Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मुख्‍यमंत्री ने 23 विभागों की 90 बजट घोषणाओं के लिए तय की समय सीमा, पेंशन योजना पर सख्‍त निर्देश दिए

Himachal Pradesh CM Jai Ram Thakur मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बजट में की गई घोषणाओं की समय सीमा तय करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिया कि पात्र लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं का लाभ मिलना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि यह अधिकारियों का दायित्व है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Updated: Tue, 19 Apr 2022 08:40 AM (IST)
Hero Image
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बजट में की गई घोषणाओं की समय सीमा तय की है।

शिमला, राज्य ब्यूरो। Himachal Pradesh CM Jai Ram Thakur, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बजट में की गई घोषणाओं की समय सीमा तय करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिया कि पात्र लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं का लाभ मिलना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि यह अधिकारियों का दायित्व है। शिमला स्थित राज्य सचिवालय में सोमवार को हुई बैठक में उन्होंने 23 विभागों की बजट की 90 घोषणाओं को क्रियान्वित करने के लिए अलग-अलग समय सीमा भी तय की। जयराम ठाकुर ने कहा कि लोगों को सरकार की योजनाओं व कार्यक्रमों का लाभ सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को तत्परता से कार्य करना चाहिए। विकासात्मक कार्य में शिथिलता नहीं आनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि बजट घोषणाओं के साथ-साथ विभिन्न फील्ड अनाउंसमेंट के लंबित मामलों को भी तत्परता से पूरा किया जाए। विभाग किसी भी कार्यक्रम या योजना को लागू करने से पूर्व उसका प्रभावी व रचनात्मक प्रस्ताव तैयार करें। अभिनव योजनाओं के प्रभावी परिणाम सामने आने चाहिए ताकि लक्षित उद्देश्यों को पूरा किया जा सके।

उन्होंने कहा कि नए प्रयासों व पहल के सकारात्मक परिणाम आने पर अधिकारियों की ऊर्जा व प्रतिबद्धता प्रदर्शित होती है।

यह अन्य व्यक्तियों के लिए भी प्रेरणा बनती है। उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन की परिधि का संख्या एवं परिव्यय की दृष्टि से प्रभावी विस्तार किया गया है। इस योजना के लाभार्थियों को इसका समयबद्ध लाभ सुनिश्चित किया जाना चाहिए। यह प्रदेश सरकार की सर्वाेच्च प्राथमिकता है। उन्होंने स्वास्थ्य सेवाओं को और मजबूत करने के लिए बजट में किए गए प्रविधानों को चरणबद्ध तरीके से कार्यान्वित करने के निर्देश भी दिए।

कृषि एवं बागवानी विश्वविद्यालय में प्राकृतिक कृषि पर स्नातक एवं स्नातकोत्तर स्तर पर पाठ्यक्रम में संशोधन की प्रक्रिया में और तेजी लाने के निर्देश दिए, ताकि इसे आगामी शैक्षिक सत्र से लागू किया जा सके। मुख्यमंत्री ने लोक निर्माण, जल शक्ति, पर्यटन, पशुपालन, ग्रामीण व शहरी विकास, शिक्षा, उद्योग व अन्य सभी विभागों के कार्यक्रमों से जुड़ी घोषणाओं के प्रावधानों को तय समय में कार्यान्वित करने के निर्देश दिए। बैठक में मुख्य सचिव राम सुभाग सिंह, अतिरिक्त मुख्य सचिव, सचिव और विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें