Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Manali-Leh Highway: खिली धूप के बीच बारालाचा दर्रे से आर-पार हुए 346 वाहन, साफ मौसम के बीच गाड़ियों की आवाजाही शुरू

साफ व खिले मौसम के बीच मनाली-लेह मार्ग पर वाहनों की आवाजाही सुचारू है। तय समय के अनुसार वाहनों को दारचा से सरचू व सरचू से दारचा की ओर जा रहा है और शुक्रवार को दारचा से लेह के लिए 126 वाहन रवाना हुए जबकि लेह से 220 वाहन दारचा पहुंचे। सभी वाहनों ने खिली धूप के बीच बारालाचा दर्रा पार किया।

By jaswant thakurEdited By: Shoyeb AhmedUpdated: Fri, 27 Oct 2023 10:52 PM (IST)
Hero Image
शुक्रवार को खिली धूप के बीच बारालाचा दर्रे से गुजरते वाहन

जागरण संवाददाता, मनाली। साफ मौसम के बीच मनाली-लेह मार्ग (Manali-Leh Highway) पर वाहनों की आवाजाही सुचारू है। तय समय के अनुसार वाहनों को दारचा से सरचू व सरचू से दारचा की ओर भेजा जा रहा है। शुक्रवार को दारचा से लेह के लिए 126 वाहन रवाना हुए, जबकि लेह से 220 वाहन दारचा पहुंचे। सभी वाहन चालकों ने खिली धूप के बीच बारालाचा दर्रा पार किया।

नौ से तीन बजे तक पार कर सकते हैं दर्रे

सुबह शाम पारा लुढ़कने से दर्रों में पानी जम रहा है। रात को सफर खतरनाक है। खतरे को देखते हुए सुबह नौ से तीन बजे तक ही दर्रों को पार करने का समय तय किया है। पुलिस सख्ती से पालन करवा रही है। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए तय समय पर ही वाहन भेजे जा रहे हैं। लाहुल स्पीति पुलिस ने सुबह आठ से 11 बजे के बीच दारचा से सरचू व 11 से दोपहर दो बजे तक सरचू से दारचा की ओर वाहन भेजने का समय तय किया है।

ये भी पढ़ें- मंडी-पठानकोट राष्ट्रीय राजमार्ग पर त्रिलोकपुर के पास पुल जमीन में धंसा, यातायात हुआ बंद

जंस्कार व कारगिल की ओर भी वाहनों की आवाजाही जारी

लेह से मनाली आए वाहन चालक दोरजे, सोनम व रोकी ने बताया कि खिली धूप के बीच ही सफर करना सुरक्षित है। लेह मार्ग के सभी दर्रों में पारा लुढ़कने से पानी जम रहा है। वहीं, दारचा से शिंकुला होते हुए जंस्कार व कारगिल की ओर भी वाहनों की आवाजाही जारी है।

346 वाहन बारालाचा दर्रे के पार गए

शुक्रवार को 20 से अधिक वाहन दारचा से जंस्कार की ओर रवाना हुए। दारचा चौकी प्रभारी सीता राम ने बताया कि आज 346 वाहन बारालाचा दर्रे के आर पार हुए। एसपी लाहुल स्पीति मानव वर्मा ने कहा कि तय समय अनुसार ही वाहनों को जाने की अनुमति दी जा रही है। बारालाचा, शिंकुला व कुंजम दर्रों में वाहनों की आवाजाही मौसम पर निर्भर रहेगी।

ये भी पढ़ें- पांच देवता ब्यास नदी के दूसरी छोर पर मनाते हैं दशहरा, नहीं करते नदी पार; आज भी कायम है पुरातन परंपरा