Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kangra News: वफादार कुत्ते को सलाम! बर्फ में 48 घंटे तक मालिक के शव की करता रहा रखवाली, भालू ने किया था अटैक

Boy Girl Death Trekking Bir Billing कांगड़ा के बीड़ बिलिंग में युवक-युवती की मौत मामले में नया खुलासा सामने आया है। जानकारी के अनुसार पालतु कुत्‍ते ने अपने मालिक के शव को अकेला नहीं छोड़ा। वफादार कुत्ते की वजह से ही पुलिस उसके मालिक के शव तक पहुंच चुकी। मौके पर जब पुलिस टीम पहुंची थी तब इनका कुत्ता काफी सहमा हुआ था।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Updated: Thu, 08 Feb 2024 08:16 PM (IST)
Hero Image
कुत्ते ने अंत तक निभाई थी वफादारी

मुनीष दीक्षित, बैजनाथ। बीड़ बिलिंग में बर्फबारी के बीच एक युवक-युवती की मौत के मामले (Boy Girl Death Trekking Bir Billing) में पुलिस ने जांच तेज कर दी। इस मामले में नई जानकारियां भी मिली है। बताया जा रहा है कि जिन युवक और युवती की मौत हुई है, वे बिलिंग से शाम के समय वापस बीड़ की तरफ पैदल निकले थे।

उसमें उनके साथ दो और पर्यटक भी नीचे की तरफ पैदल ही चल पड़े। लेकिन आगे अंधेरा होने और काफी बर्फ होने के कारण उक्त दोनों पर्यटक वापस बिलिंग आ गए। जबकि जिस युवक और युवती की मौत हुई है वे वापस नहीं आए और पैदल ही नीचे की तरफ बढ़ते गए। उनके साथ युवक का जर्मन शेफर्ड कुत्ता भी था।

शॉर्टकट रास्‍ते का लिया था सहारा

जंगल के बीच जिस शॉर्टकट रास्ते का उन्होंने सहारा लिया था वह रास्ता बेहद घने जंगल के बीच में था और उसमें काफी बर्फ भी थी। इसी रास्ते पर इन युवक और युवती का शव मिला था। पुलिस की प्रारंभिक जांच में यह मामला बर्फ के दौरान ढांक से गिरकर मौत होने का लग रहा है।

युवती ने बिलिंग से अपने परिजनों को किया था फोन

युवक अभिनंदन गुप्ता पुत्र अनिल गुप्ता निवासी शिवनगर पठानकोट पंजाब तथा युवती जिसकी पहचान प्रणिता बालासाहेब कुंभार निवासी पुणे महाराष्ट्र के रूप में हुई है। युवक यहां पर अपने जीजा के पास रहता था जबकि युवती अक्सर घूमने आती थी। वह 4 जनवरी को बीड़ आई थी और जिस दिन घटना हुई है उस दिन उसने बिलिंग से ही अपने परिजनों से भी बात की थी कि वह बिलिंग में बर्फ देखने का आनंद ले रही है।

यह भी पढ़ें: Kangra News: बीड़-बिलिंग के जंगल में मिले लापता युवक-युवती के शव, हिमपात में हो गए थे गुम

दोनों के ही शव एक ढांक में एक साथ मिले हैं। जबकि युवक का कुत्ता वहीं पास में था। इस मामले में सबसे बड़ा सवाल यह उठा रहा है कि युवती और युवक के शव तो साथ में थे लेकिन युवक का चेहरा ऐसे लग रहा है जैसे भालू ने उसे नोच दिया हो। वहीं मौके पर एक पेड़ में भालू के पंजों के निशान भी मिले हैं।

जानवर ने युवक के चेहरे पर किए थे वार

ऐसे में इस मामले में लग रहा है कि कहीं इनकी भालू से सामना ना हुआ हो और उसी कशमकश में यह लोग नीचे गिरे हों और दोनों की वहीं पर मौत हो गई थी। क्योंकि युवक का चेहरा किसी जानवर ने अपने पंजों से बुरी तरह से नोच डाला था और ऐसा केवल भालू के करने पर ही और ऐसा केवल भालू के पंजों से ही होता है। जबकि लड़की को केवल गिरने से सिर में चोट पाई गई है। जिसमें रेस्क्यू टीम और पुलिस की टीम मौके पर पहुंची है उस समय शवों के साथ ढांक में युवक का कुत्ता भी काफी सहमा हुआ था और लोगों को आता देख उसने भौंकना शुरू किया था।

पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार

पुलिस इस मामले में अन्य पहलुओं पर भी जांच कर रही है और पुलिस को अब शनिवार को आने वाली पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार है। बीड़ पुलिस ने इस मामले में वीरवार को भी बिलिंग में कुछ दुकानदारों जानकारी ली। बीड़ पुलिस के थाना प्रभारी दिलीप सकलानी ने बताया कि प्रारंभिक जांच में यह मामला गिरने का लग रहा है।

यह भी पढ़ें: Kinnaur News: सतलुज नदी में गिरी तमिलनाडु से आए पर्यटकों की गाड़ी, ड्राइवर की मौत, एक घायल; एक अन्य की तलाश जारी

मौके पर भालू के पंजे के निशान एक पेड़ पर मिले हैं। इस बात से इनकार नहीं किया जाता कि यहां पर भालू से इनकम मुकाबला इस बात से इनकार नहीं किया जाता कि यहां पर भालू ने एकदम हमला किया हो और यह इकट्ठे ही वहां से नीचे गिरे हो। मौके पर जब पुलिस टीम पहुंची थी तब इनका कुत्ता काफी सहमा हुआ था। पुलिस को पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार है।

जीजा के पास बीड़ चौगान में रह रहा था पठानकोट का युवक

थाना बीड़ के प्रभारी दलीप सकलानी ने बताया कि 30 वर्षीय अभिनंदन गुप्ता पुत्र अनिल गुप्ता निवासी शिवनगर पठानकोट (पंजाब), बीड़ चौगान में जीजा के पास रह रहा था। अभिनंदन की गुमशुदगी की शिकायत कर्णवीर सिंह निवासी चौगान और उसके दोस्तों ने पुलिस थाना बीड़ में दर्ज करवाई थी।रिपोर्ट के अनुसार अभिनंदन गुप्ता अपनी गाड़ी में पालतू कुत्ते जर्मन शेफर्ड अल्फा नस्ल के साथ बिलिंग गया था। उसने गाड़ी बिलिंग घाटी के मोड़ नंबर सात पर खड़ी की थी और इसके बाद वहां से पैदल बिलिंग तक गया था।

सोमवार सायं मकान में न पहुंचने पर उसके मोबाइल पर दोस्तों ने काल की तो फोन बंद था। इसके बाद पता चला कि अभिनंदन सोमवार को बिलिंग से पैदल पहाड़ी रास्ते से नीचे सात नंबर मोड़ की ओर गया था। पुलिस व स्थानीय लोगों ने उसकी तलाश की पर सफलता नहीं मिली।

बीड़ चौगान में रिश्‍तेदार के पास रह रही थी युवती

स्थानीय लोगों के अनुसार अभिनंदन के साथ युवती प्रणिता बालासाहेब कुंभार निवासी पुणे (महाराष्ट्र) भी गई थी। वह भी बीड़ चौगान में रिश्तेदार के पास रही रही थी। पुलिस ने सोमवार देर रात इस बाबत सूचना माउंटेन पारा रेस्क्यू टीम को दी और मंगलवार सुबह करीब आठ बजे रेस्क्यू टीम, बीड़ पुलिस और स्थानीय लोगों ने बीड़ के आसपास के जंगलों को खंगाला और कड़ी मशक्कत के बाद बीड़ घाटी के मोड़ नंबर सात के ऊपरी जंगल में युवक और युवती के शव बरामद किए।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर