Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Election 2022: हिमाचल विधानसभा चुनाव में मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए इन 277 केंद्रों पर रहेगा ध्यान

Himachal Vidhan Sabha Election 2022 हिमाचल प्रदेश में पिछले विधानसभा चुनाव में 60 प्रतिशत से कम मतदान वाले 277 केंद्रों पर ध्यान केंद्रित करने के निर्देश दिए गए हैं। विधानसभा चुनाव में मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए यह निर्देश दिए।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Updated: Sun, 18 Sep 2022 10:26 AM (IST)
Hero Image
विधानसभा चुनाव में 277 केंद्रों पर ध्यान केंद्रित करने के निर्देश दिए गए हैं।

शिमला, राज्य ब्यूरो। Himachal Vidhan Sabha Election 2022, हिमाचल प्रदेश में पिछले विधानसभा चुनाव में 60 प्रतिशत से कम मतदान वाले 277 केंद्रों पर ध्यान केंद्रित करने के निर्देश दिए गए हैं। हिमाचल में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव में मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए यह निर्देश प्रदेश में मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने जिला निर्वाचन अधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों को चुनावी तैयारियों के संबंध में आयोजित बैठक में दिए। मनीष गर्ग ने कहा कि मिशन 277 के अंतर्गत कम मत प्रतिशत वाले मतदान केंद्रों पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए।

उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों को अपने-अपने जिलों में मोबाइल प्रदर्शन वैन के माध्यम से ईवीएम पर विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम और मतदाता जागरूकता अभियान चलाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया में भाग लेने के लिए ट्रांसजेंडर मतदाताओं और दिव्यांग व्यक्तियों की पहचान कर उन्हें शामिल करने पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए।

युवा मतदाताओं के अनुपात में वृद्धि के लिए इंटरनेट मीडिया और अन्य सार्वजनिक मंचों के माध्यम से उन्हें मतदान प्रक्रिया में शामिल करने के लिए नवीन उपाय अपनाने की आवश्यकता है। उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारियों को अपने जिलों में एक टीम गठित करने को कहा जो फेक व पेड न्यूज की निगरानी कर उसकी रिपोर्ट करे।

उन्होंने संवेदनशील निर्वाचन क्षेत्रों अथवा क्षेत्रों की निगरानी करने और स्थानीय मेलों व उत्सवों के दौरान स्वीप गतिविधियां संचालित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सीसीटीवी फुटेज की प्रभावी निगरानी नियमित आधार पर की जाए। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अभिषेक त्रिवेदी ने कहा कि चुनावी अपराधों पर सभी पुलिस कर्मियों व जांच अधिकारी के उचित प्रशिक्षण को सुनिश्चित कर प्रभावी प्रवर्तन तंत्र तत्काल लागू किया जाए। बैठक में प्रदेश के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों व पुलिस अधीक्षकों ने अपने जिलों में चुनाव की तैयारियों से संबंधित विस्तृत प्रस्तुति दी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर