Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Election 2022: चुनाव आयोग ने 15 अक्टूबर को जारी करोड़ों के टेंडर पर रोक लगाई, यह है वजह

Himachal Pradesh Assembly Election 2022 चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश के विभिन्न विभागों की ओर से जारी की गई करोड़ों रुपये की निविदाओं पर रोक लगा दी है। आचार संहिता का उल्लंघन कर निविदाएं आमंत्रित करने के आरोप लगाकर चुनाव आयोग से शिकायत की गई थी।

By Jagran NewsEdited By: Virender KumarUpdated: Fri, 28 Oct 2022 08:00 AM (IST)
Hero Image
Himachal Election 2022: चुनाव आयोग ने 15 अक्टूबर को जारी करोड़ों के टेंडर पर रोक लगाई।

शिमला, यादवेन्द्र शर्मा। Himachal Pradesh Assembly Election 2022, चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश के विभिन्न विभागों की ओर से जारी की गई करोड़ों रुपये की निविदाओं पर रोक लगा दी है। इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए गए हैं। आचार संहिता का उल्लंघन कर निविदाएं आमंत्रित करने के आरोप लगाकर चुनाव आयोग से शिकायत की गई थी। इसका निपटारा करते हुए यह रोक लगाई गई है। प्रदेश सरकार के 12 से अधिक विभागों ने 15 अक्टूबर को निविदाएं आमंत्रित की थीं। चुनाव आयोग ने 15 अक्टूबर को हिमाचल में आदर्श चुनाव आचार संहिता लगाई थी।

115 शिकायतें मिली हैं चुनाव आयोग को

प्रदेश में आदर्श चुनाव आचार संहिता के लागू होने से लेकर अब तक चुनाव आयोग को 115 शिकायतें प्राप्त हुई हैं। इन शिकायतों में से 42 का निपटारा कर दिया गया है। अधिकतर शिकायतें कर्मचारियों के तबादले और उनके पदभार संभालने से संबंधित थीं। इस संबंध में संबंधित विभागों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। जिन कार्यों की निविदाएं बहुत आवश्यक हैं, उन्हें प्रदेश के मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाली कमेटी के माध्यम से भेजने के लिए कहा गया है। स्क्रीनिंग कमेटी से अनुमति मिलने के बाद आयोग को उन्हें भेजा जाएगा। आयोग से अनुमति के बाद ही निविदाओं को जारी किया जा सकेगा। चुनाव विभाग ने 28 शिकायतों को बंद कर दिया है। इन शिकायतों का चुनाव से संबंध न होने और आपसी रंजिश के कारण शिकायत करने की बात सामने आने के कारण बंद किया गया है।

क्या कहते हैं अधिकारी

अभी 73 शिकायतें लंबित हैं। इन शिकायतों को संबंधित अधिकारियों को निपटारे के लिए भेजा गया है।

-मनीष गर्ग, मुख्य निर्वाचन अधिकारी, हिमाचल प्रदेश चुनाव विभाग

जोगटा व सुमन रावत ने राजीव शुक्ल से की मुलाकात

युवा सेवाएं एवं खेल विभाग से सेवानिवृत्त निदेशक सुमन रावत व स्वास्थ्य विभाग से सेवानिवृत्त अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष एसएस जोगटा ने कांग्रेस कार्यालय राजीव भवन में प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ल से मुलाकात की। इस दौरान प्रदेश कांग्रेस महासचिव देवेंद्र बुशैहरी भी मौजूद थे। राजीव शुक्ल ने दोनों का पार्टी में शामिल होने पर स्वागत किया। उन्होंने कहा कि सुमन रावत ने खेल जगत में जो मान बढ़ाया है उसे कभी भुलाया नहीं जा सकता। सुमन रावत ने एशियन खेलों में 300 मीटर दौड़ में कांस्य, साउथ एशियन फेडरेशन खेलों में 1500 मीटर, 10,000 मीटर की दौड़ मे स्वर्ण पदक जीता था। 1986 में उन्हें अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया गया था। वह प्रदेश में परशुराम व अर्जुन अवार्ड हासिल करने वाली पहली महिला खिलाड़ी हैं। शुक्ल ने कहा कि एसएस जोगटा ने कर्मचारी हितों के लिए जिस प्रकार लड़ाई लड़ी है उसका कांग्रेस को अवश्य लाभ मिलेगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर