Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bulk Drug Park: केंद्र ने जारी किए 300 करोड़, पीएम मोदी करेंगे शिलान्‍यास, 30000 को मिलेगा रोजगार

Bulk Drug Park Himachal प्रदेश सरकार ने ऊना जिला के हरोली में बल्क ड्रग पार्क के लिए अपने हिस्से की राशि की पहली किस्त के रूप में 40 करोड़ रुपये जमा कर दिए हैं। केंद्र सरकार ने पहली किस्त के 300 करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Rajesh Kumar SharmaUpdated: Wed, 12 Oct 2022 07:59 AM (IST)
Hero Image
प्रदेश सरकार ने ऊना जिला के हरोली में बल्क ड्रग पार्क के लिए औपचारिकताएं पूरी हो गई हैं।

शिमला, राज्य ब्यूरो। Bulk Drug Park Himachal, प्रदेश सरकार ने ऊना जिला के हरोली में बल्क ड्रग पार्क के लिए अपने हिस्से की राशि की पहली किस्त के रूप में 40 करोड़ रुपये जमा कर दिए हैं। केंद्र सरकार ने पहली किस्त के 300 करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं। प्रदेश सरकार को उसके हिस्से की राशि देने के लिए कहा गया था। मंगलवार को जब इस संबंध में केंद्रीय मंत्रालय की ओर से निर्देश दिए गए तो उसके बाद राज्य सरकार ने राशि जमा कर दी। अब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा बल्क ड्रग पार्क का शिलान्यास करने के तुरंत बाद काम शुरू कर दिया जाएगा।

तुरंत शुरू हो जाएगा काम

उद्योग विभाग की ओर से निजी कंपनियों से इस संबंध में पहले ही बातचीत हो चुकी है। निविदा प्रक्रिया पूरी करने में उद्योग विभाग देर नहीं करेगा। सरकार बल्क ड्रग पार्क पर तुरंत काम शुरू कर देगी ताकि प्रोजेक्ट जल्द पूरा किया जा सके। इसके साथ उद्योग विभाग यहां के लिए निवेश लाने की मुहिम शुरू करेगा।

और निवेशकों से चर्चा होगी

उद्योग विभाग के अधिकारी अन्य राज्यों में इस संबंध में इन्वेसटर्स मीट कर वहां निवेशकों से चर्चा करेंगे। कुछ निवेशक पहले ही यहां पर निवेश के लिए तैयार हो चुके हैं। कुछ निवेशकों के साथ चंडीगढ़ में समझौते हुए हैं। इसी तरह बड़ा निवेश करने की मुहिम शुरू हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: PM Himachal Visit: ऊना में वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे मोदी, रखेंगे बल्‍क ड्रग पार्क की आधारशिला

50 हजार करोड़ का निवेश, 30 हजार को रोजगार

बल्क ड्रग पार्क में 50 हजार करोड़ रुपये का निवेश होना है जिससे 30 हजार लोगों को रोजगार मिल सकता है। निवेश का आंकड़ा और बढ़ सकता है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी किसी भी प्रोजेक्ट का शिलान्यास करने से पहले उसकी औपचारिकताओं को पूरा चाहते हैं। लिहाजा इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट की सभी औपचारिकताएं पूरी हो गई हैं। अब केंद्र सरकार की तरफ से पहली किस्त दी गई है। प्रदेश सरकार को बल्ड ड्रग पार्क के लिए 800 करोड़ रुपये से अधिक देने हैं जबकि केंद्र सरकार 1118 करोड़ रुपये देगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें