Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Election 2022: जयराम के गृह जिला में 2017 का प्रदर्शन दोहराने की तैयारी में BJP के सामने 6 चुनौतियां

Himachal Pradesh Assembly Election 2022 हिमाचल प्रदेश में चुनावी हलचल तेज हो गई है। अधिकतर निगाहें जयराम ठाकुर के गृह जिला मंडी पर हैं। यहां दस सीटें हैं 2017 में भाजपा ने नौ पर जीत पाई थी व एक आजाद प्रत्‍याशी जीता था वह भी सरकार के पक्ष में है।

By Jagran NewsEdited By: Rajesh Kumar SharmaUpdated: Thu, 27 Oct 2022 01:11 PM (IST)
Hero Image
हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर का गृह जिला अहम है।

मंडी, जागरण संवाददाता। Himachal Pradesh Assembly Election 2022, भाजपा मंडी जिला में 2017 की तरह क्लीन स्वीप करने की तैयारी में है। इसके लिए खुद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मोर्चा संभाल लिया है। संगठन की तरफ से असंतुष्ट नेताओं को मनाने का दायित्व प्रदेश भाजपा के सहप्रभारी संजय टंडन को सौंपा गया है। संजय टंडन बीते पांच दिनों से यहां डटे हुए हैं। वह असंतुष्ट नेताओं से मोबाइल पर संपर्क साधने के साथ उनके घर में दस्तक दे रहे हैं। प्रदेश में पांच पांच साल बाद सत्ता परिवर्तन का रिवाज बदलने के लिए भाजपा ने जिले की दस की दस सीटें जीतने का लक्ष्य तय किया है।

2017 के चुनाव में क्लीन स्वीप करते हुए भाजपा की आंधी में कांग्रेस पार्टी के कई दिग्गज ढह गए थे। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कौल सिंह ठाकुर, प्रकाश चौधरी व सोहन लाल ठाकुर को हार का मुंह देखना पड़ा था। लेकिन इस बार छह चुनौतियां भी हैं, जिनसे पार पाना पार्टी के लिए आसान नहीं रहने वाला है।

मंडी संसदीय क्षेत्र के उपचुनाव में 8 हलकों में बरकरार रखी थी बढ़त

करीब साल भर पहले हुए मंडी संसदीय क्षेत्र के उपचुनाव में भाजपा ने आठ हलकों में अपनी बढ़त बरकरार रखी थी। कांग्रेस को मात्र नाचन हलके में 2571 मतोें की बढ़त मिली थी। धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र इस संसदीय क्षेत्र का हिस्सा नहीं है।

मंडी के स्वाभिमान व सम्मान की बात

मंडी मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का गृह जिला है। किसी जिले से मुख्यमंत्री होना स्वाभिमान व सम्मान की बात होती है। भाजपा नेतृत्व यही बात यहां के मतदाताओं को समझाने का प्रयास चुनाव प्रचार के दौरान कर रहा है। मुख्यमंत्री के साथ मजबूती से खड़ा होने के लिए जिले की जनता से दस की दस सीटें मांगी जा रही हैं। प्रदेश के गठन के बाद पहली बार मंडी जिला से मुख्यमंत्री बना है। इससे पहले ठाकुर कर्म सिंह, पंडित सुखराम जिले के नेताओं की आपसी लड़ाई के चलते मुख्यमंत्री की कुर्सी तक पहुंचने से चूक गए थे।

चार गुणा मुआवजा बढ़ा मुद्दा

विधानसभा चुनाव में फोरलेन प्रभावितों का चार गुणा मुआवजा बड़ा मुद्दा है। पिछले चुनाव में भाजपा ने प्रभाविताें को चार गुणा मुआवजा देने की बात कही थी, लेकिन वादा पूरा नहीं हुआ। अब चुनाव में यह मुद्दा उछल सकता है।

बल्ह में हवाई अड्डे का सपना नहीं हुआ पूरा

भाजपा ने बल्ह हलके में अंतरराष्ट्रीय स्तर का हवाई अड्डा बनाने का वादा किया था। हालांकि इस दिशा में प्रयास जारी हैं। हवाई अड्डे का सपना पूरा न होने से लोगों में निराशा है।

भितरघात व असंतुष्टों से निपटना चुनौती

पार्टी ने यहां पांच हलकों में अपने प्रत्याशी बदले हैं। इससे कई नेता असंतुष्ट हो गए हैं। कुछ को मना लिया है। कुछ को मनाने के प्रयास हो रहे हैं। भितरघात से निपटना यहां पार्टी के लिए बड़ी चुनौती रहेगा।

यह भी पढ़ें: Himachal Election 2022: रूठों को मनाने की जद्दोजहद, 6 दिन बाद दिल्‍ली लौटे नड्डा, पत्‍नी व बेटा करेंगे प्रचार

ओपीएस की बहाली का मुद्दा

अन्य जिलों की तरह यहां भी कर्मचारी वर्ग में ओपीएस बहाली मुद्दा है। एनपीएस के प्रदेश अध्यक्ष इसी जिले से हैं। कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना की पूरजोर मांग कर रहे हैं। कांग्रेस ने इसे अपने घोषणा पत्र में शामिल किया है।

कांग्रेस को जनता की नाराजगी से उम्मीद

कांग्रेस पार्टी के पास यहां सरकार के विरुद्ध बोलने केे लिए कोई बड़ा मुद्दा नहीं है। जनता व कर्मचारियों की नाराजगी में कांग्रेस नेता अपनी वापसी की उम्मीद लगाए बैठे हैं।

2017 से बेहतर प्रदर्शन करेंगे : जयराम

मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर का कहना है मंडी जिला सहित प्रदेश में भाजपा 2017 से बेहतर प्रदर्शन कर रिवाज बदल दोबारा सरकार बनाएगी।

यह भी पढ़ें:

Himachal Election 2022: भाईदूज के बाद दूर हुए भाई-बहन के गिले शिकवे, रजत को टिकट मिलने पर नाराज थीं वंदना

Himachal Election 2022: अनुराग ठाकुर ने संभाली रूठों को मनाने की कमान, गृह जिला की तीन सीटों पर घमासान

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर