Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Election: मतदान के बाद रिजल्‍ट का इंतजार, EVM स्‍ट्रांग रूम में सील, धर्मशाला में यहां सबसे कम वोटिंग

Himachal Election 2022 हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की प्रक्रिया पूरी होने के बाद परिणाम की तैयारी रहेगी। तब तक निर्वाचन अधिकारियों ने ईवीएम को सील कर दिया है। मतदान के बाद अब रिजल्‍ट का इंतजार है।

By Jagran NewsEdited By: Rajesh Kumar SharmaUpdated: Sun, 13 Nov 2022 02:21 PM (IST)
Hero Image
निर्वाचन अधिकारियों ने ईवीएम को सील कर दिया है।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। Himachal Election 2022, हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की प्रक्रिया पूरी होने के बाद परिणाम की तैयारी रहेगी। तब तक निर्वाचन अधिकारियों ने ईवीएम को सील कर दिया है। धर्मशाला उपमंडल अधिकारी नागरिक शिल्पी बेक्टा ने बताया कि चुनाव प्रक्रिया के तहत मतदान होने के बाद ईवीएम को स्ट्रांग रूम में सील कर दिया गया है। मतदान के दूसरे दिन की प्रक्रिया में पूरे चुनाव व मतदान प्रक्रिया की स्क्रूटनिंग की जाती है। इसे चुनाव पर्यवेक्षक की मौजूदगी में किया गया है।

छह बिंदुओं पर पड़ताल की

मुख्यता छह बिंदुओं पर पड़ताल की जाती है, बिंदुवार इस पर चर्चा हुई है। छह बिंदुओं पर चर्चा हुई है। कहीं ईवीएम तो खराब नहीं हुई है, मतदान प्रतिशत औसतन से 15 प्रतिशत कम गई है। किसी मतदान केंद्र में एक ही पोलिंग एजेंट था या कहीं पर पोलिंग एजेंट नहीं था। जहां पर वोटर आई कार्ड के अतिरिक्त दूसरे डाक्यूमेंट पर मतदान हुआ है। उन्होंने बताया कि 12 ऐसे मतदान केंद्र थे, जहां पर अन्य डाक्युमेंट चेक किया गया। आजाद प्रत्याशी भी थे और इलेक्शन एजेंट भी थे।

धर्मशाला के इन तीन क्षेत्रों में कम मतदान

उन्होंने बताया देर रात तक संकल्न किया है। 70.79 मतदान प्रतिशत धर्मशाला में रहा है। ग्रामीण क्षेत्र ने बढचढ़कर हिस्सा लिया। शहरी क्षेत्रों में मतदान कम हुआ है। सिविल स्टेशन, भागसूनाग व योल में इस बार भी कम रहा है, लेकिन पिछले बार से दो प्रतिशत  बढ़ा है।

जिलेभर में ईवीएम स्‍ट्रांग रूम में बंद

जिला कांगड़ा में जितने रिटर्निंग आफिसर हैं उन्होंने अपने स्तर पर स्ट्रांग रूम बनाए हैं। धर्मशाला में स्ट्रांग रूम प्रयास भवन में है, यहां पर पैरामिल्ट्री फोर्स व पुलिस जवान तैनात हैं।

यह भी पढ़ें:

Himachal Election 2022: मतदान के बाद निजी वाहन में EVM ले जाने पर चुनाव आयोग ने की कार्रवाई, छह कर्मी निलंबित

Himachal Election 2022: बर्फबारी व माइनस तापमान के कारण लाहुल से EVM शिफ्ट, पांगी से भी चंबा पहुंचाई मशीनें