Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दशहरा उत्सव के लिए आबकारी विभाग सख्त, टैक्स चोरी करने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई; GST जमा कराना अनिवार्य

अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव को लेकर आबकारी एवं कराधान विभाग भी अलर्ट हो गया है। 24 अक्टूबर से कुल्लू दशहरा उत्सव का आगाज होना है। दशहरा उत्सव में चोरी छुपे व्यापार करने के लिए कोई भी व्यापारी बिना टैक्स दिए हुए उत्पाद को बेचने नहीं पहुंच पाएगा। यदि बिना जीएसटी जमा करवाएं उत्पाद बेचने वाले व्यापारी पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

By kamlesh kumariEdited By: Preeti GuptaUpdated: Tue, 19 Sep 2023 04:53 PM (IST)
Hero Image
कुल्लू में 24 अक्टूबर से होगा दशहरा उत्सव का आगाज (फाइल फोटो)

कुल्लू, संजय कुमार। अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव को लेकर आबकारी एवं कराधान विभाग भी अलर्ट हो गया है। 24 अक्टूबर से कुल्लू दशहरा उत्सव का आगाज होना है। दशहरा उत्सव में चोरी छुपे व्यापार करने के लिए कोई भी व्यापारी बिना टैक्स दिए हुए उत्पाद को बेचने नहीं पहुंच पाएगा। इसके लिए आबकारी एवं कराधान ने कमर कस ली है।

आठ करोड़ रुपये के प्लांट बिके पर विभाग को मिला पौने दो करोड़ का राजस्व

दशहरा उत्सव में विभाग टैक्स चोरी के मामलों पर कड़ी निगाह रखना शुरू करेगा। अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव में दशहरा कमेटी के पिछले वर्ष लगभग आठ करोड़ रुपये से अधिक के प्लांट बिक गए थे। इसमें से आबकारी एवं कराधान विभाग के खाते में लगभग पौने दो करोड़ रूपये राजस्व प्राप्त हुआ है।

बिना बिल के उत्पाद बेचकर व्यापारी विभाग को लगाते हैं चूना

पिछले वर्ष विभाग को यह राजस्व दशहरा कमेटी से डेढ़ करोड़, 26 लाख रेड़क्रॉस सोसाइटी से तथा आठ लाख रूपये तंबोला सोसाइटी से प्राप्त हुआ है। दशहरा उत्सव में देश के विभिन्न प्रांतों से दशहरा उत्सव में व्यापारी पहुंचते हैं। इनमें से कई ऐसे होते हैं जो बिना बिल के ही उत्पाद बेचने आ जाते हैं। इससे सरकार के राजस्व को भी बड़ा चूना लगता है।

बाजार में उपलब्ध होती है हर जरूरत की चीज

कई व्यापारी ऐसे भी होते हैं जो कुल्लू आते समय जगह-जगह हुई नाकाबंदी के दौरान विभागीय दलों को चकमा देकर आगे बढ़ते हैं। लेकिन इस वर्ष आबकारी एवं कराधान विभाग ने भी तैयारियां कर ली हैं। दशहरा उत्सव एक ऐसा बाजार है जहां सूई से लेकर वाहन व अन्य जरूरत का हर सामान उपलब्ध रहता है।

बिना टैक्स भरे कुल्लू पहुंचाया जाता है माल 

ऐसे में ज्यादातर माल कारोबारियों द्वारा टैक्स चोरी करके कुल्लू पहुंचाया जाता है। व्यापारी चोरी छिपे संपर्क मार्गो का सहारा लेकर बिना बिल का माल दशहरा उत्सव स्थल तक पहुंचा देते हैं। इससे सरकार को राजस्व का चूना लगाकर कारोबारी चांदी कूटते हैं।

यह भी पढ़ें- बिलासपुर में पहाड़ी पर अटकी 15 टन वजनी चट्टान, जरा-सी खिसकी तो कई लोगों की ले सकती है जान

कुल्लू की हर सड़क पर होगी विभाग की निगाह

इस बार विभाग की टीमें जगह-जगह पर गश्त पर रहेंगी और कुल्लू की ओर आने वाले वाहनों पर निगाह रखी जाएगी। खासकर दिल्ली से कुल्लू-मनाली आने वाली वोल्वो बसों में बिना बिल के माल की बड़े पैमाने पर सप्लाई होती है। इन बसों की भी टीम तलाशी लेगी।

हर व्यापारी की होगी कड़ी चेकिंग

आबकारी एवं कराधान विभाग कुल्लू के आयुक्त नरेंद्र सेन ने कहा कि दशहरा उत्सव में बाहरी राज्यों से व्यापार करने आने वाले व्यापारियों के उत्पाद संबंधी सभी दस्तावेजों की जांच की जाएगी। उत्सव में लगने वाली दुकानों का भी सर्वे किया जाएगा। बाहर से आने वाले गाड़ियाें की चैकिंग भी की जाएगी। यदि को बिना जीएसटी जमा करवाए भी उत्पाद बेचते हुए पकड़ा गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें- केंद्र सरकार पर फूटा सीटू व किसान सभा का गुस्सा, गांधी चौक पर करेंगे प्रदर्शन; इन मांगों के लिए उठाएंगे आवाज

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें