Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लड़कियां भी कर रहीं श्वेत लहरों में तैराकी, ब्यास नदी में 9 जिले की छात्राएं सीख रही राफ्टिंग के गुण; 31 अक्टूबर तक होगी ट्रेनिंग

राफ्टिंग युवा ही नहीं अब युवतियां भी कर सकती है। ब्यास नदी में हिमाचल प्रदेश के नौ जिला की 55 छात्राएं राफ्टिंग के गुण सीख रही हैं। अब तक पिरड़ी राफ्टिंग केंद्र में 200 से अधिक युवतियां राफ्टिंग का प्रशिक्षण ले चुकी हैं। इस प्रशिक्षण में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए इस बार केवल युवतियों को यह कोर्स करवाया जा रहा है।

By davinder thakurEdited By: Preeti GuptaUpdated: Thu, 26 Oct 2023 03:23 PM (IST)
Hero Image
ब्यास नदी में 9 जिले की छात्राएं सिख रही राफ्टिंग के गुण (फाइल फोटो)

संवाद सहयोगी, कुल्लू। Rafting in Kullu:  ब्यास नदी में नौ जिला की 55 छात्राएं राफ्टिंग सीख रही हैं। राफ्टिंग युवा ही नहीं अब युवतियां भी कर सकती है। इसके लिए प्रदेश सरकार व स्थानीय प्रशासन पहल कर रहा है। ताकि राफ्टिंग करने में युवतियां भी आगे आ सके और रोजगार प्राप्त कर सकें। इसके लिए अब युवा युवतियों को एक सम्मान का दर्जा दिया गया है।

नौ ज़िलों की 55 छात्राएं सीख रहीं राफ्टिंग के गुण

अब तक पिरड़ी राफ्टिंग केंद्र में 200 से अधिक युवतियां राफ्टिंग का प्रशिक्षण प्राप्त कर चुकी है। अब एक बार फिर से पिरड़ी में प्रदेश के नौ ज़िलों की 55 छात्राएं राफ्टिंग के गुण सिख रही हैं। यह प्रशिक्षण अटल विहारी वाजपेयी पर्वतारोहण व पिरडी राफ़्टिंग केंद्र जिला कुल्लू में हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के संयुक्त तत्वावधान करवाया जा रहा है।

राफ्टिंग के लिए युवतियों को कराया जा रहा कोर्स

कौशल विकास जिला कुल्लू के संयोजक सुनील कुमार ने बताया कि इस प्रशिक्षण में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए इस बार केवल युवतियों को यह कोर्स करवाया जा रहा है। रिवर राफ़्टिंग केंद्र प्रभारी गिमनर सिंह ने बताया कि यह प्रशिक्षण आगामी 31 अक्टूबर तक चलेगा।

इन सारी एक्टिवटी सीखेंगी छात्राएं

छात्राओं को ब्यास नदी की श्वेत लहरों मैं तैराकी करना, आपदा प्रबंधन लाइफ सेविंग तकनीक, राफ़्टिंग करना एवं पर्यटन के क्षेत्र में रोज़गार उपलब्ध करवाना के गुर सिखाए जाएंगे। प्रभारी ने बताया कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ एवं बेटी सीखाओ के नारे को दृष्टिगत रखते हुए हिमाचल प्रदेश के नौ ज़िलों से बेटियों को स्शक्त किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- आपका स्वच्छ हवा में है स्वागत...हरियाणा, पंजाब और दिल्ली के पर्यटकों को लुभा रहीं हिमाचल की हसीन वादियां

इन जिलों की छात्राएं सीखेंगी राफ्टिंग 

 जिला कुल्लू, जिलों और लाहुल स्पीती, जिला मंडी,जिला बिलासपुर, हमीरपुर, ऊना, कांगड़ा, सोलन, सिरमौर, शिमला से छात्राओं ने बढ़ चढ़कर भाग लिया है। अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण संस्थान के निर्देशक अविनाश नेगी ने सभी छात्राओं को शुभकामनाएं का संदेश भेजा है।

यह भी पढ़ें- एडमिनिस्ट्रेटिव ट्रिब्यूनल​​​​​​ बहाल करने की तैयारी में हिमाचल सरकार, केंद्र को लिखा पत्र; जयराम ठाकुर ने किया था बंद

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर