Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Weather: हिमाचल में सर्दी के मौसम ने दी दस्‍तक, बर्फ से ढकी पहाड़‍ियां, तस्‍वीरों में देखिए सफेदी

Himachal Weather Update Today हिमाचल प्रदेश में सर्दी के मौसम ने दस्‍तक दे दी है। सीजन की पहली भारी बर्फबारी हुई है। धौलाधार की पहाड़‍ियां बर्फ से ढक गई हैं। कुल्‍लू मनाली की पहाड़‍ियों पर भी भारी हिमपात हुआ है।

By Jagran NewsEdited By: Rajesh Kumar SharmaUpdated: Tue, 11 Oct 2022 08:05 AM (IST)
Hero Image
धौलाधार की पहाड़‍ियां बर्फ से ढक गई हैं।

शिमला/धर्मशाला/मनाली, जागरण टीम। Himachal Weather Update Today, हिमाचल प्रदेश में सर्दी के मौसम ने दस्‍तक दे दी है। सीजन की पहली भारी बर्फबारी हुई है। धौलाधार की पहाड़‍ियां बर्फ से ढक गई हैं। कुल्‍लू मनाली की पहाड़‍ियों पर भी भारी हिमपात हुआ है। रोहतांग सहित बारालाचा दर्रा में भी बर्फ के ढेर लग गए हैं। दीपावली से पहले सर्दी का मौसम शुरू हो गया है। रातभर बारिश व बर्फबारी का दौर चलता रहा। मंगलवार सुबह की शुरुआत भी बादलों के साथ हुई। पहाड़ों पर बर्फबारी हो रही है। प्रदेश में आज भी बारिश व बर्फबारी की संभावना जताई गई है। रोहतांग दर्रे पर बर्फबारी के कारण पर्यटकों की आवाजाही बंद कर दी गई है।

कल से मौसम साफ रहने की संभावना

मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल का कहना है कि मंगलवार को मौसम ऐसा ही बना रहेगा। बुधवार से मौसम पूरी तरह साफ रहने की संभावना है। मंगलवार को तेज हवा के साथ कुछ स्थानों पर वर्षा होने की संभावना है। सोमवार को कल्पा में न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और ऊना में अधिकतम तापमान 30.0 डिग्री सेल्सियस रहा।

सोमवार को भी हुई बर्फबारी

सोमवार को रोहतांग दर्रे सहित जनजातीय जिला लाहुल-स्पीति की चोटियों पर हिमपात होने से ठंड बढ़ गई है। अधिकतम तापमान में चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आई है। 24 घंटे के दौरान रोहतांग, बारालाचा, चंद्रताल, शिंकुला में तीन सेंटीमीटर हिमपात हुआ। सोमवार को पूरा दिन आसमान में बादल छाए रहे, लेकिन वर्षा नहीं हुई। हालांकि 24 घंटे के दौरान पर्यटन स्थल मनाली में सर्वाधिक 36 मिलीमीटर वर्षा हुई। इसके अतिरिक्त सुंदरनगर में 5.4, डलहौजी में दो, शिमला, भुंतर व जुब्बड़हट्टी में हल्की वर्षा हुई।

कहां कितना तापमान रहा (डिग्री सेल्सियस)

  • स्थान, न्यूनतम, अधिकतम
  • शिमला, 12.9, 21.7
  • सुंदरनगर, 17.2, 27.6
  • भुंतर, 16.0, 29.5
  • कल्पा, 7.4, 20.8
  • धर्मशाला, 16.2, 23.0
  • ऊना, 19.6, 30.0
  • मनाली, 11.2, 22.4
  • कुफरी, 11.4, 17.6

यह भी पढ़ें: मनाली में सात दिन रहकर इस तरह पर्यटन नगरी की ब्रांडिंग कर गए थे अमिताभ बच्‍चन, फ‍िर आने का किया वादा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर