Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

HPBOSE Term-1 Exam: हिमाचल शिक्षा बोर्ड की टर्म वन परीक्षाएं शुरू, CCTV की निगरानी में परीक्षा देंगे दो लाख विद्या‍र्थी

HPBOSE Term One Exam हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की टर्म-1 की परीक्षाएं आज से शुरू हो गई हैं। परीक्षाओं में दो लाख से अधिक विद्यार्थी परीक्षा देंगे। इस दौरान दसवीं कक्षा में करीब 91 हजार बारहवीं कक्षा में एक लाख से अधिक विद्यार्थी परीक्षा देंगे।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Updated: Thu, 15 Sep 2022 09:38 AM (IST)
Hero Image
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की टर्म-1 की परीक्षाएं आज से शुरू हो गई हैं।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। HPBOSE Term One Exam, हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की टर्म-1 की परीक्षाएं आज से शुरू हो गई हैं। आज सुबह के सत्र से शुरू हो रही परीक्षाओं में दो लाख से अधिक विद्यार्थी परीक्षा देंगे। इस दौरान दसवीं कक्षा में करीब 91 हजार, बारहवीं कक्षा में एक लाख से अधिक विद्यार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षाओं को बेतर ढंग से संचालित करवाने के लिए 2187 केंद्र बनाए गए हैं। जिनमें 84 परीक्षा केंद्र शिक्षिका सावित्रीबाई फुले के नाम पर संचालित किए जा रहे हैं। इन परीक्षा केद्रों की सारी जिम्मेदारी मिहला कर्मियों के हवाले है। परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। शिक्षा बोर्ड आनलाइन मानीटरिंग मुख्यालय से ही कर सकेगा।

आज दसवीं के विद्यार्थी अंग्रेजी व जमा दो के विद्यार्थी गणित की परीक्षा देने पहुंचे

आज परीक्षा का पहला दिन है और दसवीं कक्षा के विद्यार्थी अंग्रेजी विषय का पर्चा देने पहुंचे, जबकि जमा दो में गणित विषय के परीक्षार्थी टर्म एक की परीक्षा में बैठे। दसवीं कक्षा की बात करेंगे तो 91,387 व जमा दो की नियमित कक्षाओं से 1,09,969 विद्यार्थी परीक्षा देंगे।

यह बोले शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष सुरेश कुमार सोनी ने कहा दसवीं व 12वीं कक्षा की टर्म वन परीक्षाएं आज से शुरू हो रही हैं। करीब दो लाख विद्यार्थियों के लिए 2182 परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए हैं। परीक्षा पर नजर रखने के लिए उड़नदस्ते गठित किए हैं। इसके अलावा आनलाइन तरीके से भी नजर रखी जाएगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें