Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हिमाचल में नहीं थम रहा हिंदू संगठनों का रोष, कांगड़ा में प्रदर्शन के दौरान गुस्साए भीड़ ने दुकानों से बाहर फेंका सामान

हिमाचल Himachal Masjid Vivad में मस्जिद को लेकर हो रहे विवाद के बीच जयसिंहपुर में हिंदू संगठनों ने अवैध प्रवासियों के खिलाफ रोष रैली निकाली। इस दौरान एक दुकानदार की दुकान का सामान बाहर फेंक दिया गया। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर स्थिति को संभाला। हिंदू संगठनों ने जयसिंहपुर में रह रहे अन्य राज्यों के लोगों के पंजीकरण और उनकी गतिविधियों की जांच की मांग की है।

By dinesh katoch Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Thu, 26 Sep 2024 07:20 PM (IST)
Hero Image
जयसिंहपुर में हिंदू संगठनों ने निकाली रोष रैली।

संवाद सहयोगी, जयसिंहपुर। जयसिंहपुर में गुरुवार को हिंदू संगठनों के आस-पास के इलाकों में रह रहे अन्य राज्यों के लोगों के पंजीकरण अन्य गतिविधियों के विरोध में निकाली गई रोष रैली के दौरान एक दुकानदार के दुकान के सामान को बाहर फेंक दिया गया।

हालात कुछ ज्यादा बिगड़ते इससे पहले मौके पर मौजूद पुलिस द्वारा मौका संभाला गया और पुलिस द्वारा दुकान का शटर बंद कर दुकान से बाहर सामान फेंकने से लोगों को रोका गया। इस दौरान माहौल भी पूरी तरह से गर्माया रहा। लेकिन तब तक लोगों द्वारा दुकान के अंदर रखे रेडीमेट कपड़े बाहर सड़क पर फेंके जा चुके थे।

बताया जा रहा है कि यहां पर यह दुकान कुछ समय पहले ही खोली गई है और यहां पर दुकान करने वाला यह व्यक्ति अंब जिला ऊना का निवासी है।

जानकारी के मुताबिक हिंदू संगठनों द्वारा गुरुवार को अपना प्रदर्शन बाजार में रखा हुआ था और इस दौरान दुकानदारों से अपनी दुकानें दो घंटे के लिए बंद रखने का आह्वान किया गया था। इस दौरान जब रोष प्रदर्शन में शामिल लोग नायब तहसीलदार को ज्ञापन देने के बाद वापस बाजार में पहुंचे तो इस दुकान को खुली रखी जाने पर उन्होंने अपना विरोध जताया।

लोगों ने दुकानदार से उसका आधार कार्ड भी दिखाने को कहा। इसी दौरान गुस्साए लोगों ने दुकान के अंदर रखे सामान को बाहर फैंकना शुरू कर दिया। यह रोष रैली जयसिंहपुर के पंचायत घर के पास से शुरू होकर जयसिंहपुर बाजार से होकर एसडीएम कार्यालय पहुंची।

जहां हिंदू संगठनों के पदाधिकारियों ने जयसिंहपुर में अवैध रूप से रह रहे विशेष समुदाय व अन्य राज्यों के लोगों की पुलिस वेरिफिकेशन कर उन्हें यहां से हटाने की मांग को लेकर जयसिंहपुर के नायब तहसीलदार के माध्यम से राज्यपाल को ज्ञापन भी दिया।

हिन्दू संगठनों के पदाधिकारियों ने कहा कि पिछले कुछ समय से जयसिंहपुर सहित हिमाचल के हर हिस्से में विशेष समुदाय के लोग जो बंगलादेशी या रोहिंग्या है उनकी तादाद बढ़ रही है । उन्होंने कहा कि इन सब अवैध प्रवासियों को यहां से बाहर किया जाए ताकि यहां का शांत माहौल खराब न हो।

इस दौरान हिंदू संगठनों के आह्वान पर जयसिंहपुर बाजार भी दो घंटे बंद रहा। ज्ञापन देने के उपरांत हिंदू संगठनों से जुड़े लोगों ने हनुमान चौक पर हनुमान चालीसा का पाठ भी किया।

इस अवसर पर जिला भाजपा महामंत्री राजेश रानू ,जिला भाजपा उपाध्यक्ष महेंद्र डढवाल , जिला पार्षद संजीव ठाकुर, मण्डल उपाध्यक्ष नवीन कटोच, मण्डल भाजपा के महासचिव राजेश सुग्गा, भाजयुमो के प्रदेश सदस्य शेखर धीमान सहित हिन्दू संगठनों के पदाधिकारी मौजूद रहे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें