Move to Jagran APP

कांगड़ा एयरपोर्ट पर दिखा माइक्रोसॉफ्ट सर्वर के ठप होने का असर, यात्रियों को मैन्युअली जारी किए जा रहे बोर्डिंग पास

माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर डाउन होने से दुनियाभर में हाहाकार मच गया है। इसका व्यापक असर राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर पड़ रहा है। इसी क्रम में कांगड़ा एयरपोर्ट एयरपोर्ट निदेशक धीरेंद्र सिंह ने कहा कि सर्वर ठप होने से एयरलाइंस को सिस्टम के जरिए बोर्डिंग पास जारी करने में परेशानी हो रही थी। जिसके बाद यात्रियों को मैन्युअली बोर्डिंग पास जारी किए गए।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Fri, 19 Jul 2024 04:14 PM (IST)
Hero Image
कांगड़ा एयरपोर्ट पर दिखा माइक्रोसॉफ्ट सर्वर डाउन व्यापक असर (जागरण फाइल फोटो)

एएनआई, कांगड़ा। माइक्रोसॉफ्ट सर्वर डाउन होने से देश और दुनिया में फ्लाइट्स पर बुरा असर बड़ा है। इस क्रम में कांगड़ा एयरपोर्ट पर भी सर्वर ठप होने का बड़ा असर पड़ा है।

एयरपोर्ट निदेशक धीरेंद्र सिंह ने माइक्रोसॉफ्ट आउटेज को लेकर कहा कि पूरे विश्व में इसका प्रभाव पड़ रहा है। दुनिया के लगभग सभी एयरपोर्ट प्रभावित हो रहे हैं, इसी कढ़ी में कांगड़ा एयरपोर्ट पर भी इसका प्रभाव देखने को मिल रहा है।

मैन्युअली जारी किए जा रहे बोर्डिंग पास: धीरेंद्र सिंह

एयरलाइंस को सिस्टम के जरिए बोर्डिंग पास जारी करने में परेशानी हो रही थी, हमने असुविधाओं को देखते हुए एयरलाइंस ने मैन्युअली बोर्डिंग पास जारी किए हैं। इस गड़बड़ी से निपटने की कोशिश की जा रही है।

ज्ञात हो कि आज सुबह माइक्रोसॉफ्ट सर्वर में आई तकनीकी खराबी के कारण दुनियाभर में कई उड़ानें बुरी तरह प्रभावित हुईंष। कई देशों में विमान टेक ऑफ तक नहीं हो सकी।

इस बाबत देश में सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो ने कहा था कि कि तकनीकी खराबी के कारण विमान सेवाएं प्रभावित हुई हैं।

अश्वनी वैष्णव ने एक्स पर किया पोस्ट

सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्वनी वैष्णव ने एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा कि इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MEITY) वैश्विक आउटेज के संबंध में माइक्रोसॉफ्ट और उसके सहयोगियों के संपर्क में है।

तकनीकी खराबियों की पहचान कर ली गई है और समस्या के समाधान के लिए अपडेट जारी कर दिए गए हैं। सीईआरटी एक तकनीकी सलाह जारी कर रहा है, एनआईसी नेटवर्क प्रभावित नहीं है।

यात्रियों को मिले पानी और भोजन की सुविधा: राममोहन नायडू

नागरिक उड्डयन मंत्री राममोहन नायडू ने कहा कि मैंने हवाई अड्डे के अधिकारियों और एयरलाइनों को निर्देश दिया है कि वे देरी से प्रभावित यात्रियों के लिए अतिरिक्त सीटें, पानी और भोजन उपलब्ध कराएं।

उन्होंने कहा, हम आपकी चिंताओं को समझते हैं और आपकी सुरक्षित और बिना देरी किए यात्रा सुनिश्चित करने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं। आपके धैर्य और सहयोग की बहुत सराहना की जाती है।

यह भी पढ़ें- माइक्रोसॉफ्ट में तकनीकी खराबी से बुरी तरह प्रभावित हुईं हवाई सेवाएं, जम्मू एयरपोर्ट पर कैसे हैं हालात?

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।