Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जगह-जगह से टूटे कीरतपुर-मनाली फोरलेन का निरीक्षण करने पहुंचेगी टीम, एक माह पहले फंसी थी सैंकड़ों गाड़ियां

हिमाचल प्रदेश में आई आपदा का असर कीरतपुर-मनाली फोरलेन पर भी दिखा था। हाइवे जगह-जगह से धंस गया था जिसकी वजह से न जाने कितनी गाड़ियां यहां फंस गई थीं। इसे लेकर प्रशासन की ओर से अब निरीक्षण किया जाएगा। इसके लिए एक दिन पहले वर्चुअल मीटिंग भी की गई थी। अगले सप्ताह यहां एक टीम निरीक्षण के लिए पहुंचेगी और स्थिति की जायजा लिया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Gurpreet CheemaUpdated: Wed, 20 Sep 2023 08:06 AM (IST)
Hero Image
कीरतपुर-मनाली फोरलेन का अगले सप्ताह होगा निरीक्षण (फाइल फोटो)

मंडी, जागरण संवाददाता। Kiratpur Manali Four Lane: राज्य में आई आपदा के बाद कीरतपुर-मनाली फोरलेन को भी भारी क्षति पहुंची थी। इसके लिए अब एक टीम अगले सप्ताह फोरलेन का निरीक्षण करने के लिए यहां पहुंचेगी।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (National Highways Authority of India) के नवनियुक्त सदस्य तकनीकी आलोक दीपांकर यहां अपनी टीम के साथ आएंगे। दोनों मार्गों का भूस्खलन,भूधंसाव व बादल फटने से हुए नुकसान का जायजा लेने के बाद इसकी रिपोर्ट एनएचएआइ के अध्यक्ष संतोष कुमार यादव को सौंपी जाएगी। आलोक दीपांकर मरम्मत एवं पुनर्निर्माण कार्य की प्रगति की समीक्षा भी करेंगे।

निरीक्षण से पहले की गई वर्चुअल बैठक

इसपर अधिक जानकारी देते हुए एनएचएआइ मंडी के परियोजना निदेशक वरुण चारी ने बताया कि कुल्लू उपायुक्त ने मनाली तक पुनर्निर्माण की समीक्षा की है। आलोक दीपांकर अगले सप्ताह कीरतपुर मनाली व शिमला चंडीगढ़ फोरलेन को हुए नुकसान का जायजा लेंगे।

एक हजार करोड़ का नुकसान होने का अनुमान

मंगलवार को एनएचएआइ के स्थानीय अधिकारियों के साथ दिल्ली से वर्चुअल बैठक की गई थी। आपदा से दोनों फोरलेन को भारी क्षति पहुंची है। एनएचएआइ को 1000 करोड़ का नुकसान होने का अनुमान है। उधर, कैंची मोड़ में रिटेनिंग वाल लगाने को लेकर उपजा विवाद पूरी तरह से सुलझ नहीं पाया है। कैंची मोड़ से बगलामुखी माता मंदिर के बीच रोपवे का निर्माण कर रही कंस्ट्रक्शन कंपनी के साथ पिछले कुछ दिनों से विवाद चल रहा है।

भूस्खलन के बाद अब रिटेनिंग वाल के निर्माण के लिए की जा रही कटिंग से रोपवे का स्टेशन भवन खतरे की जद में आ गया है। मामले को सुलझाने के लिए एनएचएआइ व एनआइटी हमीरपुर के डिजाइनर कैंची मोड़ का निरीक्षण करने के बाद बैठक करेंगे। इससे पहले यहां एनआइटी के विशेषज्ञों व उद्योग एवं परिवहन विभाग के प्रधान सचिव आरडी नजीम ने जायजा लिया था। मंगलवार को मंडी से पंडोह के बीच पांच स्थानों पर केएमसी कंपनी ने मरम्मत एवं पुनर्निर्माण कार्य शुरू कर दिया।

यह भी पढ़ें: बारिश के बाद बर्फबारी बनी संकट, 32 सड़कें बंद; अधर में फंसे सैलानी; मणिमहेश यात्रा पर भी रोक

22 सितंबर से शुरू हो सकती है लग्जरी बसों की आवाजाही

इसके लिए सुबह 11 से दोपहर बाद एक बजे व शाम को साढ़े तीन से पांच बजे तक वाहनों की आवाजाही पूरी तरह बंद रही। यहां मलबा हटाने के अलावा मार्ग को दो लेन बनाया जा रहा है। उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग ने रायसन से मनाली तक एनएचएआइ के परियोजना निदेशक के साथ पुनर्निर्माण कार्य की प्रगति का जायजा लिया।

उन्होंने पुनर्निर्माण कार्य की गति पर संतोष जताया। रासयन से मनाली तक लग्जरी बसों की आवाजाही दोबारा शुरू करने के लिए 22 सितंबर की डेडलाइन तय की गई है।

यह भी पढ़ें: 'इस तरफ आ जाओ मंत्री बना देंगे...', सदन में BJP की महिला विधायक को CM सुक्खू ने दिया ऑफर

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें