Move to Jagran APP

Sirmour Shillai Landslide: शिलाई में भूस्‍खलन होने से मलबे में दब गया घर में सो रहा परिवार, पांच की मौत एक की हालत गंभीर

Himachal Sirmour Shillai Landslide सिरमौर के दुर्गम उपमंडल शिलाई में भूस्‍खलन होने से परिवार के पांच सदस्‍यों की मौत हो गई। दुर्गम पंचायत रास्त के खिवाड़ी गांव में देर रात यह हादसा हुआ। घर में सो रहे एक ही परिवार के पांच सदस्‍य भूस्‍खलन की चपेट में आ गए।

By JagranEdited By: Rajesh Kumar SharmaUpdated: Mon, 26 Sep 2022 11:45 AM (IST)
Hero Image
शिलाई में भूस्‍खलन होने से परिवार के पांच सदस्‍यों की मौत हो गई।
नाहन, जागरण संवाददाता। Himachal Sirmour Shillai Landslide, हिमाचल प्रदेश जिला सिरमौर के दुर्गम उपमंडल शिलाई में भूस्‍खलन होने से परिवार के पांच सदस्‍यों की मौत हो गई। दुर्गम पंचायत रास्त के खिवाड़ी गांव में देर रात यह हादसा हुआ। घर में सो रहे एक ही परिवार के पांच सदस्‍य भूस्‍खलन की चपेट में आ गए। ग्रामीणों ने अपने स्तर पर बचाव कार्य शुरू कर दिया है। जिला प्रशासन की ओर से  कोई सहायता नहीं मिल पाई, क्योंकि सभी सड़कें बंद हैं। जिला सिरमौर जिला परिषद के पूर्व अध्यक्ष दिलीप सिंह चौहान ने 5 लोगों की मौत की पुष्टि की। उन्‍होंने बताया कि देर रात को भारी भूस्खलन से रास्त पंचायत का खीवाड़ी गांव का प्रदीप पुत्र दौलतराम का परिवार भूस्खलन की चपेट में आ गया। हादसे में परिवार के अन्य सदस्यों की भी मौत हो गई। परिवार का एक सदस्‍य प्रदीप गंभीर रूप से घायल है।

मृतकों में ममता 27 वर्ष पत्नी प्रदीप कुमार, इशिता पुत्री प्रदीप कुमार 8 वर्ष, एरंग पुत्री प्रदीप कुमार 2 वर्ष, अलीशा पुत्री प्रदीप कुमार 6 वर्ष तथा प्रदीप कुमार की भांजी अंकिश निवासी हलाह 7 वर्ष ने रात को ही दम तोड़ दिया। सुबह जब एक ग्रामीण वहां से गुजरा तो उसने प्रदीप के चीखने की आवाज सुनी तथा उसने आसपास के ग्रामीणों को हादसे की सूचना दी। इसके बाद ग्रामीणों ने बचाव कार्य शुरू किया। लेकिन वह परिवार के अन्य सदस्यों को नहीं बचा सके। जिला प्रशासन की ओर से राजस्व विभाग के कर्मचारी तथा पुलिस मौके पर पहुंची है, जबकि एसडीएम शिलाई मौके के लिए रवाना हुए हैं।

बादल फटने से भारी तबाही

बता दें कि रविवार देर शाम जिला सिरमौर के कई भागों में बादल फटने की घटनाएं हुई। मानगढ़ में बादल फटने से जांच सैकड़ों बीघा भूमि तथा फसलें बर्बाद हुई। वहीं यह पानी बडू साहिब इंटरनल विश्वविद्यालय के कैंपस में जा पहुंचा। जहां पर करंट लगने से एक सफाई कर्मचारी की मौत हो गई थी। कुछ अन्य लोग घायल हुए थे। एसडीएम पच्छाद मौके मौजूद हैं। इसके अतिरिक्त जामुन की सेर पंचायत के मलाना गांव में किसानों की सैकड़ों बीघा भूमि भारी बारिश की चपेट में आने से बह गई है। इसी पंचायत के कन्याना गांव में पशुशाला भी बह गई है। एक व्यक्ति का मकान भी भूस्खलन की चपेट में आया है।  एक जेसीबी मशीन के बाढ़ में बहने की सूचना मिली है।

पांवटा साहिब शिलाई हाईवे बंद

जिला में बिजली बोर्ड के 200 से ज्यादा ट्रांसफार्मर बंद होने से कई पंचायतों में ब्लैक आउट हुआ है। पांवटा साहिब शिलाई नेशनल हाईवे कच्ची बैंक के पास करीब 100 मीटर नीचे धंस गया है। जिसके चलते यह हाईवे पूरी तरह से बंद हो गया है। वहीं नाहन शिमला नेशनल हाईवे पर बड़े-बड़े पत्थर गिरने से हाईवे पूरी तरह बाधित हुआ है। इसके अतिरिक्त जिला सिरमौर में नुकसान का आंकड़ा करोड़ों में पहुंच चुका है। देर शाम से नदी में लापता जसवंत सिंह की तलाश के लिए जांच ग्रामीण ने सर्च अभियान चलाया हुआ है। वहीं एसडीएम पच्छाद डॉक्टर संजीव धीमान ने बताया कि व्यक्ति की तलाश के लिए एसडीआरएफ को बुलाया गया है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।