Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CM सुक्‍खू ने आपदा प्रभावितों के लिए जारी की पहली किस्‍त, आम आदमी राहत वितरण योजना का कुल्लू से किया गया शुभारंभ

Kullu News मुख्‍यमंत्री सुक्‍खू ने आपदा प्रभावित लोगों के लिए पहली किस्‍त जारी कर दी है। आम आदमी राहत वितरण योजना का कुल्‍लू से शुभारंभ किया गया। इस मौके पर सीएम सुक्‍खू ने विपक्ष पर भी निशाना साधा। उन्‍होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर आपदा में भी लोगों को ठगने का काम करते रहे। केंद्र सरकार से हिमाचल प्रदेश को अब तक कोई विशेष राहत पैकेज नहीं मिला है।

By davinder thakurEdited By: Himani SharmaUpdated: Sun, 22 Oct 2023 09:14 AM (IST)
Hero Image
CM सुक्‍खू ने आपदा प्रभावितों के लिए जारी की पहली किस्‍त (फाइल फोटो)

दविंद्र ठाकुर, कुल्लू। मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि भाजपा ने प्राकृतिक आपदा के समय राजनीतिक रोटियां सेंकने के अलावा कुछ नहीं किया। पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर आपदा में भी लोगों को ठगने का काम करते रहे। केंद्र सरकार से हिमाचल प्रदेश को अब तक कोई विशेष राहत पैकेज नहीं मिला है।

सुक्‍खू ने कहा कि जयराम ठाकुर किस आर्थिक मदद के लिए केंद्र का धन्यवाद कर रहे हैं। जो राशि अभी तक मिली है वह स्टेट डिजास्टर रिलीफ फंड में हर वर्ष आती है। जिस दिन विशेष आर्थिक सहायता मिलेगी वह खुद केंद्र सरकार का धन्यवाद करने के लिए जाएंगे।

आम आदमी राहत वितरण योजना की शुरूआत शनिवार को हुई

मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आपदा से प्रभावित परिवारों के ‘पुनर्वास’ के लिए आम आदमी राहत वितरण योजना की शुरूआत शनिवार को कुल्लू जिला से की और प्रभावितों को विशेष राहत पैकेज के लाभ प्रदान किए।

यह भी पढ़ें: Kullu News: आपदा से उभरेंगे लोग; राहत राशि से करेंगे आर्थिक सुधार; कुल्लू दौरे पर पहुंचे CM सुक्‍खू

कुल्लू के रथ मैदान से मुख्यमंत्री ने बटन दबाकर जिला कुल्लू में 324 प्रभावितों को पहली किस्त के रूप में 9.72 करोड़ रुपये की राहत राशि जारी की। यह मुआवजा राशि जिला में आपदा के दौरान पूरी तरह से क्षतिग्रस्त घरों के मालिकों को उनके पुनर्वास के लिए प्रदान की गई।

राशि बांटने की योजना का शुभारंभ

मुख्यमंत्री ने कहा कि गत जुलाई माह में कुल्लू से उन्होंने राहत एवं बचाव कार्यों की शुरूआत की थी और आज यहीं से राहत राशि बांटने की योजना का भी शुभारंभ किया गया। 75 हजार करोड़ का कर्ज और सरकारी कर्मचारियों की 10 हजार करोड़ की देनदारियां होने के बावजूद राज्य सरकार ने आपदा प्रभावित परिवारों के लिए 4500 करोड़ रुपये का विशेष राहत पैकेज जारी किया है।

12 हजार करोड़ से अधिक का नुकसान

प्रदेश को 12 हजार करोड़ से अधिक का नुकसान हुआ। लगभग 16 हजार घरों को नुकसान पहुंचा जिनमें से 13 हजार घर पूरी तरह से टूट गए। राज्य सरकार ने केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार 12000 करोड़ रुपये के दावे भेजे हैं।

अब कम से कम वही धनराशि हिमाचल को दी जाए, ताकि राज्य सरकार प्रभावितों की और मदद कर सके। बच्चों, बुजुर्गों, कर्मचारियों और हर वर्ग के सहयोग से आपदा राहत कोष में 230 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि जमा हुई है। कांग्रेस सरकार आपदा में काम और भाजपा राजनीति कर रही थी।

पैकेज देने की मांग पर भाजपा विधायकों के मुंह सिल गए

उत्तराखंड और भुज की तरह पैकेज देने की मांग पर भाजपा विधायकों के मुंह सिल गए। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि जयराम ठाकुर जनता को ठगने का काम कर रहे हैं। तीन बार केंद्रीय टीम प्रदेश का दौरा कर लौट गई मगर राहत पैकेज नहीं मिला। 10 साल में देश में समृद्ध और अमीर राज्य होगा हिमाचल।

यह भी पढ़ें: Kullu News: कल कुल्‍लू दौरे पर रहेंगे CM सुक्खू, आपदा प्रभावितों को करेंगे राहत राशि प्रदान; जानिए पूरा प्‍लान

नौकरी ढूंढेंगे नहीं, दूसरों को नौकरी देने काम करेंगे। सीएम ने कह कि यह कार्यक्रम सरकारी पैसे से नहीं हो रहा है। भाजपा की तरह करोड़ों रुपये खर्च कर कार्यक्रम नहीं करवा रहे हैं। 230 करोड़ रुपये अभी तक आपदा राहत कोष में जमा हुआ है। हमने प्रदेश के अथाह कर्ज में डूबे होने के बावजूद 4500 करोड़ रुपये का राहत पैकेज घोषित किया है।

जिला में 4793 प्रभावित

जिले में जुलाई माह में आई आपदा से लगभग 4793 लोग प्रभावित हुए है। जिले में 522 पक्के कच्चे मकान पूरी तरह क्षतिग्रस्त हुए। जबकि 1106 पक्के मकानों व 960 कच्चे घरों को आंशिक तौर पर नुकसान हुआ।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें