Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Snowfall in Himachal: पहाड़ों पर बर्फबारी से मौसम का बदला मिजाज, अटल टनल और रोहतांग की सड़कों पर बिछी बर्फ की चादर

Himachal Snowfall कुल्‍लू के मनाली और लाहौल स्पीति के ऊपरी इलाकों में हिमपात का दौर शुरू हो है। लंबे इंतजार के बाद अब पर्यटक और स्थानीय लोग हिमपात का दीदार कर रहे है। ऊपरी इलाकों में हिमपात होने से मौसम में ठंडक भी बढ़ गई है। शाम के समय अटल टनल रोहतांग के नार्थ और साउथ पोर्टल पर हिमपात शुरू होने से अब स्थानीय लोगों के चेहरे खिल गए हैं।

By davinder thakur Edited By: Himani Sharma Updated: Tue, 30 Jan 2024 08:06 PM (IST)
Hero Image
अटल टनल और रोहतांग की सड़कों पर बिछी बर्फ की चादर

संवाद सहयोगी, कुल्लू। Snowfall in Himachal: जिला कुल्लू के मनाली और लाहौल स्पीति के ऊपरी इलाकों में हिमपात का दौर शुरू हो है। लंबे इंतजार के बाद अब पर्यटक और स्थानीय लोग हिमपात का दीदार कर रहे है।

ऊपरी इलाकों में हिमपात होने से मौसम में ठंडक भी बढ़ गई है। शाम के समय अटल टनल रोहतांग के नार्थ और साउथ पोर्टल पर हिमपात शुरू होने से अब स्थानीय लोगों के चेहरे खिल गए हैं। दो महीने के इंतजार के बाद सोलंग नाला तक हिमपात हुआ है।

रोहतांग के दोनों पोर्टल पर हिमपात शुरू

मौसम खुलने के बाद घाटी का तापमान सामान्य हो गया था। अब मंगलवार शाम के समय एक बार फिर से अटल टनल रोहतांग के दोनों पोर्टल पर हिमपात शुरू हो गया। सोलंग नाला में भी आसपास क्षेत्र में बर्फ की सफेद चादर ढक गई है। ऐसे में हिमपात होने से न सिर्फ कुल्लू मनाली में पर्यटन कारोबार में तेजी आएगी।

यह भी पढ़ें: Kullu News: लारजी बांध में दो साल बाद भी नहीं शुरू हुआ वाटर स्पोर्ट्स प्रोजेक्ट, जिला प्रशासन ने दिया ये जवाब

साथ ही घाटी के किसानों और बागवानों को लाभ मिलेगा। गौर रहे कि इन दिनों बर्फ देखने के लिए कुल्लू मनाली पहुंचने वाले सैलानियों को मायूसी ही हाथ लग रही थी। अब फिर से हुई ताजा हिमपात से पर्यटकों के चेहरे भी खिल गए है।

पर्यटन कारोबार फिर पकड़ेगा रफ्तार

स्थानीय लोगों को भी उम्मीद है की अब कुल्लू मनाली का पर्यटन कारोबार फिर रफ्तार पकड़ेगा। ऊपरी इलाकों में हुए हिमपात से अब नीचले क्षेत्रों में भी बारिश होने की संभावना बढ़ गई हैं। किसानों और बगवानों को भी उम्मीद है की अब निचले इलाकों में बारिश शुरू होगी। प्रदेश में मौसम विभाग द्वारा 30 जनवरी से तीन फरवरी तक कुल्लू मनाली और आसपास के क्षेत्रो में हिमपात और बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़ें: Kullu News: बारिश और बर्फबारी न होने मायूस हुए बागवान, अर्ली फ्लावरिंग बन सकती है बड़ी मुसीबत; विशेषज्ञों ने दी ये खास राय

उधर पुलिस अधीक्षक लाहौल स्पीति मयंक चौधरी ने बताया कि अटल टनल के दोनों छोर पर हिमपात शुरू हो गया है। हिमपात होने के कारण पुलिस पर्यटक वाहनों को सुरक्षित निकाल रही है। आने वाले दिनों में मौसम खराब होने की चेतावनी जारी की गई है और स्थानीय लोगों व सैलानियों से आग्रह है कि वह मौसम की स्थिति को देखते हुए ही सफल करें।