Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Manimahesh Yatra में लगातार बढ़ रहा श्रद्धालुओं का आंकड़ा, एक दिन में छह हजार रजिस्ट्रेशन; प्रशासन ने कसी कमर

Manimahesh Yatra मणिमहेश यात्रा के लिए अधिकारियों व कर्मचारियों के अलावा भरमौर क्षेत्र के लोगों व समाजसेवियों को भी इस टीम में शामिल किया गया है जोकि गौरीकुंड व मणिमहेश में सफाई अभियान चला रहे हैं। इन टीमों की ओर से स्वयं साफ-सफाई करने के साथ-साथ यहां आने वाले श्रद्धालुओं को भी गंदगी न फैलाने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Prince SharmaUpdated: Mon, 11 Sep 2023 05:30 AM (IST)
Hero Image
Manimahesh Yatra में लगातार बढ़ रहा श्रद्धालुओं का आंकड़ा, एक दिन में छह हजार रजिस्ट्रेशन; प्रशासन ने कसी कमर

भरमौर, संवाद सहयोगी। मणिमहेश यात्रा के दौरान इस बार पवित्र मणिमहेश झील व गौरीकुंड के आसपास गंदगी नहीं फैलेगी। इससे दोनों स्थानों की पवित्रता बनी रहेगी। प्रशासन की ओर से गौरीकुंड व मणिमहेश में स्थापित किए गए सेक्टर के सेक्टर अधिकारियों की अगुआई में यहां सफाई अभियान शुरू कर दिया गया है।

सेक्टर अधिकारियों व कर्मचारियों के अलावा भरमौर क्षेत्र के लोगों व समाजसेवियों को भी इस टीम में शामिल किया गया है, जोकि गौरीकुंड व मणिमहेश में सफाई अभियान चला रहे हैं। इन टीमों की ओर से स्वयं साफ-सफाई करने के साथ-साथ यहां आने वाले श्रद्धालुओं को भी गंदगी न फैलाने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

बड़ी संख्या में बढ़ रही तादाद

मणिमहेश यात्रा जन्माष्टमी के दिन से अधिकारिक तौर पर शुरू हो चुकी है, जोकि राधाष्टमी तक जारी रहेगी। यात्रा के दौरान हजारों की तादाद में श्रद्धालु मणिमहेश झील में आस्था की डुबकी लगाने के लिए पहुंच रहे हैं। ऐसे में यदि साफ-सफाई का विशेष ध्यान नहीं रखा जाता है तो इससे दोनों पवित्र स्थानों पर गंदगी के अंबार लग सकते हैं, जिससे इनकी पवित्रता को हानि पहुंचेगी।

Shimla Tourism: पर्यटकों से गुलजार होने लगा शिमला, वीकेंड पर 45 प्रतिशत पहुंची ऑक्यूपेंसी

ऐसे में दोनों पवित्र स्थानों पर साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। धनछो में बनकर तैयार हुई पुलिया : मणिमहेश यात्रा के दौरान धनछो में जुलाई में भारी वर्षा होने के कारण बही पुलिया के स्थान पर नई पुलिया का रविवार तक निर्माण कर दिया गया है। श्रद्धालुओं को आने वाले दिनों में यात्रा करने में किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। उक्त पुलिया के निर्माण में स्टील का इस्तेमाल किया गया है।

यात्रा संपन्न होने के बाद इसे उखाड़कर सुरक्षित रख लिया जाएगा तथा आगामी वर्ष यात्रा के दौरान इसे फिर से स्थापित किया जाएगा। यहां पुलिया टूटने के बाद प्रशासन की ओर से लकड़ी की अस्थायी पुलिया का इस्तेमाल किया गया था, जिसके माध्यम से श्रद्धालु आवाजाही कर रहे थे।

लगातार बढ़ रही श्रद्धालुओं की डूबकी

42092 श्रद्धालुओं का हुआ पंजीकरण मणिमहेश यात्रा के दौरान पवित्र झील में आस्था की डुबकी लगाने के लिए श्रद्धालुओं की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। रविवार तक 42092 श्रद्धालुओं का पंजीकरण हो चुका है। शनिवार तक करीब 37364 श्रद्धालुओं ने पंजीकरण करवाया था। रविवार को एक दिन के भीतर करीब छह हजार श्रद्धालुओं की ओर से पंजीकरण करवाया गया है।

रविवार को हेली टैक्सी की हुई 12 उड़ानें

मणिमहेश यात्रा के दौरान मिलने वाली हेली टैक्सी सेवा रविवार को भी जारी रही। रविवार को हेली टैक्सी की कुल 12 उड़ानें हुईं। इन उड़ानों के माध्यम से कुल 125 श्रद्धालुओं ने भरमौर से गौरीकुंड व गौरीकुंड से मणिमहेश तक का सफर तय किया। भरमौर स्थित हेलीपैड़ से 63 श्रद्धालु गौरीकुंड पहुंचे तथा गौरीकुंड से 62 श्रद्धालुओं भरमौर पहुंचे।

भरमौर जातर में भगवान शिव व लक्षणा माता की छड़ी की स्थापित मणिमहेश यात्रा के साथ ही भरमौर मुख्यालय स्थित चौरासी मंदिर परिसर में करीब एक सप्ताह तक चलने वाले जातर मेले जारी हैं। रविवार को चौथे दिन जातर मेले के दौरान स्थानीय देवी-देवताओं की जातर मनाई गई। इस दौरान भगवान शिव व लक्षणा माता की छड़ियां चामुंडा माता मंदिर से निकालकर परिसर के मुख्य प्रांगण में स्थापित कर जातर का आरंभ किया गया।

सफाई अभियान के लिए चल रहा जागरूकता अभियान

मणिमहेश यात्रा के दौरान पवित्र मणिमहेश झील व गौरीकुंड में स्वच्छता बनी रहे। इसके लिए सफाई अभियान चलाया जा रहा है। साथ ही श्रद्धालुओं को भी जागरूक किया जा रहा है। वहीं, धन्छो में पुलिया का निर्माण करवा दिया गया है। पंजीकरण में भी लगातार बढ़ौतरी हो रही है तथा मौसम साफ होने के चलते हेली टैक्सी सेवा भी निरंतर श्रद्धालुओं को मिल रही है।- नवीन तंवर, अतिरिक्त उपायुक्त भरमौर।