Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मंडी के बाद कुल्लू भी क्रिप्टों करेंसी का शिकार, पीड़ित से ठगे निवेश के नाम पर ठगे 10 लाख रुपये; आरोपित के खिलाफ मामला दर्ज

हिमाचल प्रदेश में क्रिप्टो करेंसी ठगी मामलों की जांच में कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। ऐसे में अब कुल्लू में भी क्रिप्टो करेंसी ठगी का मामला भुंतर थाना में दर्ज हुआ है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच करनी आरंभ कर दी है। कुल्लू के नरेश कुमार के साथ क्रिप्टो में निवेश करने के नाम पर 10 लाख रुपये की ठगी की गई है।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Wed, 08 Nov 2023 11:24 AM (IST)
Hero Image
मंडी के बाद कुल्लू भी क्रिप्टों करेंसी का शिकार

संवाद सहयोगी, कुल्लू। Crypto Currency Fraud in Himachal: हिमाचल प्रदेश में क्रिप्टो करेंसी ठगी मामलों की जांच में कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं।

जब्त किए रिकॉर्ड और दस्तावेजों के आधार पर अनुमान लगाया जा रहा है कि एक हजार करोड़ रुपये से अधिक की ठगी हुई है। ऐसे में अब कुल्लू में भी क्रिप्टो करेंसी ठगी का मामला भुंतर थाना में दर्ज हुआ है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच करनी आरंभ कर दी है।

कुल्लू के नरेश कुमार हुए ठगी का शिकार

इसमें मंगलवार को नरेश कुमार पुत्र स्व. दुर्गा सिहं निवासी गांव रामधार डाकघर पीपलागे तहसील भुंतर जिला कुल्लू ने पुलिस को दिए व्यान में बताया कि वह कंप्यूटर एजुकेंशन ट्रेनिंग संस्थान नजदीक न्यू पुल मणिकरण रोड़ पारला भुंतर में 2008 से चलाता हैं।

इसकी मुलाकात वर्ष 2014 में जितेंद्र कुमार पुत्र शिव लाल निवासी गरलोग डाकघर कुन्नू तहसील व थाना पधर जिला मंडी जो कुल्लू ढालपुर में जेके ग्रुप एपीएलएस लर्निंग और अभ्यास स्कूल चलाता है उसके साथ हुई।

क्रिप्टों के नाम पर की लाखों की ठगी

जितेंद्र कुमार कंप्यूटर संस्थान को एफीलेशन देते थे। जितेंद्र कुमार राजपूर 16 फरवरी 2022 को इसके संस्थान में आया और क्रिप्टो और विदेशी मुद्रा के नाम पर झांसा देकर इससे 2.5 लाख रुपये चैक से लिया।

इस बीच में जितेंद्र ने लाभ भी दिया व फिर इससे 29 अक्टूबर 2022 को चार लाख रुपये आरटीजीएस के द्वारा लिए गए व इसे जितेंद्र कुमार राजपूत ने चार लाख का चैक दिया जो बैंक में चैक करने पर बाउंस हो चुका है।

यह भी पढ़ें- अंतर्राष्ट्रीय श्री रेणुका जी मेले में प्रस्तुतियां दे सकेंगे कलाकार, चयन के लिए 16 नवंबर को होगा ऑडिशन; पांच दिन तक चलेगा मेला

10.90 लाख रुपये हड़प लिए

अब जब जितेंद्र कुमार से अपने पैसे मांगने लगा तो वह कहता है कि आपके पैसे क्रिप्टो और विदेशी मुद्रा में डूब गए हैं। अब मैं आपको कोई पैसा नहीं दूंगा।

आप जो चाहे कर सकते है मैं आपको पैसे तभी दूंगा जब आप मुझे पांच लाख और देंगे। जितेंद्र कुमार ने इसे भरोसा दिलाकर कुल 10.90 लाख रुपये क्रिप्टो और विदेशी मुद्रा के नाम पर छल व बेईमानी करके हड़प लिए हैं।

भुंतर पुलिस थाना में क्रिप्टो और विदेशी मुद्रा के नाम पर ठगी करने का मामला दर्ज हुआ है। इसकी जांच की जा रही है। जल्द मामले की जांच कर आरोपित को गिरफ्तार किया जाएगा।-साक्षी वर्मा पुलिस अधीक्षक कुल्लू।

यह भी पढ़ें- अध्यापकों के लिए खुशखबरी, सिरमौर में टीजीटी के 898 पदों पर बैचवाइज होगी भर्ती; 10 नवम्बर को होगी काउंसिलिंग