Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kullu: 4.5 करोड़ रुपये की साइबर ठगी के मामले में तीन आरोपित गिरफ्तार, नोएडा में बैठकर करते थे फ्रॉड

Cyber Crime कुल्लू पुलिस ने साइबर ठगी करने के एक मामले में सफलता हासिल की है। कुल्लू के रहने वाले व्यक्ति के खाते से 4.5 करोड़ रुपये की ठगी की थी। पुलिस व साइबर सेल की संयुक्त टीम ने नोएडा में दो अलग-अलग जगहों पर दबिश देकर दो फर्जी काल सेंटरों का भांडाफोड़ किया। पुलिस ने फोन के साथ अन्य सामान भी पुलिस ने बरामद किया।

By davinder thakurEdited By: MOHAMMAD AQIB KHANUpdated: Sat, 24 Jun 2023 06:44 PM (IST)
Hero Image
Kullu: 4.5 करोड़ रुपये की साइबर ठगी के मामले में तीन आरोपित गिरफ्तार : जागरण

कुल्लू, जागरण संवाददाता: कुल्लू पुलिस ने साइबर ठगी करने के एक मामले में सफलता हासिल की है। इसमें मौहल गांव जिला कुल्लू के रहने वाले व्यक्ति के खाते से ठग ने 4.5 करोड़ रुपये की ठगी की थी। इस मामले में भुंतर पुलिस थाने में 14 सितंबर 2022 को मामला दर्ज किया।

इसके लिए पुलिस थाना भुंतर व साइबर सेल कुल्लू के कर्मचारियों की एक संयुक्त टीम का गठन किया। इसके बाद टीम ने नोएडा सेक्टर-एक और वैशाली जागीयावाद में दो अलग-अलग जगहों पर दबिश देकर दो फर्जी काल सेंटरों का भांडा फोड़ किया। जिस नंबर से शिकायतकर्ता को फर्जी फोन काल आते थे उसके साथ अन्य सामान भी पुलिस ने बरामद किया।

टीम ने मामले में तीन आरोपितों को गिरफ्तार कर कुल्लू लाया। तीनों की पहचान गोविंद कुमार पांडेय पुत्र श्याम बिलक्षण पांडेय गांव कुलहरिया डाकघर कुलहरिया थाना बाबू बरही तहसील जिला मधुबनी बिहार, नितिश कुमार मुकेश पुत्र जीवन किशोर सरहन निवासी गांव कुलहरिया डाकघर कुल्हरिया तहसील बाबूबड़ी जिला मधुबनी बिहार, पंकज वर्मा निवासी कुलहरिया डाकघर कुल्हरिया तहसील बाबूबड़ी जिला मधुबनी बिहार के रूप में हुई है।

पुलिस को दी शिकायत में बताया कि वर्ष 2011 में उसने रिलायंस कंपनी की दो पालिसियां ली थी। जो फंड फलो श्रेणी की थी। उनका प्रीमियम 29 हजार 500 रुपये सालाना था। इसके बाद वर्ष 2016 में उसे दिल्ली के आइजीएमएस कार्यालय से फोन आया कि यह पालिसियां शेयर मार्केट से संबंधित हैं और उसे वह फंड वैल्यू दिलवा देगा। फोन करने वाले व्यक्ति ने पूछा कि क्या आप यह पालिसियां बंद करवाना चाहते हैं। व्यक्ति ने हां कर दी।

ठग ने व्यक्ति को फंड वैल्यू स्वीकृत कराने की के लिए विभिन्न कंपनियों के माध्यम से चार्ज का हवाला देकर पैसे मांगने शुरू कर दिए। धीरे धीरे व्यक्ति पैसे देता रहा। इसमें कभी चैक के माध्यम से पैसे जमा करता रहा। शातिर ने व्यक्ति के साथ धोखाधड़ी कर चार करोड़ पांच लाख रुपये की ठगी की।

व्यक्ति ने अपनी व पत्नी की सेवानिवृत पूंजी, भांजे और साले की सेवानिवृत की पूंजी, दोस्त रिशतेदार, निजी फाइनेंसरों, बैंक से विभिन्न प्रकार के लोन लेकर यह पैसा जमा किया है। जब तक ठगी होने का शक हुआ तक तक काफी देर हो चुकी थी। अहसास होने पर भुंतर पुलिस थाना में मामला दर्ज करवाया। अब जाकर पुलिस ने मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है।

तीनों ने उच्च क्षेणी की शिक्षा की प्राप्त

साइबर ठगी मामले में एक आरोपित ने बीटेक किया है जबकि दूसरे ने एमकाम, और तीसरे आरोपित ने एलएलबी की है। तीनों आरोपित से पुलिस पूछताछ कर रही है। इनके तार दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश सहित कई अन्य राज्यों से जुड़े हैं।

यह सामान किया बरामद

पुलिस ने आरोपितों से कंपयुटर,एक, प्रिंटर दो, पेन ड्राइव एक, लैपटाप सात, मोबाइल फोन 26, आधार कार्ड दो, वोटर कार्ड तीन, पैन कार्ड तीन, एटीएम कार्ड 15, मोबाइल चार्जर 20, डब्ल्यूएलएल फोन चार, चेक बुक नौ, पासबुक पांच, स्वैप मशीन दो, वाई फाई राउटर तीन, फर्म बोर्ड 10, एक कार बरामद की है।

एसपी ने ये बताया

कुल्लू पुलिस की टीम ने दिल्ली जाकर नोएड़ा से साइबर ठगी मामले में तीन आरोपितों को गिरफ्तार कर उनसे पूछताछ की जा रही है। इस मामले में सामान भी बरामद किया है। लोगों से आग्रह है कि साइबर ठगी से सावधान रहें। -साक्षी वर्मा पुलिस अधीक्षक कुल्लू।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें