Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ration Depot Himachal: हिमाचल में 19.40 लाख राशन कार्ड धारकों को सस्‍ती मिलेगी मलका की दाल, चने की दाल महंगी

Ration Depot Himachal बढ़ती महंगाई के बीच प्रदेश के 19.40 लाख राशन कार्ड धारकों को मलका सात रुपये सस्ती मिलेगी। हालांकि दाल चना अब राशन डिपो में एक से तीन रुपये तक महंगे दाम पर मिलेगी। दालों के नए रेट लागू हो गए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Rajesh Kumar SharmaUpdated: Sun, 09 Oct 2022 07:50 AM (IST)
Hero Image
दालों के नए रेट लागू हो गए हैं और राशन कार्ड धारकों को इन्हीं दाम पर दालें मिलेंगी।

शिमला, यादवेन्द्र शर्मा। Ration Depot Himachal, बढ़ती महंगाई के बीच प्रदेश के 19.40 लाख राशन कार्ड धारकों को मलका सात रुपये सस्ती मिलेगी। हालांकि दाल चना अब राशन डिपो में एक से तीन रुपये तक महंगे दाम पर मिलेगी। दालों के नए रेट लागू हो गए हैं और राशन कार्ड धारकों को इन्हीं दाम पर दालें मिलेंगी। मलका एपीएल, बीपीएल और आयकर दाताओं काे सात रुपये कम दाम पर मिलेगी। दाल चना पूर्व के दाम से तीन रुपये महंगी आयकर दाताओं को जबकि अन्यों को एक रुपये महंगी मिलेगी। अभी मूंग दाल की सप्लाई आनी है और उसके भी नए दाम लागू हाेंगे। माह की दाल के दाम में कोई अंतर नहीं आया है। प्रदेश में पांच हजार राशन डिपो के माध्यम से सस्ते दामों पर आटा, चावल, दाल, जेन और नमक की आपूर्ति की जा रही है। दालें बाजार में 60 से 90 रुपये प्रति किलो मिल रही हैं।

इन तीन श्रेणियों में हो रही राशन आपूर्ति

प्रदेश के राशन कार्ड धारकों को तीन श्रेणियों में दालों और तेल की आपूर्ति की जा रही है। इसमें राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा यानी एनएफएसए जिसमें बीपीएल, एकल महिला गरीब परिवार आदि शामिल हैं। जबकि गरीबी रेखा से ऊपर वाले परिवार यानी एपीएल और तीसरी श्रेणी आयकर दाता के तौर पर शामिल हैं इसी आधार पर राशन की आपूर्ति की जा रही है। उधर राशन डिपो में आधा किलो आटा और चावल भी आधा किलो ज्यादा मिल रहे हैं। चावल का कोटा प्रति परिवार साढ़े पांच किलो और आटा प्रति परिवार साढ़े 12 किलो मिल रहा है।

पहले किस दाम पर ओर अब किस दाम पर क्या-क्या मिलेगा

  • राशन कार्ड धारक, मलका पहले, मलका अब, दाल चना पहले, दाल चना अब,
  • बीपीएल व अन्य, 60, 53, 36, 37,
  • एपीएल, 70, 63, 46, 47
  • आयकर दाता, 94, 87, 68, 71

यह बोले खाद्य आपूर्ति मंत्री

खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्‍ता मामले विभाग के मंत्री राजिंद्र गर्ग का कहना है दालों के दाम कम किए हैं। इससे सभी को लाभ मिलेगा। बेहतर राशन राशन डिपो में उपलब्ध करवाने के प्रयास किए जा रहे हैं।