Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

HP Budget 2022: चुनावी बजट में हर वर्ग का ख्‍याल, पढ़‍िए हिमाचल के बजट की दस बड़ी घोषणाएं

Himachal Pradesh Budget 2022 Highlights मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर ने चुनावी वर्ष के बजट में हर वर्ग का ख्‍याल रखा है। युवाओं के लिए रोजगार से लेकर कर्मचारियों और पंचायत प्रतिनिधियों का मानदेय भी बढ़ाया गया है। आम आदमी का भी खास ख्‍याल रखा गया है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Updated: Fri, 04 Mar 2022 03:59 PM (IST)
Hero Image
हिमाचल प्रदेश विधानसभा में दाखिल होते मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर। जागरण

शिमला, जेएनएन। Himachal Pradesh Budget Highlights, हिमाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर ने शुक्रवार को अपने कार्यकाल का पांचवां व आखिरी बजट पेश किया। मुख्‍यमंत्री चुनावी वर्ष के बजट में हर वर्ग का ध्‍यान रखने का प्रयास किया। दिल्‍ली के मोहल्‍ला क्‍लीनिक की तर्ज पर हिमाचल प्रदेश में सीएम मोबाइल क्‍लीनिक की शुरुआत की जाएगी। इसके अलावा बाल पोषण योजना की भी शुरुआत करने की घोषणा की गई। पंचायत प्रतिनिधियों का मानदेय बढ़ाया गया। इसके अलावा शिक्षा क्षेत्र के लिए बड़े बजट की घोषणा की गई। रोजगार को लेकर सरकार ने बड़ी राहत दी है। पढ़‍िए जयराम सरकार के बजट की दस बड़ी घोषणाएं...

यह भी पढ़ें: Himachal Pradesh Budget: 30 हजार को रोजगार, कर्मियों व जनप्रतिनिधियों का मानदेय बढ़ा, यहां पढ़ें बजट पूरा बजट 

  • रोजगार: हिमाचल प्रदेश सरकार वर्ष 2022 में तीस हजार लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान करेगी। सरकारी विभागों में भी बंपर भर्तियां होंगी। शिक्षा, स्‍वास्थ्‍य, विद्युत,जल शक्ति विभाग सहित अन्‍य में हजारों कर्मचारियों के पद भरे जाएंगे। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग 780 आशा कार्यकर्ताओं की भर्ती होगी। 870 कम्‍युनिटी हेल्‍थ आफ‍िसर के पद भरे जाएंगे। प्रदेश में पांच सौ डाक्‍टरों के पद सृजित किए जाएंगे। गृहरक्षकों की भर्ती होगी।
  • कर्मचारियों का मानदेय: जयराम सरकारने कर्मचारियों का मानदेय बढ़ाया है। आंगनबाड़ी वर्कर्स का मानदेय 1700, आशा कार्यकर्ता 1825 रुपये तक बढ़ा है। एसएमसी व आइटी शिक्षकों के एक हजार रुपये बढ़े। सिलाई अध्‍यापिका, जल रक्षक व मिड डे मील वर्कर्स के 900 रुपये, पंचायत व राजस्‍व चौकीदार और नंबरदार को नौ सौ रुपये की बढ़ोतरी दी गई है। एसपीओ का मानदेय भी नौ सौ रुपये बढ़ेगा।
  • पंचायत प्रतिनिधियों का मानदेय बढ़ा: अब जिला परिषद अध्‍यक्ष को पंद्रह हजार, उपाध्‍यक्ष को दस हजार मानदेय मिलेगा। जिप सदस्‍य को छह हजार रुपये मिलेंगे। बीडीसी अध्‍यक्ष को नौ हजार, उपाध्‍यक्ष को 6500 व सदस्‍य को 5500 रुपये मिलेंगे। पंचायत प्रधान को भी 5500, उपप्रधान को 3500 व वार्ड पंच को ग्रामसभा बैठक का तीन सौ रुपये मानदेय मिलेगा। निकाय प्रतिनिधियों का भी मानदेय बढ़ाया गया है।

  • दिहाड़ी बढ़ी: सरकार ने पचास रुपये दिहाड़ी बढ़ा दी है। अब 350 रुपये दिहाड़ी मिलेगी। इसके अलावा आउटसोर्स कर्मियों को भी न्‍यूनतम दस हजार पांच सौ रुपये मासिक वेतन दिया जाएगा।
  • लता मंगेशकर महाविद्यालय: हिमाचल प्रदेश सरकार लता मंगेशकर महाविद्यालय की स्‍थापना भी करेगी। स्‍थान अभी बाद में तय किया जाएगा।
  • सीएम मोबाइल क्‍लीनिक: मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर ने दिल्‍ली की तर्ज पर हिमाचल प्रदेश में भी सीएम मोबाइल क्‍लीनिक खोलने का फैसला लिया है। हर ब्‍लाक में इसकी व्‍यवस्‍था की जाएगी।

  • सामाजिक सुरक्षा पेंशन: सरकार ने बुजुर्गों को बड़ी राहत दी है। वृदावस्‍था पेंशन के लिए उम्र सीमा साठ वर्ष तय कर दी गई है। पहले यह आयु सीमा 70 वर्ष थी।

  • हिम केयर योजना: हिमाचल प्रदेश में अब हिम केयर योजना के तहत साल भर आवेदन किया जा सकेगा। इसके अलावा रिन्‍यू अब एक साल की बजाय तीन साल बाद करना होगा। इस कार्ड के तहत पांच लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज का प्रबंध है।
  • स्‍कूलों में करियर परामर्श केंद्र: हिमाचल प्रदेश के स्‍कूलों में करियर परामर्श केंद्र खोले जाएंगे। बच्‍चों को स्‍कूल में ही व्‍यवसायिक पढ़ाई व नौकरी के लिए परामर्श दिया जाएगा।
  • टीजीटी पदनाम: हिमाचल सरकार ने संस्‍कृत और भाषा अध्‍यापकों को टीजीटी अध्‍यापक का पदनाम देने की घोषणा की है। इसके अलावा पीजीटी को स्‍कूल प्रवक्‍ता की संज्ञा दी है।

  • शराब पर सेस व गोसंरक्षण कानून: हिमाचल सरकार ने शराब पर एक रुपये और सेस लगा दिया है। अब प्रति बोतल दो रुपये सेस गोवंश सेवा के लिए एकत्र किए जाएंगे। इसके अलावा गोसंरक्षण कानून को भी और अधिक सख्‍त किया जाएगा।
  • लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें