Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kullu Dussehra: पहली बार कुल्लू दशहरा की रथयात्रा के साक्षी बनेंगे PM, 300 देवी-देवता का आशीर्वाद लेंगे

PM Modi In Kullu Dussehra विधानसभा चुनाव से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज बुधवार को बिलासपुर में 3650 करोड़ रुपये का उपहार देंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री कार्यकर्ताओं में भी नई ऊर्जा का संचार करेंगे। प्रधानमंत्री पहली बार कुल्‍लू दशहरा में भाग ले रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Rajesh Kumar SharmaUpdated: Wed, 05 Oct 2022 09:37 AM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री पहली बार कुल्‍लू दशहरा में भाग ले रहे हैं।

शिमला, जागरण टीम। PM Modi In Kullu Dussehra, विधानसभा चुनाव से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज बुधवार को बिलासपुर में 3650 करोड़ रुपये का उपहार देंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री कार्यकर्ताओं में भी नई ऊर्जा का संचार करेंगे। प्रधानमंत्री पहली बार कुल्‍लू दशहरा में भाग ले रहे हैं। इससे पहले प्रधानमंत्री ने मंडी में जनसभा करनी थी, लेकिन वर्षा के कारण भारतीय जनता युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं को वर्चुअली संबोधित किया था। इस बार मौसम अनुकूल है और बिलासपुर पहुंचने की पूरी उम्मीद है। कार्यक्रम को लेकर सभी कार्यकर्ता व नेता उत्साहित हैं। पांच साल पहले इस तरह की चुनावी बयार में प्रधानमंत्री ने बिलासपुर में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) का शिलान्यास किया था। अब वह इसका उद्घाटन कर रहे हैं। बुधवार को नरेन्द्र मोदी 3650 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

पहली बार कुल्लू दशहरा महोत्सव की रथयात्रा के साक्षी बनेंगे पीएम

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार दोपहर बाद कुल्लू में भगवान रघुनाथ जी के दर्शन करेंगे। वह अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव के शुभारंभ पर निकलने वाली भगवान रघुनाथ की रथयात्रा में शामिल होंगे। उत्सव में भाग लेने वाले 300 से अधिक देवी-देवताओं का आशीर्वाद लेंगे। प्रधानमंत्री बुधवार को ढाई बजे हेलीकाप्टर से भुंतर हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे। यहां 250 बजंतरी पारंपरिक वाद्ययंत्रों की धुनों से उनका स्वागत करेंगे। इसके बाद उनका काफिला 12 से 15 मिनट में रथ मैदान के साथ बने अटल सदन के पास पहुंचेगा। यहां मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर उनका स्वागत करेंगे। प्रधानमंत्री को राम दरबार भेंट करेंगे। राम दरबार प्रतिमा दो फीट ऊंची और 18 इंच चौड़ी है जिसका भार करीब पांच किलोग्राम है। प्रधानमंत्री करीब सवा दो घंटे कुल्लू में रुकने के बाद शाम पांच बजे भुंतर से दिल्ली के लिए रवाना होंगे। राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर सात दिवसीय अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव का शुभारंभ करेंगे। कोविड-19 से उभरने के दो साल बाद दशहरा उत्सव का आयोजन पूरी उमंग व उत्साह के साथ हो रहा है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए अटल सदन में सजाया गया मंच। यहीं से प्रधानमंत्री रथयात्रा को देखेंगे।

यह है पीएम मोदी का कार्यक्रम

प्रधानमंत्री दिन में करीब साढ़े 11 बजे एम्स बिलासपुर का उद्घाटन करेंगे। उसके बाद दोपहर करीब 12:45 बजे बिलासपुर के लुहणू मैदान पहुंचेंगे, जहां कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास करेंगे और जनसभा को भी संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री दोपहर बाद करीब 3:15 बजे कुल्लू के ढालपुर मैदान पहुंचेंगे, जहां कुल्लू दशहरा समारोह में हिस्सा लेंगे।

यह भी पढ़ें: PM Modi Himachal Visit: हिमाचल को एम्‍स की सौगात देंगे पीएम, कुल्‍लू में मनाएंगे दशहरा, यहां से भरेंगे चुनावी हुंकार

अक्टूबर 2017 में किया था शिलान्यास

एम्स बिलासपुर के उद्घाटन के माध्यम से देशभर में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के लिए प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण और संकल्प को फिर से प्रदर्शित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने अक्टूबर 2017 में इसका शिलान्यास किया था। केंद्रीय सेक्टर योजना-प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत इसे स्थापित किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: Himachal Weather: पीएम मोदी के कार्यक्रम में क्‍या आज भी खलल डालेगा मौसम, जानिए ताजा अपडेट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें