Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: जल शक्ति विभाग के कलैहली पंप हाउस का कार्य नहीं हुआ शुरू, तीन महीने बाद भी पानी की सप्लाई बंद

हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू के साथ लगते भुंतर क्षेत्र के शाढ़ावाई स्थित जल शक्ति विभाग का पंप हाउस को दुरूस्त करने का कार्य अभी तक शुरू नहीं हो पाया है। जुलाई महीने में आई बाढ़ के कारण पंप हाउस ब्यास नदी में बह गया था। इस पंप हाउस से तीन क्षेत्रों की जनता को लाभ मिलता था और तीन महीने बाद भी ये पंप हाउस दुरूस्त नहीं हुआ है।

By Surinder SharmaEdited By: Shoyeb AhmedUpdated: Sat, 30 Sep 2023 03:10 PM (IST)
Hero Image
जल शक्ति विभाग के कलैहली पंप हाउस का कार्य नहीं हुआ शुरू

संवाद सहयोगी, कुल्लू। Pump House News जिला कुल्लू के साथ लगते भुंतर क्षेत्र के शाढ़ावाई स्थित जल शक्ति विभाग (Jal Shakti Department) का पंप हाउस को दुरूस्त करने का कार्य अभी तक शुरू नहीं हो पाया है। जुलाई महीने में आई बाढ़ के कारण पंप हाउस ब्यास नदी में बह गया था। लेकिन लगभग तीन महीने बीत जाने के बाद भी इस पंप हाउस को दुरूस्त करने का कार्य शुरू नहीं हुआ है।

75 लाख रूपये की लागत से पंप हाउस का हुआ निर्माण

इस पंप हाउस से तीन क्षेत्रों की जनता के लिए लाभ मिलता था। लेकिन इनमें से रेरी मशगां के लिए उठाई पेयजल योजना के तहत लगभग एक करोड़ 75 लाख रूपये की लागत से पंप हाउस का निर्माण किया गया था। इस योजना रेरी मशगां की लगभग 250 किसानों व बागवानों को अभी तक कोई भी लाभ नहीं मिल पाया है। इस योजना को विभाग द्वारा तैयार कर लिया गया था। रेरी मशगां के लिए योजना के तहत केवल टेस्टिंग ही की गई।

इस योजना को अभी सुचारू रूप से शुरू नहीं किया गया था। ऐसे में जुलाई महीने में आई बाढ़ के कारण यह योजना ब्यास नदी की जलधारा में बह गई। इस कारण रेरी मशगां की किसान व बागवानों के सिंचाई के पानी के लिए भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। फसलों के लिए पानी न मिलने के कारण किसानों की फसल खेतों में सूखने के कगार पर आ गई है।

ये भी पढ़ें:- गैस सिलेंडर लीक होने से रसोईघर में लगी आग, चार साल के बच्‍चे की झुलसने से मौत; जांच में जुटी पुलिस

अस्थाई तौर पर योजना हुई शुरू

इसके अलावा बाढ़ की चपेट में कलैहली बजौरा योजना भी चढ़ गई है। हालांकि इस क्षेत्र के किसानों ने एकत्रित होकर पंप हाउस के पास कार्य करके अस्थाई तौर पर योजना को जल शक्ति विभाग के साथ मिलकर सुचारू कर दिया है। इसके लिए भी जल शक्ति विभाग के सब डिवीजन बजौरा ने सरकार की योजना को स्थाई तौर पर दुरूस्त करने के लिए बजट के प्रावधान के लिए प्रस्ताव भेज दिया है।

जुलाई महीने में आई बाढ़ के कारण जल शक्ति विभाग के बजौरा सब डिजीवन को भी करोड़ों का नुकसान हुआ है। शाढ़ावाई पंप हाउस पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है। पंप हाउस को दुरूस्त करने के लिए बजट के प्रावधान को लेकर सरकार को प्रस्ताव भेज दिया है। बजट आते ही पंप हाउस को दुरूस्त किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:- आपदा के 83 दिन बाद कसोल पहुंचे पर्यटक, कारोबारियों में खुशी की लहर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर