Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi Himachal Visit: कुल्‍लू दशहरा में भगवान रघुनाथ जी का रथ खींचेंगे मोदी, 250 बजंतरी करेंगे स्वागत

Narendra Modi Himachal Visit अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा महोत्सव में बुधवार को निकलने वाली रथयात्रा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भगवान रघुनाथ जी के दर्शन करने के बाद उनका रथ भी खींचेंगे। कुल्लू दशहरा महोत्सव के इतिहास में पहली बार कोई प्रधानमंत्री रथयात्रा में हिस्सा लेंगे।

By hans raj sainiEdited By: Rajesh Kumar SharmaUpdated: Tue, 04 Oct 2022 10:42 AM (IST)
Hero Image
अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा महोत्सव में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भगवान रघुनाथ जी के दर्शन के बाद उनका रथ भी खींचेंगे।

कुल्लू, हंसराज सैनी। Narendra Modi Himachal Visit, अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा महोत्सव में बुधवार को निकलने वाली रथयात्रा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भगवान रघुनाथ जी के दर्शन करने के बाद उनका रथ भी खींचेंगे। कुल्लू दशहरा महोत्सव के इतिहास में पहली बार कोई प्रधानमंत्री रथयात्रा में हिस्सा लेंगे। इसके बाद पीएम मोदी रथ मैदान के अटल सदन से रथयात्रा के दर्शन करेंगे। सात दिवसीय अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा महोत्सव का शुभारंभ भगवान रघुनाथ जी की रथयात्रा के साथ होगा। बुधवार को हिमाचल के एकदिवसीय दौरे के दौरान पीएम मोदी बिलासपुर में एम्स का शुभारंभ करने के बाद लुहणू मैदान में रैली को संबोधित करेंगे। सोमवार को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बिलासपुर में तैयारियों का जायजा लिया। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सोमवार दोपहर बाद कुल्लू पहुंचकर भी व्यवस्था जांची।

250 बजंतरी करेंगे पारंपरिक वाद्ययंत्रों से स्‍वागत

कुल्लू जिला प्रशासन ने प्रधानमंत्री के दौरे व रथयात्रा की पूरी तैयारी कर ली है। करीब 250 बजंतरी कुल्लू जिले के भुंतर हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का पारंपरिक वाद्ययंत्रों की धुनों से स्वागत करेंगे। महोत्सव में हजारों लोग भाग लेते हैं। महोत्सव के लिए 332 पंजीकृत देवी-देवताओं को निमंत्रण दिया गया है। दशहरा महोत्सव का इतिहास 372 साल पुराना है।

मुख्‍यमंत्री जांची व्‍यवस्‍था

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सोमवार दोपहर बाद कुल्लू पहुंचकर रथ मैदान जाने से पहले कुल्लू जिला भाजपा के पदाधिकारियों व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक कर तैयारियों की समीक्षा की। इसके बाद रथ मैदान में मुख्यमंत्री अटल सदन के बाहर बने मंच पर गए। वहां बैठने व खड़े होने की व्यवस्था देखी। अभिवादन स्वीकार करते समय मुख्यमंत्री के हाथ मंच की छत तक पहुंच गए। इस पर मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को छत की ऊंचाई बढ़ाने या फिर अन्य वैकल्पिक व्यवस्था करने के निर्देश दिए। ऐसे में मंच छोटा व ऊंचाई कम होने की वजह से प्रधानमंत्री के बैठने के स्थान में परिवर्तन भी हो सकता है। सुरक्षा एजेंसियां भगवान रघुनाथ जी के रथ की बारीकी से जांच करेंगी।

यह भी पढ़ें: Kullu Dussehra: रामलीला नहीं, यहां होता है देवमहाकुंभ, पीएम मोदी भी बनेंगे जिसके गवाह, जानिए 5 खास बातें

भुंतर से कुल्लू तक हुई काफिले की रिहर्सल

प्रधानमंत्री के काफिले की सोमवार को विशेष जांच दस्ता (एसपीजी) व इंटेलिजेंस ब्यूरो (आइबी) के अधिकारियों की उपस्थिति में भुंतर हवाई अड्डे से कुल्लू तक रिहर्सल हुई। भुंतर से फोरलेन होते हुए काफिला 12 मिनट में कुल्लू में अटल सदन के बाहर पहुंचा।

हर 50 मीटर पर पुलिस जवान तैनात

भुंतर हवाई अड्डे से कुल्लू के अटल सदन तक हर 50 मीटर की दूरी पर पुलिस का जवान तैनात किया गया है। प्रधानमंत्री के इर्द-गिर्द त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा रहेगा। प्रधानमंत्री का हेलीकाप्टर भुंतर पहुंचते ही फोरलेन पर यातायात पूरी तरह से रोक दिया जाएगा। इस दौरान पैराग्लाइडिंग व ब्यास नदी में होनी वाली राफ्टिंग पर भी पूरी तरह से रोक रहेगी।

नेताओं व अधिकारियों की कोविड जांच

प्रधानमंत्री के आसपास बिना कोविड जांच कोई नेता व अधिकारी नहीं जा पाएगा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सहित मंच पर उपस्थित रहने वाले अन्य नेताओं व अधिकारियों की कोविड जांच हुई है। भुंतर हवाई अड्डे के अंदर तैनात अधिकारियों की भी कोविड जांच करवाई गई है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें