Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Election 2022: भाजपा ने मंत्री का चुनाव क्षेत्र बदल कर चाय वाले को दिया टिकट, जानिए कौन है यह शख्स

Himachal Election 2022 चार बार के विधायक एक बार के राज्यसभा सदस्य और भाजपा के राज्य अध्यक्ष के पद पर रह चुके कद्दावर नेता का क्षेत्र बदल भाजपा ने संदेश देने का प्रयास किया है कि पार्टी कार्यकर्ता को तरजीह देती है। काम करने वालों को कभी भूलती नहीं हैं।

By Virender KumarEdited By: Updated: Thu, 20 Oct 2022 04:09 PM (IST)
Hero Image
Himachal Election 2022: हिमाचल का 'चाय वाला' जो इस बार चुनाव लड़ेंगे। जागरण

शिमला, जागरण संवाददाता। Himachal Election 2022, हिमाचल सरकार में कद्दावर मंत्रियों में से एक और चार बार के विधायक का टिकट भाजपा ने एक चाय बेचने वाले अपने पदाधिकारी के लिए काट दी है। पार्टी ने राज्य के कोषाध्यक्ष एवं पूर्व में शिमला जिला के अध्यक्ष रहे संजय सूद को शिमला सीट से प्रत्याशी बनाया है । इनके लिए पार्टी ने पूर्व मंत्री सुरेश भारद्वाज का चुनावी क्षेत्र शिमला से बदलकर कसुम्पटी कर दिया है।

वर्तमान में हिमाचल प्रदेश सरकार में शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज चार बार के विधायक, एक बार के राज्यसभा सदस्य और भाजपा के राज्य अध्यक्ष के पद पर रह चुके हैं। इनको बदलकर भाजपा ने एक संदेश देने का प्रयास किया है कि पार्टी अपने कार्यकर्ता को तरजीह देती है। संगठन में काम करने वालों को कभी भूलती नहीं हैं। संजय सूद राजधानी शिमला के मुख्य बस अड्डे में चाय की दुकान चलाते हैं, इसके साथ ही वह राम मंदिर, सूद सभा से लेकर सभी संस्थाओं से जुड़े हुए रहते हैं। लोगों की सेवा में अधिक से अधिक समय बिताते हैं।

लंबे समय से व्यापार मंडल में सक्रिय

राजधानी व्यापार मंडल में भी लंबे समय से सक्रिय रहते हैं । कई बार शिमला व्यापार मंडल के पदाधिकारी भी रह चुके हैं । शिमला में व्यापारियों से लेकर आम जनता की सेवा के लिए हमेशा आगे रहते हैं । भाजपा के अभी तक हुए हर चुनाव में आज तक पार्टी के प्रत्याशी के हमेशा पीछे खड़े रहे। अपने पूरे लाव लश्कर के साथ चुनावी प्रचार में डटे रहते थे। हिमाचल की राजधानी में ऊपरी शिमला के अलावा सूद सभा के काफी लोग रहते हैं । ऐसे में वोटरों की संख्या पर नजर दौड़ाएं तो ऊपरी शिमला और सभा के वोटरों की संख्या बराबर रहती है । इसलिए भाजपा ने ऊपरी शिमला के प्रत्याशी सुरेश भारद्वाज को बदलकर सूद सभा के सक्रिय पदाधिकारी और सदस्य को प्रत्याशी बनाया है ।

सुरेश भारदाज का राजनीतिक इतिहास

1990 में पहली बार विधायक बने

2002 में राज्यसभा के सदस्य बने

2003 से 2006 भाजपा के राज्य अध्यक्ष

2007 दूसरी बार विधायक बने

2012 में तीसरी बार विधायक बने

2017 में चौथी बार विधायक बने

यह भी पढ़ें : बाहरी व्यक्ति को टिकट देने पर धर्मशाला भाजपा मंडल के 250 पदाधिकारियों ने दिया सामूहिक इस्तीफा, लगाए ये आरोप

यह भी पढ़ें : Himachal Election 2022: टिकट कटने पर भावुक हुए BJP नेता, समर्थकों से मिले तो छलक पड़े आंसू, पार्टी से की अपील