Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Election Results: आठ से 10 राउंड में होगी मतगणना, पोस्‍टल बैलेट की पहले होगी गिनती, 14 टेबल लगेंगे

Himachal Election Results 2022 हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद अब मतगणना की तैयारियां शुरू हो गई हैं। राजनीतिक दलों प्रत्‍याशियों और जनता को भी नतीजों का इंतजार है। चुनाव मतगणना आठ से दस राउंड में पूरी होगी।

By Jagran NewsEdited By: Rajesh Kumar SharmaUpdated: Tue, 15 Nov 2022 10:31 AM (IST)
Hero Image
हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की मतगणना की तैयारी शुरू हो गई है।

मंडी, जागरण संवाददाता। Himachal Election Results 2022, हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए मतदान के बाद अब परिणाम का इंतजार है। आठ से दस राउंड में मतगणना प्रकिया पूरी होगी। मंडी, कुल्लू व लाहुल स्पीति जिले के 15 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना 15 स्थानों पर होगी। तीनों जिलों के प्रशासन ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। लाहुल स्पीति विधानसभा क्षेत्र की मतगणना कुल्लू जिले के भुंतर स्थित जनजातीय भवन में होगी। लाहुल स्पीति जिला का मुख्यालय केलंग दिसंबर में हिमपात की वजह से कट सकता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए लाहुल स्पीति की सभी ईवीएम जनजातीय भवन भुंतर में बनाए गए स्ट्रांग रूम में रखी गई हैं। आठ दिसंबर को यहीं पर मतगणना होगी। लाहुल व स्पीति से ईवीएम वायुसेना के हेलीकाप्टर से भुंतर पहुंचाई गई थीं।

कुल्‍लू और बंजार में लगेंगे 14-14 काउंटिंग टेबल

कुल्लू, मनाली व आनी विधानसभा क्षेत्र की मतगणना संबंधित क्षेत्र के राजकीय महाविद्यालयों में होगी। बंजार विधानसभा क्षेत्र की मतगणना के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल बंजार को चिह्नित किया गया है। बंजार में आठ से 10, मनाली आठ, कुल्लू व बंजार में 14-14 टेबल लगेंगे।

मंडी में कालेज और बहुतकनीकी संस्‍थान में होगी काउंटिंग

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के गृह विधानसभा क्षेत्र की मतगणना राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल थुनाग, बल्ह की लघु सचिवालय नेरचौक, सुंदरनगर की राजकीय बहुतकनीकी संस्थान के भवन में होगी। धर्मपुर, सरकाघाट, द्रंग, जोगेंद्रनगर, करसोग, सदर व नाचन की अपने-अपने क्षेत्र के राजकीय महाविद्यालय में होगी। मतगणना के लिए हर केंद्र पर आठ से 14 टेबल होंगे।

पोस्‍टल बैलेट की पहली होगी गिनती

आठ दिसंबर को सुबह आठ बजे मतगणना का कार्य होगा। आठ से साढ़े आठ बजे तक पोस्टल बैलेट की गिनती होगी। मंडी जिले में 9000 व कुल्लू में 3000 बुजुर्गों व दिव्यांगजनों ने पोस्टल बैलेट से अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। इसके अलावा सर्विस मतदाता अलग हैं। ईवीएम से साढ़े आठ बजे मतगणना शुरू होगी। नौ बजे तक पहला रुझान सामने आएगा। दोपहर 12 बजे तक मतगणना का कार्य संपन्न होने की उम्मीद है।

आठ से दस राउंड में होगी मतगणना

हर विधानसभा क्षेत्र में मतगणना टेबल की संख्या वहां के कुल मतदान केंद्रों पर निर्भर करेगी। 100 से अधिक मतदान केंद्रों वाले विधानसभा क्षेत्रों में 12 से 14 टेबल होंगे। इससे कम वालों में आठ से दस होंगे। मतगणना के आठ से 10 राउंड होंगे। मतगणना में तैनात होने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों की रिहर्सल दिसंबर के प्रथम सप्ताह में होगी।

ये कहना है निर्वाचन अधिकारी

  • मंडी जिले के सभी 10 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना इस बार उपमंडल स्तर पर होगी। इसके लिए स्थान चिह्नित कर लिए हैं। -अरिंदम चौधरी, जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त मंडी।
  • लाहुल स्पीति जिले की मतगणना जनजातीय भवन भुंतर में होगी। वहीं पर स्ट्रांग रूम बनाया गया है। -सुमित खिमटा, जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त लाहुल स्पीति।
  • कुल्लू जिले के मनाली, कुल्लू व आनी की संबंधित क्षेत्र के राजकीय महाविद्यालय व बंजार की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल बंजार में होगी। -आशुतोष गर्ग, जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त कुल्लू।

यह भी पढ़ें:

Himachal: चुनाव के बीच 886 करोड़ के ओवरड्राफ्ट में चली गई थी हिमाचल सरकार, वेतन भुगतान हो गया था मुश्किल

Himachal: नई सरकार में ही मिलेगा अनुबंध कर्मियों को हाई ग्रेड-पे, जयराम कैबिनेट के 4 आखिरी निर्णय जो लटक गए