Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Assembly Election 2022: कांग्रेस में सुलह के बाद अब जयसिंहपुर विधनसभा क्षेत्र में भी असंतोष

Himachal Pradesh Assembly Election 2022 जिला कांगड़ा में टिकट आवंटन के बाद भाजपा व कांग्रेस दोनों ही पार्टियों में असंतोष के स्वर शांत होने का नाम नहीं ले रहे हैं। कांग्रेस में सुलह के बाद अब जयसिंहपुर विधानसभा क्षेत्र में विरोध की आग दहक उठी है।

By Jagran NewsEdited By: Rajesh Kumar SharmaUpdated: Sun, 23 Oct 2022 02:52 PM (IST)
Hero Image
हिमाचल प्रदेश कांग्रेस की अध्‍यक्ष प्रतिभा सिंह।

जयसिंहपुर, संवाद सहयोगी। Himachal Pradesh Assembly Election 2022, जिला कांगड़ा में टिकट आवंटन के बाद भाजपा व कांग्रेस दोनों ही पार्टियों में असंतोष के स्वर शांत होने का नाम नहीं ले रहे हैं। कांग्रेस में सुलह के बाद अब जयसिंहपुर विधानसभा क्षेत्र में विरोध की आग दहक उठी है। सुलह में पूर्व विधायक जगजीवन पाल टिकट कटने के बाद पार्टी प्रत्याशी जगदीश सपहिया के खिलाफ आजाद रूप से चुनाव लड़ने की घोषणा कर चुके हैं। ताजा घटनाक्रम में जयसिंहपुर से पूर्व विधायक यादविंदर गोमा का टिकट फाइनल होने के बाद सुशील कौल ने विरोध जताया है। जिले की हाट सीट बनी जयसिंहपुर से कांग्रेस ने लंबी जद्दोजहद के बाद शनिवार को यादविंदर गोमा के नाम पर मुहर लगाई है।

कई दिन से चल रहा था मंथन

पिछले कई दिन से गोमा और प्रदेश कांग्रेस सचिव सुशील कौल के नाम के लिए कांग्रेस चुनाव समिति मंथन कर रही थी। हालांकि सुशील कौल का नाम लगभग तय हो चुका था पर ब्लाक कांग्रेस की सहमति गोमा के नाम पर बनी थी। साथ ही समूचे संगठन ने गोमा का समर्थन किया था।

गोमा का तीसरा चुनाव

चार फरवरी, 1986 को जन्मे यादविंद्र गोमा का यह तीसरा चुनाव है। उन्होंने पहला चुनाव 2012 में कांग्रेस के चुनाव चिह्न पर मात्र 26 वर्ष की आयु में लड़ा था। वह भाजपा के कैप्टन आत्माराम को करीब दस हजार वोट से हराकर सबसे कम आयु के विधायक बने थे। चूंकि गोमा की परवरिश राजनीतिक परिवार में हुई थी तो उन्हें कोई दिक्कत नहीं आई। इनके पिता डा. मिल्खी राम गोमा भी राजगीर से तीन बार विधायक रहे। 2017 में कांग्रेस ने यादविंदर गोमा पर दोबारा भरोसा जताते हुए टिकट दी। इस बार भाजपा प्रत्याशी रविंद्र धीमान ने गोमा को करीब 11,000 मत से हराया था। यही कारण था कि इस बार कांग्रेस को गोमा के नाम पर सोचना पड़ा।

चार नेताओं ने किया था आवेदन

हालांकि जयसिंहपुर से इस बार टिकट के लिए कांग्रेस से चार ने आवेदन किया था  परंतु में दो ही नामों पर ही चर्चा हुई। इस दौरान कभी सुशील कौल का तो कभी गोमा का पलड़ा ऊपर-नीचे होता रहा। दोनों के समर्थक अपने-अपने नेता को टिकट दिलाने के लिए इंटरनेट मीडिया पर सक्रिय रहे। इस चुनाव में यादविंदर गोमा व भाजपा प्रत्याशी रविंद्र धीमान तीसरी बार आमने-सामने होंगे। गौरतलब है कि पिछले दिनों यादविंदर गोमा व सुशील कौल अलग-अलग जनसभाएं कर शक्ति प्रदर्शन कर चुके हैं।

ये बोले गोमा व कौल

  • कांग्रेस प्रत्‍याशी यादविंद्र गोमा का कहना है टिकट फाइनल हुआ है और मैं 25 अक्टूबर को नामांकन करूंगा। कार्यकर्ता एकजुट हैं और पार्टी की जीत के लिए कार्य करेंगे।
  • प्रदेश कांग्रेस सचिव सुशील कौल ने कहा मेरा टिकट कटा है, लेकिन संघर्ष जारी रहेगा। टिकट के लिए काफी लड़ाई लड़ी है। रविवार को कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करूंगा और इसके बाद आगामी रणनीति तैयार की जाएगी।

यह भी पढ़ें:

Himachal Election 2022: आप ने जारी की 20 स्‍टार प्रचारकों की सूची, केजरीवाल व भगवंत मान सहित ये नेता शामिल

Himachal Election 2022: हिमाचल में दिवाली के बाद शुरू होगा स्टार प्रचार, इन दिग्‍गजों के आने का कार्यक्रम