Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Khirganga National Park: दस किलोमीटर ट्रैकिंग के बाद गरम पानी का कुंड मिटाता है थकान, यह है पहुंचने का आसान रूट

Khirganga National Park खीरगंगा नेशनल पार्क के लिए अगले महीने से ट्रैकिंग शुरू हो जाएगी। हिमाचल प्रदेश में जिला कुल्‍लू के भुंतर से उत्तर पश्चिम में यह खूबसूरत ट्रैकिंग स्‍थल स्थित है। यहां भालू सहित हिरण प्रजाति के जानवर देखने को मिल सकते हैं।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Updated: Wed, 02 Mar 2022 03:21 PM (IST)
Hero Image
खीरगंगा नेशनल पार्क गर्मी के मौसम में पर्यटकों की पसंदीदा जगह है।

कुल्‍लू, देविंद्र ठाकुर। Khirganga National Park, खीरगंगा नेशनल पार्क हिमाचल के कुल्लू जिले के भुंतर से उत्तर पश्चिम में स्थित है। यह ट्रैक समुद्रतल से 13,051 फीट ऊंचाई पर है। खीरगंगा जाने के लिए सबसे अच्छा समय मध्य अप्रैल से सितंबर तक का होता है। दिल्ली से खीरगंगा के बीच की दूरी करीब 575 किलोमीटर है। यहां भालू व हिरण प्रजाति के जानवरों की प्रजातियां पाई जाती हैं। इस पार्क में गर्म पानी के झरने और गांव में भगवान शिव और देवी पार्वती को समर्पित मंदिर है। इसका ट्रैक बरशैणी से शुरू होता है। पर्यटक रास्ते में रूद्रनाग जलप्रपात, पांडु पुल और पिन पार्वती दर्रा देख सकते हैं। खीरगंगा ट्रैक पर पहुंचने के लिए मणिकर्ण से दो दिन का समय लग सकता है।

पार्क में सालभर हजारों वन्य प्रेमियों और पर्यटकों की आवाजाही लगी रहती है। खीरगंगा की सीमा ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क के साथ लगती है। खीरगंगा पहुंचने के लिए भुंतर, कसोल, मणिकर्ण और बरशेणी तक सड़क मार्ग को वाहन से तय कर सकते हैं। इसके बाद आगे का 10 किलोमीटर का सफर पैदल तय करना होता है।

यहां पर ठहर सकते हैं

खीरगंगा के पास रुकने के लिए यहां छोटे-छोटे टेंट होते हैं। इसके जरिए यहां के लोग अपना रोजगार चलाते हैं। ट्रैकिंग की थकान के बाद ऊपर पहुंचने पर गर्म पानी का कुंड है, जो कड़कड़ाती ठंड में आपको राहत का एहसास दिलाता है। कुंड के पास ही मां पार्वती का मंदिर है और कुछ दूरी पर भगवान कार्तिके की गुफा मिलेगी स्थानीय लोगों की इस जगह पर अटूट आस्था है।

यहां कैसे पहुंचे

दिल्ली से खीरगंगा के बीच की दूरी करीब 575 किलोमीटर है। यहां पहुंचने के लिए दिल्ली से कुल्लू के लिए बस के जरिए भी आ सकते हैं। इसके अलावा हवाई जहाज से भी भुंतर एयरपोर्ट पहुंचा जा सकता है। कुल्लू के भुंतर हवाई अड्डे से करीब 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। भुंतर के बाद कसोल तक जाने के लिए निजी बस और जीप आसानी से मिल जाती है। खीरगंगा का निकटतम नगर या कस्‍बा बरशैणी है। भुंतर से बस द्वारा यहां पहुंचा जा सकता है, इसके बीच में कसोल और मणिकर्ण पड़ते हैं मणिकर्ण से खीरगंगा 25 किलोमीटर दूर है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें