Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मुख्‍यमंत्री स्‍वावलंबन योजना से शुरू करें अपना कारोबार, इन बिजनेस के लिए सबसिडी पर लोन दे रही सरकार

Himachal Govt Loan Scheme for Business हिमाचल की मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना लोगों को नया कारोबार शुरू करने के लिए काफी लाभदायक सिद्ध हो रही है। इसकी मदद से न केवल लोग अपना कारोबार शुरू कर रहे हैं बल्कि कई बेरोजगारों के लिए भी रोजगार के अवसर पैदा हो रहे हैं।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Updated: Thu, 28 Jul 2022 07:42 AM (IST)
Hero Image
हिमाचल सरकार की मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना लोगों को नया कारोबार शुरू करने के लिए काफी लाभदायक सिद्ध हो रही है।

सोलन, विनोद कुमार। Himachal Govt Loan Scheme for Business, हिमाचल प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना लोगों को नया कारोबार शुरू करने के लिए काफी लाभदायक सिद्ध हो रही है। इसकी मदद से न केवल लोग अपना कारोबार शुरू कर रहे हैं, बल्कि कई बेरोजगारों के लिए भी रोजगार के अवसर पैदा हो रहे हैं। जिला उद्योग विभाग के अधिकारी भी इस योजना को जन-जन तक पहुंचाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। जिला सोलन में मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत इस वित वर्ष में एक अप्रैल से अब तक 198 आवेदनों को मंजूरी मिली है। जिला उद्योग विभाग ने बीते दिनों 198 आवेदनों को मंजूरी के बाद बैंकों को लोन के भेजा, जिसमें से 61 आवेदकों के लोग बैंकों ने मंजूर कर दिए है, शेष 144 मामलें बैंकों में अंडर प्रोसेस चल रहे है व जल्द ही लोन मंजूर होने की उम्मीद है। इससे जिला के कई लोगों का अपना कारोबार शुरू करने का सपना साकार होगा।

जिला उद्योग विभाग सोलन के अधिकारियों की माने तो इस वर्ष अभी तक 13 मई व 16 जून को दो बार योजना के तहत गठित जिलास्तरीय समिति की बैठक आयोजित हो चुकी है, जिसमेंं चर्चा के बाद जिलाभर से कारोबार शुरू करने के लिए आए विभिन्न आवेदनों को मंजूरी दी गई है। अधिकारियों का कहना है कि अब तक विभाग से करीब 59 करोड़ के प्राजेक्ट मंजूर कर दिए गए है, जिसमें 17 करोड़ के प्रोजेक्ट विनिर्माण क्षेत्र व 159 सेवाओं व व्यापार से जूड़े हुए है। मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत पात्र महिला व पुरूष आवेदक को कारोबार शुरू करने के लिए एक करोड़ तक का लोन प्रदान किया जाता है। इसमें महिलाओं व दिव्यांगजनों को 35 फीसद सब्सिडी, एससी व एसटी को 30 फीसद व सामान्य वर्ग को पूंजीगत निवेश में 25 फीसद सब्सिडी प्रदेश सरकार की ओर से दी जा रही है। इसके लिए कोई भी हिमाचली बेरोजगार आवेदन कर सकता है।

येकारोबार शुरू करने के लिए मिलता है लोन

मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत गेस्ट हाउस, दुकान, कोल्ड स्टोर, जेसीबी, पैट्रोल पंप, आटो रिपेयर, हेल्थ क्लीनिक, ब्यूटी पार्लर, बेकरी, रेस्टोरेंट, लेखा परामर्श केंद्र, लोकमित्र केंद्र, भंडारण व गोदाम, डीजे व साउंड सिस्टम, काल सेंटर, लाउंडरी सेवा, ईको टूरिस्म, टेंट हाउस, डेयरी फार्म, ट्रेवल एजेंसी सहित अन्य कई व्यवसाय करने के लिए आवेदक को एक करोड़ तक के लोन का प्रावधान है।

क्‍या कहता है विभाग

प्रबंधक जिला उद्योग विभाग सोलन डा. ठाकुर भगत का कहना है मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत इस वित्‍त वर्ष में अप्रैल से अब तक जिला भर से आए आवेदनों मे से 198 को जिला उद्योग विभाग द्वारा जिलास्तरीय बैठक में मंजूरी दी गई है। बैंकों को भेजे गए कुल 198 आवेदनों मे से 61 को बैंकाें से लोन मंजूर हो चुका है, शेष आवेदनों को भी शीघ्र लोन मिलने की उम्मीद है। जिला उद्योग विभाग द्वारा इस वर्ष 59 करोड़ के प्रोजेक्ट इस योजना के तहत मंजूर किए गए है। वहीं जिला में लोगों को इस योजना के प्रति जागरूक भी किया जा रहा है, ताकि अधिक से अधिक लोगों तक इस योजना का फायदा पहुंच सकें।