Move to Jagran APP

Heat Wave in Dharmshala: धर्मशाला में गर्मी ने तोड़ा 5 साल का रिकॉर्ड, हीटवेव को लेकर IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

धर्मशाला में गर्मी ने पिछले 5 सालों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। धर्मशाला में पिछले पांच साल के मई महीने में पड़ी गर्मी को देखें तो 29 मई बुधवार का दिन सबसे अधिक गर्म रहा। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला और राज्य आपदा प्रबंधन शिमला द्वारा जारी मौसम पूर्वानुमान के अनुसार जिला कांगड़ा में हीटवेव को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

By dinesh katoch Edited By: Rajiv Mishra Updated: Wed, 29 May 2024 05:17 PM (IST)
Hero Image
धर्मशाला में गर्मी ने तोड़ा पिछले 5 साल का रिकॉर्ड (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता,धर्मशाला। मई महीने के अंत में गर्मी ने धर्मशाला में पिछले पांच साल के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। बुधवार को दिन में धर्मशाला का पारा 36 डिग्री के पार रहा।

धर्मशाला में पिछले पांच साल के मई महीने में पड़ी गर्मी को देखें तो 29 मई बुधवार का दिन सबसे अधिक गर्म रहा। प्रतिदिन बढ़ रही गर्मी से स्कूली छात्रों सहित बाजार में आने वाले लोगों सहित बुर्जुग व राहगीर भी परेशान हैं।

जिला कांगड़ा में बढ़ रही गर्मी को देखते हुए जिला प्रशासन स्कूलों की टाइम टेबल में पहले ही बदलाव किया गया है तो अब जिला कांगड़ा के पांच उपमंडलों देहरा, नूरपुर, जवाली, फतेहपुर व इंदौरा में 31 मई तक प्राइमरी शिक्षण संस्थानों को बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं।

हालांकि तीन दिन पहले हुई बारिश से कुछ राहत लोगों को जरूर मिली थी लेकिन अब फिर से बढ़ रही गर्मी से लोग बेहाल हो रहे हैं। जिला कांगड़ा के देहरा,जवाली, फतेहपुर, इंदौरा, जवाली, कांगड़ा ज्वालामुखी में गर्मी का अधिक प्रकोप भी सामने है।

प्रशासन ने जारी किया है हीटवेव को लेकर येलो अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र, शिमला और राज्य आपदा प्रबंधन शिमला द्वारा जारी मौसम पूर्वानुमान के अनुसार जिला कांगड़ा में हीटवेव को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

स्कूलों की समय सारिणी सहित पांच उपमंडलों में प्राइमरी कक्षा के छात्रों के लिए 31 मई तक छुट्टी दी गई है।गर्म हवाएं तथा लू चल रही है। सभी नागरिकों से सतर्क रहने तथा लू से बचने के लिए सावधानियां बरतने का आग्रह किया गया है।

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election: हिमाचल में कल थम जाएगा चुनावी शोर, इन चीजों के इस्तेमाल पर होगी पाबंदी

हीटस्ट्रोक या लू लगने से बचाव के लिए बरतें सावधानियां

हीटस्ट्रोक या लू लगने से बचाव के लिए सबसे पहले लू लगे व्यक्ति को छाया में लिटा दें। अगर उसने तंग कपडे पहले हों तो उन्हें ढीला कर दें अथवा हटा दें। ठंडें गीले कपड़े से शरीर पोंछें व ठंडें पानी से नहलायें।

अपने घर को ठंडा रखें, परदे, शटर आदि का इस्तेमाल करें तथा रात में खिड़कियां खुली रखें और अगर आपकी तबीयत ठीक न लगें या चक्कर आयें तो तुरंत डाक्टर से संपर्क करें। व्यक्ति को ओआरएस-नींबू पानी तथा नमक चीनी का घोल पीने को दे जो कि शरीर में जल की मात्रा को बढ़ा सकें।

कड़ी धूप में बाहर निकलने से करें परहेज

जहां तक संभव हो कड़ी धूप में बाहर न निकलें तथा अधिक तापमान में कठिन काम न करें । शराब, चाय, काफी, अत्यधिक मीठे पेय पदार्थ, कोलड्रिंक्स गैस वाले पदार्थों का सेवन न करें, धूप में बच्चों को न खेलने दें, बासी खाना ना खाएं व गर्मी की चरम सीमा में खाना न बनाएं, धूप में बच्चों और पालतू जानवरों को अकेला न छोड़ें।

ये भी पढ़ें- क्‍या भाजपा फिर से चारों सीटें जीत पाएगी? डॉ. राजीव बिंदल ने दिया यह जवाब; सुक्खू सरकार के गिरने को लेकर कही ये बात

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।