Move to Jagran APP

दो किलोमीटर होगा कांगड़ा एयरपोर्ट का रनवे, यह आठ गांव होंगे प्रभावित; जानिए

गगल स्थित कांगड़ा हवाई अड्डा का रनवे मौजूदा लंबाई से करीब 700 मीटर बढ़ाते हुए एयरपोर्ट का विस्तार किया जा रहा है।

By Edited By: Updated: Wed, 29 May 2019 09:38 AM (IST)
Hero Image
दो किलोमीटर होगा कांगड़ा एयरपोर्ट का रनवे, यह आठ गांव होंगे प्रभावित; जानिए
धर्मशाला, जेएनएन। गगल स्थित कांगड़ा एयरपोर्ट का रनवे अब सात सौ मीटर और बढ़ेगा। एयरपोर्ट के विस्तारीकरण को प्रदेश सरकार ने सैद्धांतिक मंजूरी देते हुए जिला प्रशासन को भूमि अधिग्रहण के लिए रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए हैं। करीब एक साल बाद एयरपोर्ट के विस्तारीकरण की प्रक्रिया दोबारा शुरू हुई है। इस बार के प्रारूप के अनुसार विस्तार पहले प्लान के मुकाबले अधिक होगा और इससे एयरपोर्ट के आसपास गांवों के लोग ज्यादा विस्थापित होंगे। इस समय एयरपोर्ट का रनवे 1370 मीटर लंबा है, जबकि 700 मीटर विस्तार होने पर यह करीब दो किलोमीटर हो जाएगा।

जिला प्रशासन ने भूमि अधिग्रहण के लिए पहले बनाए प्लान के अनुरूप आधी से ज्यादा रिपोर्ट तैयार कर ली है, लेकिन अब इसमें अधिक क्षेत्र शामिल किया जाएगा। एयरपोर्ट विस्तारीकरण की प्रक्रिया वर्ष 2013 से शुरू हुई थी। इस संबंध में कई बार सर्वेक्षण भी हो चुके हैं। विस्तारीकरण की जद में आने वाले कांगड़ा व शाहपुर हलके के आठ गांवों के बाशिंदों को पहले भी नोटिस भेजे गए थे।

यह था पहले का प्लान

बड़े विमानों को उतारने के लिए हवाई पट्टी को 1370 से बढ़ाकर 1920 मीटर बनाया जाना था। वर्तमान में 1370 मीटर लंबी और 30 मीटर चौड़ी हवाई पट्टी है। एयरपोर्ट में दो बड़े जहाजों को पार्क करने की व्यवस्था है। 12 मई, 2015 को एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की छह सदस्यीय टीम यहां पहुंची थी और उसके बाद तय हुआ था कि सनौरां से कुठमां तक 2388 कनाल भूमि अधिग्रहित की जानी थी। शाहपुर तहसील के गांवों की 835.63 और 1552.33 कनाल भूमि कांगड़ा तहसील के तहत गांवों की ली जानी थी। प्रस्तावित भूमि में 448 निर्माण हैं और इनमें दुकानें, घर व पशुशालाएं शामिल हैं।

बहुमंजिला इमारतों व मोबाइल फोन टावरों पर भी लगा है प्रतिबंध

हवाई अड्डे के आसपास बहुमंजिला इमारतों के निर्माण और मोबाइल फोन टावरों पर भी एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने प्रतिबंध लगाया है। विस्तारीकरण की योजना के बाद तय हुआ था कि यह नियम पुराना मटौर तक लागू होगा। विस्तारीकरण से भेड़ी, ढुगियारी, गगल, सनौरां, बैंटलू, जुगेहड़, रच्छियालु व कुठमां सहित अन्य गांव प्रभावित होंगे। पिछले साल थमी थी कवायद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने 10 जून, 2018 को मंडी में घोषणा की थी कि कांगड़ा एयरपोर्ट का विस्तार नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा था कि मंडी की बल्ह घाटी में नेरचौक के पास पांच किलोमीटर रनवे वाला अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाया जाएगा। इस घोषणा के बाद कांगड़ा हवाई अड्डे के विस्तारीकरण का काम बंद हुआ था।

प्रदेश सरकार ने एयरपोर्ट के विस्तारीकरण को सैद्धांतिक मंजूरी देते हुए जिला प्रशासन को भूमि अधिग्रहण के लिए रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं। इस पर कार्य शुरू कर दिया है। -संदीप कुमार, उपायुक्त कांगड़ा।

विस्तारीकरण के लिए पहले भी टीमें आकर सर्वे कर चुकी हैं। फिलहाल इस संबंध आधिकारिक सूचना प्राप्त नहीं हुई है। सूचना मिलने पर काम किया जाएगा। -किशोर शर्मा, निदेशक कांगड़ा एयरपोर्ट।

यह भूमि हो चुकी है पहले ही चयनित

कांगड़ा तहसील क्षेत्र के तहत भेड़ी, ढुगियारी, गगल, सनौरां की कई कनाल भूमि चयनित कर ली गई है। इसके अलावा शाहपुर तहसील क्षेत्र के तहत बैंटलू, जुगेहड़, रच्छियालु, कुठमां गांव की जमीन को शामिल किया गया है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।