Move to Jagran APP

मां ज्‍वालाजी के दरबार में पाचवें नवरात्र पर 888189 रुपये का चढ़ावा, आस्‍ट्रेलियन डालर व सोना-चांदी भी अर्पित

Jwala Ji Mata Temple शक्तिपीठ श्रीज्वालाजी मंदिर में अश्विन माह के पांचवें नवरात्रि में भक्तों ने कुल 888189 रुपये का नकद चढ़ावा में अर्पित किया। भक्तों ने 18 ग्राम सोना 435 ग्राम चांदी और विदेशी करंसी के रूप में 50 ऑस्ट्रेलियन डालर भी मां के चरणों में अर्पित किए।

By Jagran NewsEdited By: Rajesh Kumar SharmaUpdated: Sun, 02 Oct 2022 12:23 PM (IST)
Hero Image
विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री ज्वालाजी मंदिर में दर्शन करते श्रद्धालु।
ज्वालामुखी, संवाद सहयोगी। Jwala Ji Mata Temple, विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री ज्वालाजी मंदिर में अश्विन माह के पांचवें नवरात्रि में भक्तों ने कुल 888189 रुपये का नकद चढ़ावा में अर्पित किया। मंदिर अधिकारी तहसीलदार बचित्र सिंह ठाकुर और एसीएफ ज्वालामुखी मंदिर राजेंद्र कुमार ने बताया कि भक्तों ने इसके अलावा 18 ग्राम सोना, 435 ग्राम चांदी और विदेशी करंसी के रूप में 50 ऑस्ट्रेलियन डालर भी मां के चरणों में अर्पित किए। उन्होंने बताया की भक्तों ने पूरी आस्था, लगन और श्रद्धा के साथ मां के दरबार में परिवार सहित पहुंचकर अखंड ज्योतियों के दर्शन किए और कन्या पूजन कर भंडारे का प्रसाद ग्रहण किया। उन्होंने बताया की मंदिर प्रशासन की तरफ से श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिए बेहतर प्रबंध किए गए हैं।

सुरक्षा के भी पुख्‍ता प्रबंध

नवरात्र में भक्तों की सुविधा के लिए तीन समय का भोजन उपलब्ध करवाया जा रहा है। इसके अलावा निश्शुल्क स्वास्थ्य सेवाएं मंदिर न्यास ज्वालामुखी के सौजन्य से करवाई जा रही हैं। शहर को साफ सुथरा रखने के लिए अतिरिक्त सफाई कर्मचारी मंदिर से बुलाए गए हैं। शहर में आने वाले श्रद्धालुओं और स्थानीय लोगों की सुरक्षा के लिए पुलिस की दो बटालियन के जवानों के अलावा गृह रक्षक भी बुलाए गए हैं। मंदिर को नई नवेली दुल्हन की तरह सजाया गया है जगह-जगह पर द्वार लगाए गए हैं और रंग बिरंगी रोशनी से मंदिर अपनी आभा बिखेर रहा है बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को यहां बेहतर सुविधाएं उपलब्ध हो रही हैं।

प्रशासन मुस्तैद रख रहा नजर

एसडीएम ज्वालामुखी मनोज ठाकुर और डीएसपी ज्वालामुखी चंद्रपाल सिंह पूरी तरह से अपनी टीमों के साथ मुस्तैद नजर आ रहे हैं और समय-समय पर मंदिर परिसर और शहर के सार्वजनिक स्थलों पर जाकर व्यवस्था का मुआयना भी कर रहे हैं। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि नवरात्रों के दौरान अपनी बेहतर सेवाएं उपलब्ध करवाएं ताकि बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े शहर में यातायात व्यवस्था सुचारू रूप से चले इसके लिए बाहर से अतिरिक्त पुलिस कर्मचारी बुलाए गए हैं असामाजिक तत्वों पर नकेल कसने के लिए भी पुलिस की एक टीम पूरी तरह से सक्रिय है और हर आने-जाने वाले पर पूरी नजर रखी जा रही है।

ड्रोन से रखी जा रही गेस्ट हाउस व सराय में नजर

शहर के हर होटल गेस्ट हाउस सराय पर पूरी नजर है ड्रोन की सहायता से भी पुलिस शहर के चप्पे-चप्पे पर नजर रख रही है यातायात व्यवस्था कहीं बाधित ना हो जाए इसलिए ड्रोन की मदद ली जा रही है जहां आवश्यकता हो वहां पर पुलिस टीम भेजी जा रही है और असामाजिक तत्वों पर भी नजर रखी जा रही है आज अश्विन माह के छठे नवरात्र म लगभग 30000 श्रद्धालुओं ने मां ज्वालामुखी के परिवार सहित दर्शन किए और पुण्य फल प्राप्त किया

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।