Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Modi Himachal Visit: चंबा में गुच्‍छी और भरमौर के राजमाह का मधरा खाएंगे पीएम, खास मौके पर बनते हैं ये व्‍यंजन

Narendra Modi Himachal Visit प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चंबा दौरे के दौरान गुच्छी व भरमौर के राजमाह के मधरा का स्वाद चखेंगे। पर्यटन निगम के चंबा मुख्यालय स्थित होटल इरावती का स्टाफ प्रधानमंत्री सहित उनके साथ आने वाले वीवीआइपी को स्थानीय पारंपरिक व्यंजन परोसेगा।

By Jagran NewsEdited By: Rajesh Kumar SharmaUpdated: Thu, 13 Oct 2022 07:26 AM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चंबा दौरे के दौरान गुच्छी व भरमौर के राजमाह के मधरा का स्वाद चखेंगे।

चंबा, मिथुन ठाकुर। Narendra Modi Himachal Visit, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चंबा दौरे के दौरान गुच्छी व भरमौर के राजमाह के मधरा का स्वाद चखेंगे। पर्यटन निगम के चंबा मुख्यालय स्थित होटल इरावती का स्टाफ प्रधानमंत्री सहित उनके साथ आने वाले वीवीआइपी को स्थानीय पारंपरिक व्यंजन परोसेगा। होटल के कुक सहित 50 लोगों की टीम गुच्छी व राजमाह का मधरा, मीठे चावल, मूंग की दाल आदि व्यंजन तैयार करेगी। सतर्कता के तौर पर होटल के समस्त स्टाफ का कोविड टेस्ट भी किया गया है।

खास मौके पर बनती है गुच्छी व मधरा

चंबा की गुच्छी व मधरा दो ऐसे व्यंजन हैं, जिन्हें खास मौके पर ही बनाया जाता है। मधरा चंबियाली धाम का सबसे महत्वपूर्ण व्यंजन है। चंबा का मधरा राजमाह से तैयार किया जाता है। जबकि गुच्छी के दाम काफी अधिक होने के कारण इसकी सब्जी काफी कम व बेहद खास मौके पर ही बनाई जाती है। खासकर होटल में यह डिश मिलती है।

ऊंचाई वाले क्षेत्रों में पैदा होती है गुच्छी

देशभर में मशहूर गुच्छी प्राकृतिक तौर पर मार्च और अप्रैल में पैदा होती है। गुच्छी खासकर जुम्महार, तीसा, नकरोड़, चांजू, भरमौर, साहो, बड़ी जुम्महार, खजियार सहित अन्य ऊंचाई वाले क्षेत्रों में पैदा होती है। इसका प्रयोग दवाएं बनाने में भी किया जाता है। लजीज पकवानों में गिनी जाने वाली औषधीय गुणों से भरपूर गुच्छी के नियमित उपयोग से दिल की बीमारियां दूर रहती हैं।

व्‍यंजनों की सूची तैयार

एचपीटीडीसी होटल इरावती के वरिष्‍ठ प्रबंधक वरुण धीमान ने कहा प्रधानमंत्री के चंबा दौरे को लेकर इरावती होटल में तैयार किए जाने वाले व्यंजनों की सूची तैयार कर ली गई है। सूची को एसपीजी को भेजा गया है। इसके साथ ही व्यंजन बनाने से लेकर परोसने वाले स्टाफ के कोविड टेस्ट भी करवाए गए हैं।

यह भी पढ़ें: Vande Bharat Express Train: सवा पांच घंटे में पहुंचेंगे हिमाचल से दिल्‍ली, पीएम मोदी कल ऊना में देंगे सौगात

यह भी पढ़ें: Himachal Election 2022: हिमाचल में कांग्रेस टिकट में उलझी, भाजपा ने सजा दी फिल्डिंग, मोदी भरेंगे चुनावी जोश

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें