Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: मनाली के बुद्धि प्रकाश की अनूठी पहल, नेशनल हाईवे की मरम्मत के लिए शुरू किया श्रमदान

हिमाचल के मनाली में ट्रैवल एसोसिएशन के अध्यक्ष बुद्धि प्रकाश ठाकुर ने नेशनल हाईवे की मरम्मत के लिए श्रमदान करने का फैसला लिया है। मंगलवार को उन्होंने अपनी टीम के साथ वोल्वो स्टैंड के पास क्रेटवाल का कार्य शुरू किया। उन्होंने कहा कि इस प्राकृतिक आपदा से बाहर निकलने व पर्यटन को पटरी पर लाने को लेकर वह श्रमदान पर उतरे हैं।

By jaswant thakurEdited By: Rajat MouryaUpdated: Tue, 05 Sep 2023 08:50 PM (IST)
Hero Image
वोल्वो स्टैंड के पास क्रेटवाल बनाने को श्रमदान करते ट्रेवल एजेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष बुद्धि व अन्य सदस्य।

मनाली, जागरण संवाददाता। Kullu Manali National Highway कुल्लू मनाली नेशनल हाईवे के मरम्मत कार्य के धीमी गति से चलने का चारों ओर हल्ला मचा हुआ है। इस बीच ट्रैवल एसोसिएशन के अध्यक्ष बुद्धि प्रकाश ठाकुर परिस्थितियों को देखते हुए अपनी टीम के साथ श्रमदान करने को उतर गए हैं। उन्होंने शोर मचाने व एनएचएआई को दोष देने के बजाए श्रमदान देना उचित समझा है।

बुद्धि प्रकाश ने मंगलवार को एसोसिएशन के सदस्यों व अपने होटल कर्मचारियों के साथ मिलकर वोल्वो स्टैंड के पास क्रेटवाल का कार्य शुरू किया। देखते ही देखते उनकी टीम ने दोपहर तक दो मीटर क्रेटवाल बनाकर तैयार कर दी। गौर हो कि ब्यास नदी पर नौ जुलाई को आई बाढ़ के कारण कुल्लू मनाली नेशनल हाईवे 12 स्थानों पर लगभग 3200 मीटर क्षतिग्रस्त हुआ है।

ब्यास नदी में क्रेटवाल लगाना बहुत जरूरी

हालांकि, एनएचएआई के पास मशीनरी की कमी नहीं है और सड़क को एक तरफा वाहनों के लिए बहाल भी कर दिया है। लेकिन दो तरफा बहाली के लिए ब्यास नदी में क्रेटवाल लगाना जरूरी है। क्रेटवाल के लिए मजदूरों की कमी है। अगर सभी लोग क्रेटवाल लगाने जगह-जगह श्रमदान में उतरते हैं तो सड़क जल्द ही दो तरफा वाहनों के लिए बहाल हो जाएगी।

पर्यटन को पटरी पर लाने के लिए श्रमदान

ट्रैवल एजेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष बुद्धि प्रकाश ठाकुर ने कहा कि एनएचएआई के पास मशीनरी तो बहुत है। लेकिन मजदूरों की कमी है। जिस कारण क्रेटवाल का काम लेट हो रहा है। क्रेटवाल लगाए बिना सड़क तो तरफा बहाल नहीं होगी। उन्होंने कहा कि इस प्राकृतिक आपदा से बाहर निकलने व पर्यटन को पटरी पर लाने को लेकर वह श्रमदान पर उतरे हैं।

उन्होंने पर्यटन से जुड़े सभी एसोसिएशन से आग्रह किया कि किसी को कोसने के बजाए श्रमदान पर उतरें। जगह-जगह क्रेटेवाल लगाने में एनएचएआई की मदद करें, ताकि पर्यटन कारोबार को जल्दी पटरी पर लाया जा सके। बहरहाल, मनाली के लोगों ने बुद्धि प्रकाश की इस अनूठी पहल को सराहा है। लेकिन कितने लोग श्रमदान में उतरते हैं यह देखना शेष है।