Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kangra Train Service: कांगड़ा घाटी में रात्रिकालीन चार रेलगाड़ियों को रेलवे ने दिया रेड सिग्नल

Kangra Rail काफी समय तक बंद रही कांगड़ा घाटी रेल पर अब फिर से बरसात का संकट मंडराने लगा है। कुछ साल पहले कोपरलाहड़ के समीप भूस्खलन तथा उसके बाद कोरोना के कारण लंबे समय तक बंद रही कांगड़ा घाटी रेल कुछ माह पहले ही बहाल हुई है।

By Edited By: Updated: Wed, 06 Jul 2022 12:12 PM (IST)
Hero Image
काफी समय तक बंद रही कांगड़ा घाटी रेल पर अब फिर से बरसात का संकट मंडराने लगा है।

बैजनाथ, संवाद सहयोगी। काफी समय तक बंद रही कांगड़ा घाटी रेल पर अब फिर से बरसात का संकट मंडराने लगा है। कुछ साल पहले कोपरलाहड़ के समीप भूस्खलन तथा उसके बाद कोरोना के कारण लंबे समय तक बंद रही कांगड़ा घाटी रेल कुछ माह पहले ही बहाल हुई है। अब बरसात शुरू होते ही रेल विभाग ने ल्हासे और भूस्खलन के खतरे को देखते हुए रात के समय चलने वाली चार रेलगाड़ियों को बंद कर दिया है। अब पठानकोट से बैजनाथ पपरोला के बीच केवल चार-चार रेलगाड़ियों की ही आवाजाही हो रही है। अगर बरसात में ट्रैक पर कहीं और भूस्खलन होता है तो अन्य रेलगाड़ियां भी बंद हो सकती हैं। इस समय बैजनाथ पपरोला से पठानकोट के लिए सुबह चार बजे और सायं 5.45 बजे चलने वाली ट्रेन को बंद किया है।

पठानकोट से बैजनाथ पपरोला की ओर रात 2.10 बजे तथा 3.20 बजे चलने वाली ट्रेन को बंद किया है। शाम के समय पठानकोट से ज्वालाजी रोड तक चलने वाली ट्रेन को भी फिलहाल किया है। ट्रेनों में किराया कम होने के कारण काफी लोग सफर करते हैं। कुछ महीने पहले ही किराये में बढ़ोतरी की गई है। अब 30 रुपये न्यूनतम किराया है।

पपरोला से पठानकोट के बीच इस समय चलती हैं रेलगाड़ियां

बैजनाथ पपरोला रेलवे स्टेशन से पठानकोट के बीच मौजूदा समय में चार ट्रेन चल रही हैं। पहली ट्रेन सुबह 7.10 बजे, दूसरी सुबह 9.25 बजे, तीसरी दोपहर 2.10 बजे ओर शाम के समय धौलाधार एक्सप्रेस 4.25 बजे रवाना होती है।

पपरोला-जोगेंद्रनगर के बीच रेल यातायात बंद

पपरोला से जोगेंद्रनगर के बीच रेल यातायात पूरी तरह से बंद है। हालांकि विभाग ने कुछ समय पहले इस रूट पर चलने वाली दोनों ट्रेन को बहाल कर दिया था। लेकिन बैजनाथ के गणेश बाजार के समीप रेलवे ओवरब्रिज के कार्य के कारण ट्रेन की आवाजाही 27 जून तक बंद की गई थी। पुल के एक पिलर का काम अभी तक भी न होने से अब इस डेट को 15 जुलाई तक बढ़ाया है। अब भी उम्मीद नहीं है कि पिलर का निर्माण जल्द होगा।

लोगों की सुरक्षा प्राथमिकता

रेलवे की प्राथमिकता लोगों की सुरक्षा है। ऐसे में बरसात को देखते हुए रात को चलने वाली ट्रेन को बंद किया है। -राजेश भारद्वाज, स्टेशन अधीक्षक बैजनाथ पपरोला।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें