Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: पठानकोट से जोगेंद्रनगर तक रेल सेवा मार्च के बाद हो सकती है बहाल, 6 जुलाई से बंद हैं ट्रेन

पठानकोट-जोगेंद्रनगर रेलमार्ग पर ट्रेन सेवा बहाली की मांग फिर से उठी है। लोगों में रोष बढ़ने लगा है। रेलवे का दावा है कि चक्की खड्ड पुल का निर्माण तेज गति से चल रहा है और मार्च तक काम पूरा हो जाएगा। मार्च के बाद सभी सात रेलगाड़ियों की आवाजाही बहाल कर दी जाएगी। अभी लोगों को इंतजार करना पड़ सकता है।

By dinesh katoch Edited By: Gurpreet Cheema Updated: Mon, 23 Sep 2024 01:27 PM (IST)
Hero Image
6 जुलाई से बंद हैं ट्रेन, पठानकोट-जोगेंद्रनगर ट्रैक पर आवाजाही बहाल करने की मांग

संवाद सूत्र, नगरोटा सूरियां। पठानकोट-जोगेंद्रनगर रेलमार्ग पर ट्रेन की बहाली करने की मांग फिर से उठी है। ट्रेन की बहाली न होने से लोगों में रोष बढ़ने लगा है। हालांकि रेलवे प्रबंधन का दावा है कि चक्की खड्ड पुल का निर्माण तेज गति पर चला हुआ है और मार्च तक काम पूरा होने का लक्ष्य है।

मार्च के बाद पठानकोट से जोगेंद्रनगर तक सभी सात रेलगाड़ियों की आवाजाही बहाल कर दी जाएगी। ऐसे में लोगों को अभी पठानकोट से जोगेंद्रनगर तक रेल सेवा के लिए इंतजार करना पड़ सकता है।

रेलवे बोर्ड ने शनिवार को कांगड़ा से बैजनाथ तक रेल बहाली के लिए सफल ट्रायल कर लिया है, जबकि कांगड़ा से बैजनाथ तक सड़क यातायात की बेहतर सुविधा है। लेकिन कांगड़ा से जवाली के बीच पड़ने वाले लगभग 100 गांवों के लिए सड़क सुविधा नाममात्र ही है और रेलमार्ग ही एकमात्र यातायात का साधन है।

ज्वालामुखी रोड रेलवे स्टेशन के पास 10 अगस्त को भारी वर्षा से फोरलेन के धंसने पर उसका मलबा रेल ट्रैक गिर गया था। इससे यहां पर करीब 100 मीटर रेल ट्रैक पूरी तरह मलबे के नीचे दब गया है। रेलवे सूत्रों का कहना है कि फोरलेन ठेकेदार ने रेल ट्रैक से मलबा हटा लिया है और अब रेल पटरी की मरम्मत का काम शेष रह गया है। मरम्मत के बाद ही नूरपुर रोड से बैजनाथ तक रेलगाड़ियां बहाल हो पाएंगीं।

कोपरलाहड़ में ट्रैक की मरम्मत में लगा दिए थे 10 माह

ग्रामीणों का कहना है कि पिछले साल बरसात में कोपरलाहड़ के पास भूस्खलन से 300 मीटर रेल ट्रैक हवा में लटक गया था और इस ट्रैक की मरम्मत करने में ही विभाग ने 10 महीने लगा दिए और 11 मई को नूरपुर रोड से बैजनाथ तक दो रेलगाड़ियां आवाजाही के लिए बहाल हुई थीं, लेकिन बरसात शुरू होते ही छह जुलाई को फिर सुरक्षा की दृष्टि से रेलगाड़ियां बंद कर दी गईं। ग्रामीणों ने कांगड़ा संसदीय क्षेत्र के सांसद डा. राजीव भारद्वाज से मांग की है कि रेलवे ट्रैक की मरम्मत शीघ्र शुरू करवा कर रेलगाड़ियां बहाल करवाई जाएं।

चक्की खड्ड पुल का निर्माण कार्य काफी तेज गति पर चला है। मार्च तक इस काम को पूरा करने का लक्ष्य रखा है। मार्च के बाद पठानकोट से जोगेंद्रनगर तक सभी सात रेलगाड़ियों की आवाजाही बहाल कर दी जाएगी। ज्वालामुखी रोड के पास रेलमार्ग से मलबा हटा दिया है और रेल पटरी की मरम्मत के बाद शीघ्र रेलगाड़ियां बहाल कर दी जाएंगी।

संजय साहू, डीआरएम, उत्तर रेलवे मंडल, फिरोजपुर