Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Election : देश के पहले मतदाता ने पहली बार घर से किया मतदान, ब्रांड एंबेसडर हैं श्‍याम सरन नेगी

First Voter Shyam Saran Negi हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए देश के प्रथम मतदाता 106 वर्षीय श्‍याम सरन नेगी ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। घर से मतपत्र से मतदान करने के दूसरे दिन श्‍याम सरन नेगी ने भी मतदान कर दिया।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Updated: Thu, 03 Nov 2022 09:01 AM (IST)
Hero Image
प्रथम मतदाता 106 वर्षीय श्‍याम सरन नेगी घर से मतपत्र से मतदान करते हुए।

किन्‍नौर, जगरण टीम। First Voter Shyam Saran Negi, हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए देश के प्रथम मतदाता 106 वर्षीय श्‍याम सरन नेगी ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। घर से मतपत्र से मतदान करने के दूसरे दिन श्‍याम सरन नेगी ने भी मतदान कर दिया। श्‍याम सरन नेगी के मतदान के दौरान किन्‍नौर में चुनाव आयोग के अधिकारी भी मौजूद रहे। 80 वर्ष से अधिक के पात्र लोगों, दिव्यांगों को भी सुविधा प्रदान की गई है। चुनावी ड्यूटी पर तैनात कर्मचारी भी डाक से मतदान कर सकेंगे। श्‍याम सरन नेगी को चुनाव आयोग ने इस साल ब्रांड एंबेसडर भी बनाया है। 2014 के आम चुनाव के दौरान भी ब्रांड एंबेसडर बनाया गया था।

देखिए मतदान करते हुए 106 वर्ष के श्‍याम सरण नेगी का वीडियो

किन्नौरी वाद्य यंत्रों की धुनों के बीच डाला वोट

पहले मतदाता श्याम सरन नेगी के वोट डालने के मौके पर जिला उपायुक्त आबिद हुसैन सहित प्रशासन के अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे। प्रशासन ने किन्नौरी वाद्ययंत्रों की व्यवस्था कर रखी थी। इन धुनों को बजाते हुए उनका स्वागत किया गया।

इस तरह बने देश के पहले मतदाता

देश के आजाद होने के बाद 1952 में पहला लोकसभा चुनाव का आयोजन किया गया। लेकिन किन्‍नौर में भारी हिमपात के कारण पांच महीने पहले सितंबर 1951 में मतदान हो गया। श्‍याम सरन नेगी सेवानिवृत्‍त अध्‍यापक हैं। चुनाव के दौरान वह जिला किन्‍नौर के मूरंग स्‍कूल में तैनात थे। इस दौरान उनकी ड्यूटी चुनाव में भी लगी थी। वह आजाद भारत में पहली बार मतदान के लिए काफी उत्‍साहित थे। चुनाव के लिए उनकी ड्यूटी किन्‍नौर के ही शौंगठोंग से मूरंग तक थी। उनका वोट कल्‍पा में था। उन्‍होंने निर्वाचन अधिकारी से सुबह वोट डालने के बाद ड्यूटी पर जाने की इजाजत मांगी। वह सुबह मतदान स्‍थल पर पहुंच गए। उन्‍होंने जल्‍दी मतदान करवाने का आग्रह किया। जिस पर पोलिंग अधिकारी ने रजिस्‍टर खोलकर उन्‍हें पर्ची दी। नेगी ने सुबह सवा छह बजे मतदान किया। इस तरह मतदान करते ही वह देश के पहले मतदाता बन गए।

किन्‍नौर में अपने घर पर हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए वोट डालते प्रथम मतदाता श्‍याम सरन नेगी। चुनाव आयोग की ओर से नेगी के घर पर विशेष इंतजाम किए गए थे। आंगन में शामियाने की व्‍यवस्‍था की गई थी।

नेगी बोले, वोट डालने का मतलब सही आदमी को आगे पहुंचाया जाए

श्याम सरन नेगी ने कहा कि सभी को वोट डालना चाहिए। वोट डालने का मतलब होता है कि सही आदमी को आगे पहुंचाया जाए। उन्होंने घर पर वोट डालने की सुविधा देने केलिए प्रशासन का आभार भी व्यक्त किया। 1951 में कल्पा में डाला था पहला वोट एक जुलाई 1917 को कल्पा में जन्में श्याम सरन नेगी देश के प्रथम मतदाता है। इन्होंने 1951 के पहला वोट आजाद भारत में डाला था। बुधवार को पहली बार इन्होंने अपने घर से अपने मत प्रयोग किया।

तबीयत खराब होने के कारण घर से किया मतदान

उपायुक्त ने कहा यह किन्नौर ही नहीं बल्कि पूरे हिमाचल के लिए गौरव की बात है कि आजाद भारत के पहले मतदाता किन्नौर जिला से हैं। उन्होंने कहा कि पहले श्याम सरन नेगी हर बार की तरह बूथ पर आकर ही मतदान करना चाहते थे, लेकिन अब इनकी तबीयत खराब होने के कारण घर पर ही इनका मतदान करवाया है। इन्होंने 12डी फार्म भरा। इसके बाद प्रशासन ने इनसे घर पर आकर वोटिंग करवाई।

यह भी पढ़ें:

Himachal Election 2022: लोगों से मतदान की अपील के लिए 6 किलोमीटर पैदल चले DC और SP, देखिए तस्‍वीरें