Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हिमाचल में मस्जिद विवाद के बीच शरारती तत्वों ने तोड़ा शिवलिंग, गुस्साए हिंदू संगठनों ने किया बवाल

हिमाचल प्रदेश Himachal Masjid Vivad में हो रहे मस्जिद विवाद के बीच नगरोटा बगवां में एक मंदिर में शिवलिंग तोड़े जाने से हिंदू संगठन भड़क गए। गुस्साए लोगों ने मुस्लिमों की दुकानों को खाली करवाने की मांग की। इस दौरान पुलिस ने बड़ी मुश्किल से स्थिती को संभाला। हिंदू संगठनों ने इस दौरान गांधी मैदान में हनुमान चालीसा का पाठ भी किया।

By Jagran News Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Fri, 27 Sep 2024 03:31 PM (IST)
Hero Image
हिमाचल के कांगड़ा में शिवलिंग तोड़े जाने से नाराज हिंदू संगठनों ने किया प्रदर्शन।

संवाद सहयोगी, नगरोटा बगवां। हिमाचल प्रदेश में हो रहे मस्जिद विवाद के बीच कांगड़ा जिले के उपमंडल नगरोटा बगवां में मंदिर में स्थापित शिवलिंग के तोड़े जाने को लेकर माहौल गरमा गया। हिंदू संगठनों सहित स्थानीय लोगों ने इस घटना को लेकर रोष प्रकट करते हुए नगरोटा बगवां बाजार में प्रदर्शन किया।

प्रदर्शन के दौरान लोग बाजार में किराए पर ली गई मुस्लिमों की दुकानों को खाली करवाने पर उतारु हो गए। दुकानों को खाली करवाने के मामले को लेकर पुलिस व स्थानीय लोगों के बीच काफी बहसबाजी भी हुई। इससे पहले कि माहौल ज्यादा खराब होता, मौके पर मौजूद पुलिस द्वारा स्थिति को संभाला गया।

इन दुकानों को खुद मुस्लिमों द्वारा खाली किए जाने के आश्वसन के बाद प्रदर्शनकारी वहां से हटे। इस दौरान बाजार में जाम जैसी स्थिति भी बनी रही। बता दें कि यहां पर लगभग 16 दुकानें मुस्लिमों द्वारा किराए पर ली गई हैं।

लोगों ने किया हनुमान चालीसा का पाठ

इसके बाद लोग गांधी मैदान स्थित मस्जिद के बाहर पहुंचे और वहां पर उन्होंने मस्जिद के अंदर चल रही गतिविधियों को भी जानने के लिए अंदर जाने का प्रयास किया लेकिन पुलिस द्वारा वहां पर भी लोगों को ऐसा न करने से रोका गया।

यह भी पढ़ें- Shimla Mosque Row: हिमाचल में शांत होते मस्जिद विवाद को सुलगा गया जमई, अब गिरफ्तारी की मांग पर अड़ी भाजपा

जिसके बाद एकत्रित हुए लोगों ने गांधी मैदान में हनुमान चालीसा का पाठ किया। गुस्साए भीड़ ने साफ शब्दों में कहा कि गलत गतिविधियां शहर में सहन नहीं की जाएगी और जिन मुस्लिम लोगों ने यहां पर दुकाने किराए पर ली हैं, उन्हें वह शीघ्र खाली करें।

पूरे घटनाक्रम की सूचना मिलते ही पर्यटन निगम के अध्यक्ष व नगरोटा बगवां के विधायक आरएस बाली भी मौके पर पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया।

अज्ञात लोगों तोड़ा शिवलिंग

बता दें कि नगरोटा बगवां के गांधी मैदान के पास स्थित एक शिव मंदिर में शिवलिंग को किन्हीं अज्ञात लोगों द्वारा तोड़ा गया था। इस घटना की जानकारी शुक्रवार सुबह ही लोगों को लगी और इसके बाद वहां माहौल तनावपूर्ण हो गया। घटनाक्रम के दौरान एसपी कांगड़ा शालिनी अग्निहोत्री व एसडीएम नगरोटा बगवां मुनीश शर्मा भी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- अवैध मस्जिद पर हिमाचल सरकार का ताबड़तोड़ एक्शन जारी, बिजली के बाद अब काटा पानी का कनेक्शन

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें