Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Karwa Chauth Weather Update: कहीं बादलों में तो नहीं छिप जाएगा चांद, करवा चौथ पर कैसा रहेगा मौसम, जानिए अपडेट

Himachal Weather Update Karwa Chauth Moonrise Time हिमाचल प्रदेश में इन दिनों बारिश व बर्फबारी का दौर चल रहा है। वीरवार 13 अक्‍टूबर को करवा चौथ का त्‍योहार है। सुहागिनों को चिंता सता रही है कि कहीं करवा चौथ का चांद बादलों में न छिप जाए।

By Jagran NewsEdited By: Rajesh Kumar SharmaUpdated: Tue, 11 Oct 2022 02:59 PM (IST)
Hero Image
करवा चौथ पर हिमाचल प्रदेश में मौसम कैसा रहेगा।

शिमला, राज्य ब्यूरो। Himachal Pradesh Karwa Chauth Moonrise Time, हिमाचल प्रदेश में इन दिनों बारिश व बर्फबारी का दौर चल रहा है। वीरवार 13 अक्‍टूबर को करवा चौथ का त्‍योहार है। सुहागिनों को अभी से चिंता सताने लगी है कि कहीं करवा चौथ का चांद बादलों में न छिप जाए। लेकिन फ‍िलहाल करवा चौथ पर मौसम साफ रहने का अनुमान लगाया जा रहा है। मौसम विज्ञानियों का कहना है वीरवार तक पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव नहीं रहेगा। ऐसे में उम्‍मीद जताई जा रही है कि चांद बादलों की ओट में नहीं छिपेगा।

सवा आठ बजे होगा चांद का दीदार

एक चांद के दीदार के लिए निकलने वाले हजारों चांद को लंबा इंतजार भी नहीं करना पड़ेगा। 13 अक्टूबर को मनाई जा रही करवा चौथ त्यौहार के दिन मौसम के साफ रहने की संभावना जताई गई है। चांद को अर्घ देकर व्रत खोला जाता है और इस दिन चांद के दीदार के लिए लंबा इंतजार नहीं करना होगा। रात 8:15 बजे चांद दिखाई देगा।

मौसम साफ रहने का अनुमान

मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया 12 अक्टूबर के बाद पश्चिमी विक्षोभ का असर कम होगा और 13 अक्टूबर को मौसम साफ रहने की संभावना है। हालांकि कुछ स्थानों पर हल्के बादल छाए रह सकते हैं लेकिन चांद के दीदार होंगे।

यह भी पढ़ें: Karwa Chauth: इस बार सूट या दुपट्टा ही नहीं आंखों की भी मैचिंग, करवा चौथ पर रंगीन आई लेसेज का ट्रेंड, दाम बढ़े

नवविवाहिताएं नहीं रख सकेंगी व्रत

पंडित रमेश चंद शर्मा ने बताया इस बार करवा चौथ शुक्र अस्त में आ रहा है, इस कारण करवा चौथ व्रत का उद्यापन भी नहीं होगा। जो नवविवाहिताएं पहली बार करवा चौथ का व्रत रखना चाहती हैं। शुक्र अस्त में व्रत नहीं रख सकेंगी, जबकि सामान्य तौर पर पहले से करवा चौथ का व्रत रखती आ रही हैं तो वे व्रत रख सकती हैं। 13 अक्टूबर को चांद 8:15 पर निकलेगा। इस बार बीते वर्षों की अपेक्षा चांद जल्दी निकल रहा है। 

यह भी पढ़ें:

Karwa Chauth Puja Vidhi: करवाचौथ पर पति की दीर्घायु के लिए किस तरह करें पूजा, यहां जानिए सबकुछ

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर