Move to Jagran APP

हिमाचल प्रदेश के 2555 एसएमसी शिक्षकों ने चुनवी वर्ष में फिर बुलंद की आवाज, बनाई संघर्ष की रूपरेखा

Himachal SMC Teachers हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में स्कूल प्रबंधन समिति (एसएमसी) के तहत कार्यरत 2555 शिक्षक अपनी मांगों को लेकर एक बार फिर उग्र हो गए हैं। पीटीए पैट व पैरा की तर्ज पर नियमित करने की मांग कर रहे शिक्षक 28 जुलाई को राज्य सचिवालय पहुंचेंगे।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Updated: Wed, 27 Jul 2022 11:07 AM (IST)
Hero Image
एसएमसी के तहत कार्यरत 2555 शिक्षक अपनी मांगों को लेकर एक बार फिर उग्र हो गए हैं।

शिमला, जागरण संवाददाता। Himachal SMC Teachers, हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में स्कूल प्रबंधन समिति (एसएमसी) के तहत कार्यरत 2555 शिक्षक अपनी मांगों को लेकर एक बार फिर उग्र हो गए हैं। पीटीए, पैट व पैरा की तर्ज पर नियमित करने की मांग कर रहे शिक्षक 28 जुलाई को राज्य सचिवालय पहुंचेंगे। शिक्षकों के साथ उनके परिवार के सदस्य भी मौजूद रहेंगे। शिक्षक मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को ज्ञापन सौंपेंगे और नियमित करने की मांग करेंगे। इससे पहले भी एसएमसी शिक्षकों का प्रतिनिधिमंडल कई बार मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर से मिल चुका है। हर बार उन्हें यही आश्वासन दिया जाता है कि सरकार उनके लिए नीति बना रही है। जल्द इस पर निर्णय होगा।

हकीकत यह है कि इसको लेकर विभागीय स्तर पर कई पेेच फंसे हुए हैं। नीति के तहत सरकार सीधे इन शिक्षकों को नियमित नहीं कर सकती। विधि विभाग ने इसको लेकर पहले भी अपनी राय दी थी। इसके लिए सरकार को एसएमसी पालिसी-2009 में बदलाव करना पड़ रहा है। वित्त विभाग ने पहले भी इसको लेकर कई आपत्तियां लगाई थी। शिक्षकों की मांगों को लेकर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हाई पावर कमेटी का गठन किया गया है। कमेटी भी अभी तक इस मामलेे का हल नहीं निकाल पाई है।

एसएमसी शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष मनोज रौंगटा ने कहा कि राज्य सचिवालय में दोपहर एक बजे संघ का प्रतिनिधिमंडल मुख्यमंत्री से मिलेगा। संघ की एक ही मांग है कि पीटीए, पैट और पैरा की तर्ज पर उन्हें नियमित किया जाए। 28 को सरकार से क्या आश्वासन मिलता है इसके बाद शिक्षक आगामी रणनीति तैयार करेगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें