Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कसौली का रौड़ी गांव बनेगा कलाकारों व सांस्कृतिक गतिविधियों का हब, अभिनेता सुनील सिन्हा ने बनाया आशियाना

Bollywood Actor Sunil Sinha हिमाचल प्रदेश का कसौली नगर में कलाकारों का आना जाना लगा रहता है। अभिनेता सुनील सिन्‍हा ने कसौली के राैड़ी गांव में अपना घर बना लिया है व अब वह यहां सांस्कृतिक गतिविधियां शुरू करेंगे।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Updated: Wed, 02 Mar 2022 11:54 AM (IST)
Hero Image
बालीवुड अभिनेता सुनील सिन्‍हा व उनकी पत्‍नी अमला राय।

सोलन, मनमोहन वशिष्ठ। कसौली उपमंडल का रौड़ी गांव जल्द ही कलाकारों व कलाप्रेमियों के लिए सांस्कृतिक गतिविधियों का हब बनने जा रहा है। यहां क्षेत्र के कलाकारों को जहां थियेटर की बारीकियां व अभिनय के गुर सीखने को मिलेंगे, वहीं यहां बाहरी कलाकारों को बुलाकर म्यूजिक कॉन्सर्ट व नाटकों आदि के आयोजन भी हुआ करेंगे। यह जानकारी फिल्म अभिनेता व थियेटर कलाकार सुनील सिन्हा ने दी। धर्मपुर-सुबाथू रोड पर रौड़ी स्थित अपने आशियाने में दैनिक जागरण के साथ बातचीत में सुनील सिन्हा ने कहा कि वह और उनकी पत्नी अमला राय पिछले दो सालों से रौड़ी में रह रहे हैं और यहां बच्चों के साथ कुछ न कुछ सांस्कृतिक गतिविधियां करने का प्रयास कर रहे हैं।

बीते वर्ष 15 अगस्त पर स्थानीय बच्चों के साथ कसौली तहसील कार्यालय में सांस्कृतिक कार्यक्रम किया था। अब मेरी पत्नी अमला राय ने बच्चों के साथ 27 व 28 फरवरी को काजी जी का भेष नाटक प्रस्तुत किया गया। इसका निर्देशन अमला राय ने किया। सुनील सिन्हा व अमला राय दोनों ही राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय से प्रशिक्षित है और अब अपने अनुभव का लाभ स्थानीय कलाकार बच्चों को दे रहे हैं।

साल भर सांस्कृतिक गतिविधियों का होगा आयोजन

सुनील सिन्हा ने बताया कि अपने इस घर में हम इस तरह का केंद्र बनाएंगे, जिसमें अलग अलग गांव के बच्चे संगीत में, आर्ट, नृत्य, पेंटिंग व फरफॉर्मिंग आर्ट में आकर हिस्सा लें। यहां पर लगातार इस तरह की सांस्कृतिक गतिविधियां शुरू हो, जिससे हम गांव के लोगों को जोड़ें, क्योंकि कला लोगों को जोड़ने का सबसे सशक्त माध्यम है। हम कोशिश करेंगे कि हम अलग अलग गांवों व पंचायतों के लोगों को जोड़ें और यहां कुछ न कुछ आयोजन होते रहे। उसके अलावा हम सोलन व धर्मपुर शहरों के लोगों को भी इसमें शामिल करेंगे। यहां पर साल में दो या तीन बार म्यूजिक कॉन्सर्ट करें। कुछ बाहर से कलाकारों को बुलाए और वो यहां आकर फरफॉर्म करें, छोटे नाटक करें, कुछ साहित्य पढ़े। इसलिए हम साल भर इस तरह की सांस्कृतिक गतिविधियां करके इसको एक कल्चर हब बनाएं।

आर्ट गैलरी भी बनेगी

सुनील सिन्हा ने कहा कि हम कोशिश करेंगे कि यहां पेंटिंग के क्षेत्र में कुछ गतिविधियां हो। इसके लिए यहां पर आर्ट गैलरी भी बनाएंगे। यहां आर्टिस्ट आएं और यहां के पर्यावरण व यहां के माहौल में हमारे साथ रह कर जो भी पेेंट करें, उसे अपने साथ लेकर जाएं। उन्होंने बताया कि अभी हम शुरूआत में बच्चों के साथ कल्चरल एक्टिविटीज कर रहे हैं और उसके बाद बडों के साथ भी ऐसी सांस्कृतिक गतिविधियां करेंगे। गौरतलब है कि सुनील सिन्हा माचिस फिल्म से लेकर अब तक अनेकों फिल्मों, धारावाहिकों   वेबसीरिज में बतौर अभिनेता अभिनय कर चुके हैं। बालीवुड के मशहूर अभिनेता आशीष विद्यार्थी भी इनके मित्र हैं, जो समय समय पर यहां इनके घर आते हैं।