Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सुक्‍खू ने PTC डरोह में किया पास‍िंग आउट परेड को संबोधित, बोले- 'हिमाचल पुलिस में तैयार किए जाएंगे 1200 जवान'

Himachal Pradesh News हिमाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्‍खू ने पीटीसी डरोह में आरक्षियों के 22वें दस्ते की पासिंग आउट परेड में संबोधित किया। मुख्यमंत्री ने 21 करोड़ रुपये से बनी आधुनिक बैरक आवासीय भवनों तथा जल आपदा प्रबंधन केंद्र का उद्घाटन भी किया। मुख्यमंत्री सुक्खू ने कहा कि प्रदेश में आई आपदा में पुलिसकर्मियों का बेहतरीन योगदान रहा है।

By dinesh katochEdited By: Himani SharmaUpdated: Sun, 01 Oct 2023 09:01 PM (IST)
Hero Image
सुक्‍खू ने PTC डरोह में किया पास‍िंग आउट परेड को संबोधित

जागरण टीम, पालमपुर/डरोह: मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा है कि हिमाचल पुलिस को सुदृढ़ करने के लिए 1200 कमांडो तैयार किए जाएंगे। सुक्खू रविवार को पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय (पीटीसी) डरोह में आरक्षियों के 22वें दस्ते की पासिंग आउट परेड में संबोधित कर रहे थे। रविवार को हिमाचल पुलिस को 1093 जवान और मिल गए, इनमें 271 महिला व 822 पुरुष आरक्षी शामिल हैं।

आपदा प्रबंधन केंद्र का भी किया उद्घाटन

मुख्यमंत्री ने 21 करोड़ रुपये से बनी आधुनिक बैरक, आवासीय भवनों तथा जल आपदा प्रबंधन केंद्र का उद्घाटन भी किया। मुख्यमंत्री सुक्खू ने कहा कि प्रदेश में आई आपदा में पुलिसकर्मियों का बेहतरीन योगदान रहा है। विभाग में रिक्त पद भरने की प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है। पालमपुर में पुलिस अकादमी स्थापित करने पर मंत्रिमंडल की बैठक में विचार किया जाएगा। पीटीसी डरोह के लिए पूर्व में स्वीकृत 10 करोड़ रुपये के विकास कार्यों को शीघ्र शुरू करेंगे।

मेधावी प्रशिक्षुओं तथा प्रशिक्षकों को पुरस्कार किए प्रदान

मुख्यमंत्री ने मेधावी प्रशिक्षुओं तथा प्रशिक्षकों को पुरस्कार भी प्रदान किए। उन्होंने महाविद्यालय की मासिक पत्रिका के 33वें अंक का लोकार्पण भी किया। इस मौके पर राज्य कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक के अध्यक्ष संजय सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री को आपदा राहत कोष के लिए 11 लाख रुपये का चेक भेंट किया।पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू ने पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय डरोह के प्राचार्य डीआइजी विमल गुप्ता की प्रशिक्षण में बेहतर योगदान के लिए सराहना की।

यह भी पढ़ें: Himachal: अनुराग ठाकुर ने किया स्वच्छ भारत 3.0 का शुभारंभ, बोले- इस जन आंदोलन से जुड़ें युवा

दीक्षा समारोह में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार ने पासआउट आरक्षियों को शपथ दिलाई। इस मौके पर सीपीएस किशोरी लाल, सीपीएस आशीष बुटेल, जयसिंहपुर के विधायक यादविंदर गोमा, ग्रामीण विकास बैंक के चेयरमैन संजय चौहान, पूर्व विधायक जगजीवन पाल सहित पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित रहे। विक्रम रहे आलराउंड बेस्ट आरक्षी थर्ड आइआरबी के आरक्षी विक्रम को आलराउंड बेस्ट चुना गया।

इनको दिया गया पुरस्‍कार

प्रथम आइआरबी के आरक्षी राजेश कुमार इनडोर फर्स्ट, तृतीय आइआरबी के आरक्षी अजय कुमार आउटडोर प्रथम, फायरिंग में आरक्षी मनीष कुमार प्रथम रहे। आरक्षी आर्यन कंवर को परेड कमांडर, महिला आरक्षी श्वेता शर्मा को सेकंड इन कमांड, महिला आरक्षी मनीषा देवी को इनडोर फर्स्ट, महिला आरक्षी दीक्षा ठाकुर को आउटडोर प्रथम तथा आरक्षी अंजली ठाकुर को फायरिंग में प्रथम चुना गया।

बिजली बोर्ड में इसी माह से मिलेगा ओपीएस का लाभ

राज्य बिजली बोर्ड के कर्मचारियों को इसी माह से पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) का लाभ मिलेगा। अक्टूबर से कर्मचारियों का न्यू पेंशन स्कीम (एनपीएस) का शेयर नहीं कटेगा। मुख्यमंत्री सुक्खू ने यह आश्वासन रविवार को बिजली बोर्ड कर्मचारी यूनियन के पदाधिकारियों से हुई बैठक में दिया है।

यह भी पढ़ें: आइआइटी मंडी में हिमालयन स्टार्टअप ट्रेक का हुआ समापन, विजेता Startups को दिए गए 10 लाख रुपये के नकद पुरस्कार

यूनियन के प्रतिनिधिमंडल ने शिमला में मुख्यमंत्री से भेंटकर पुरानी पेंशन बहाली, बोर्ड में सिंगल डेस्क, स्मार्ट मीटर लगाने व स्टाफ की कमी के बारे में भी जानकारी दी। महासचिव हीरालाल वर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री ने प्रतिनिधिमंडल को आश्वस्त किया कि वह यूनियन के वार्षिक अधिवेशन में शामिल होंगे।

आउटसोर्स कर्मचारियों की सेवाएं बढ़ाने के कर रहे प्रयास : सुक्खू

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा है कि पांच वर्ष में सभी गारंटियों को पूरा कर लिया जाएगा। पुरानी पेंशन की पहली गारंटी पूरी हुई है। चार साल के भीतर प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास करेंगे। आउटसोर्स कर्मियों को लेकर पूछे प्रश्न पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इनकी नियुक्ति को आगे बढ़ाने के प्रयास जारी हैं। इस संबंध में दो बैठकें कर चुके हैं।