Move to Jagran APP

Lawrence School: सनावर के लारेंस स्कूल का 175वां स्थापना दिवस समारोह शुरू, पहले दिन नहीं पहुंचे कई दिग्गज

Lawrence School Sanawar सोलन जिला के कसौली के सनावर स्थित द लारेंस स्कूल का तीन दिवसीय 175वां स्थापना दिवस समारोह महात्मा गांधी जयंती के साथ शुरू हुआ। पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त व स्कूल के पूर्व छात्र नवीन चावला ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।

By Virender KumarEdited By: Updated: Sun, 02 Oct 2022 08:10 PM (IST)
Hero Image
लारेस स्कूल सनावर के 175वें स्थापना दिवस के मौके पर 1997 बैच के पूर्व विद्यार्थी  हेडमास्टर हिम्मत सिंह ढिल्लों के साथ । जागरण

सोलन, संवाद सहयोगी। Lawrence School Sanawar, सोलन जिला के कसौली के सनावर स्थित द लारेंस स्कूल का तीन दिवसीय 175वां स्थापना दिवस समारोह महात्मा गांधी जयंती के साथ शुरू हुआ। स्कूल में ओल्ड सनारियन (Old Sanarian) के पहुंचने का सिलसिला दोपहर दो बजे से शुरू हुआ। स्कूल के मुख्य द्वार पर जांच के बाद ओएस की एंट्री हुई। स्कूल में गांधी जयंती के मौके पर भारत के पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त व स्कूल के पूर्व छात्र नवीन चावला ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। महात्मा गांधी की 153वीं जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित एक विशेष सभा की शुरुआत स्कूल के हेडमास्टर हिम्मत सिंह ढिल्लों के साथ मुख्यातिथि नवीन चावला के साथ ऐतिहासिक पीसस्टेड खेल मैदान पर विशाल तिरंगा फहराने से हुई। स्कूल बैंड ने रघुपति राघव राजा राम और एबाइड विद मी गीत गुनगुनाए।

लारेंस स्कूल सनावर के 175वें स्थापना दिवस के मौके पर गांधी जयंती कार्यक्रम में भारत के पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त नवीन चावला (बाएं से पहले) को स्कूल की ओर से स्मृति चिन्ह देते हेडमास्टर हिम्मत सिंह ढिल्लों व अन्य।

यह भी पढ़ें : Lawrence School: यहां पढ़ चुके हैं संजय, सैफ, उमर अब्दुल्ला सहित ये दिग्गज, 14 बच्चों के साथ हुआ था शुरू

महात्मा गांधी दुनिया के सबसे महान चेंजमेकर्स

स्कूल के हेड बॉय आदित्य वीर सिंह चंदेल ने कहा कि महात्मा गांधी दुनिया के अब तक के सबसे महान चेंजमेकर्स में से एक है। स्कूल की हेड गर्ल उस्तत कौर जटाना ने विद्यालय कहा कि महात्मा गांधी एक महान शिक्षक हैं, जिन्होंने दुनिया को अहिंसा व अनेक शिक्षाएं दी हैं, जिनका हर कोई अनुसरण करता है। नवीन चावला ने छात्रों से महात्मा गांधी के जीवन, कार्य और विचारधाराओं से प्रेरणा लेने का आह्वान किया। 'अगर मैं गांधी होता' विषय पर नवीन चावला ने वर्ष 2009 में 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए एक निबंध लेखन पुरस्कार शुरू किया था। इस वर्ष कक्षा 12वीं की नंदिनी जैन औव उस्तत कौर जटाना ने पहला व दूसरा स्थान प्राप्त किया। हेडमास्टर हिम्मत सिंह ढिल्लों ने विजेताओं को बधाई दी और मुख्यातिथि नवीन चावला का आभार जताया।

लारेंस स्कूल सनावर के 175वें स्थापना दिवस के मौके पर गोल्डन जुबली मनाने पहुंचे 1972 बैच के पूर्व विद्यार्थी  हेडमास्टर हिम्मत सिंह ढिल्लों के साथ। जागरण 

स्कूल की पुरानी यादों को किया ताजा

शाम को स्कूल के ओल्ड सनारियन विद्यार्थियों के पुहंचने का सिलसिला जारी हुआ। विशेष तौर पर 1957, 1962, 1972 व 1997 बैचों के पूर्व विद्यार्थी अपनी प्लेटिनम, डायमंड, गोल्डन व सिलवर जुबली मनाने के लिए पहुंचे। इन बैचों के पूर्व छात्रों के लिए एक विशेष 'चैपल सर्विस' का आयोजन किया गया। सैंकड़ों पूर्व छात्रों ने एक दूसरे से मिलकर स्कूल में बचपन की यादों को ताजा किया। चैपल सर्विस का शुभारंभ हेडमास्टर हिम्मत सिंह ढिल्लों ने अपने संबोधन से किया। उन्होंने स्कूल की सोसायटी, कार्यकारी सदस्यों व पूर्व विद्यार्थियों का स्कूल के 175वें स्थापना दिवस समारोह में पहुंचने पर स्वागत किया। उसके बाद 1957 प्लेटिनम बैच के ओएस एमएस ग्रेवाल, 1962 डायमंड जुबली बैच के ओएस ब्रिगेडियर आइएस चीमा, 1972 गोल्डन जुबली बैच के जसी भट्टल व जॉय चावला व 1997 सिलवर जुबली बैच के टी चांगकिजा ने अपने-अपने बैचों की ओर से स्कूल समय की यादों को सबके सामने रखा। वहीं दिवंगत हुए पूर्व विद्यार्थियों के लिए दो मिनट का मौन भी रखा गया। उसके बाद वार मेमोरियल पर स्कूल के बलिदानियों को श्रद्धांजलि भी दी गई। उसके बाद जुबली मनाने पहुंचे पूर्व विद्याथियों के हेडमास्टर के साथ ग्रुप फोटोज व हाइ-टी सेरेमनी हुई। पहले दिन के अंतिम कार्यक्रम में ए फेयर लेडी नामक एक प्ले का मंचन हुआ।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें