Move to Jagran APP

PM Modi Dharmshala Visit : धर्मशाला में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कांगड़ा मसाला चाय के साथ हिमाचली सब्जी लुंगड़ू का चखा स्वाद

PM Modi Dharmshala Visit नाश्ते में पीएम को परोसे गए व्यंजनों में दक्षिण भारत के व्यंजनों में उपमा और इडली भी शामिल रही लेकिन ऐसा पहली बार हुआ है जब प्रधानमंत्री ने गर्मियों के मौसम में प्राकृतिक रूप से पैदा होने वाले लुंगडू की सब्जी का स्वाद लिया है।

By Virender KumarEdited By: Updated: Fri, 17 Jun 2022 08:53 PM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी ने चखा लुंगड़ू की सब्‍जी का स्‍वाद।
धर्मशाला, संवाद सहयोगी। PM Modi Dharmshala Visit, धर्मशाला दौरे के अंतिम दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कांगड़ा मसाला चाय की चुस्की के साथ हिमाचली व्यंजन लुंगडू की सब्जी का भी स्वाद लिया। यह व्यंजन परिधि गृह में नाश्ते में हिमाचल पर्यटन विकास निगम यानी एचपीटीडीसी की ओर से परोसा गया। विशेष व्यंजन के तौर पर प्रधानमंत्री को माह की दाल व घीये की सब्जी से बनी फ्लोरी भी परोसी गई।

नाश्ते में पीएम को परोसे गए व्यंजनों में दक्षिण भारत के व्यंजनों में उपमा और इडली भी शामिल रही, लेकिन ऐसा पहली बार हुआ है जब प्रधानमंत्री ने पहाड़ी क्षेत्र में गर्मियों के मौसम में प्राकृतिक रूप से पैदा होने वाले लुंगडू की सब्जी का स्वाद लिया है। प्रधानमंत्री अपने दो दिवसीय प्रस्तावित दौरे के चलते 16 जून को धर्मशाला पहुंचे थे। उन्होंने रात्रि विश्राम भी यहीं किया।

पहाड़ी क्षेत्रों में पाई जाने वाली सब्‍जी लुंगड़ू।

इससे पहले 10 जून को राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द भी परिधि गृह में रात्रि विश्राम कर चुके हैं और उन्होंने हिमाचली व्यंजन में सिड्डू को खूब पसंद किया था। राष्ट्रपति ने सिड्डू के अलावा चाइनीज व्यंजन में मोमो व अन्य व्यंजन का स्वाद लिया था।

अब प्रधानमंत्री के हिमाचली व्यंजन में लुंगडू की सब्जी का स्वाद लेने और कांगड़ा मसाला चाय की चुस्कियां लेने से कांगड़ा मसाला चाय के साथ-साथ लुंगडू की सब्जी को भी देशभर में पहचान मिलने की उम्मीद जगी है। इसकी वजह यह भी है कि प्रधानमंत्री को जो भी खाद्य पदार्थ या अन्य कोई सामग्री पसंद आती है तो वह उसके प्रसार के लिए भी अहम कदम उठाते आए हैं।

हालांकि एचपीटीडीसी से मिली जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री को शुक्रवार को परोसे गए नाश्ते में विशेष व्यंजन भी तैयार किया गया था। जिसे माह की दाल और घीये की सब्जी के साथ सामंजस्य स्थापित कर इसकी फ्लोरी बनाई गई थी।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।