Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Snowfall: अब मनाली की तरफ खिंचे चले आएंगे आप, बर्फबारी से निखरे पहाड़; पर्यटन को लगेंगे पंख

Himachal Snowfall हिमपात से लाहुल स्पीति सहित कुल्लू के पहाड़ निखर उठे हैं। बारालाचा शिंकुला कुंजम व रोहतांग में हिमपात से आवाजाही फिलहाल बंद हो गई है। हिमपात होने से पहाड़ बर्फ की सफेदी से निखर उठे हैं। पर्यटन नगरी मनाली में पर्यटन कारोबार के गति पकड़ने की उम्मीद बढ़ी है। लाहुल स्पीति सहित कुल्लू जिला की सभी चोटियों में बर्फ की परत बिछी है।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Tue, 10 Oct 2023 10:49 AM (IST)
Hero Image
हिमपात से निखरी मनाली की पहाड़ियां, पर्यटन को लगेंगे पंख

जागरण संवाददाता, मनाली। Himachal Snowfall: हिमाचल प्रदेश की हसीन वादियां बर्फबारी से खिल उठी हैं, जिससे पर्यटकों का आवागमन बढ़ गया है। हिमपात से लाहुल स्पीति सहित कुल्लू के पहाड़ निखर उठे हैं। बारालाचा, शिंकुला, कुंजम व रोहतांग में हिमपात से आवाजाही फिलहाल बंद हो गई है।

मनाली से लेह जा रहे वाहन दारचा में रुक गए हैं जबकि लेह की ओर से भी फिलहाल वाहन उपशी व सरचू में रुके हुए हैं। सोमवार को मौसम साफ था लेकिन आधी रात को बारिश व हिमपात का क्रम शुरू हो गया।

कुल्लू की सभी चोटियों पर बिछी बर्फ की परत

मनाली में तेज बारिश के साथ चले तूफान ने लोगों की दिक्कत को बढ़ाया। हिमपात होने से पहाड़ बर्फ की सफेदी से निखर उठे हैं। पर्यटन नगरी मनाली में पर्यटन कारोबार के गति पकड़ने की उम्मीद बढ़ी है। दूसरी ओर लाहुल स्पीति सहित कुल्लू जिला की सभी चोटियों में बर्फ की परत बिछी है।

मनाली में बढ़ेगा पर्यटन

पर्यटन कारोबार से जुड़े कारोबारी विम्पी बक्शी, रोशन ठाकुर, अनिल मेहरा, हैप्पी व रवि व्यास का कहना है कि अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में हुए हिमपात से पर्यटन कारोबार को बढ़ावा मिलेगा।

उन्होंने कहा कि सड़कें सुधरने के बाद मनाली में पर्यटन कारोबार गति पकड़ने लगा है, लेकिन प्रदेश सरकार द्वारा बाहरी राज्यों से आने वाले पर्यटक वाहनों पर बढ़ाए टैक्स से कारोबार गति नहीं पकड़ रहा है।

कहां-कहां हुई बर्फबारी

लाहुल घाटी के दारचा, योचे, छिक्का, रारिक, नेंन गाहर सहित मायड़ घाटी के उंचाई वाले ग्रामीण क्षेत्रों में हिमपात हुआ है। मनाली के पर्यटन स्थल रोहतांग सहित राहनीनाला, मढ़ी, व्यासनाल व गुलाबा तक बर्फ की परत बिछी है। मनाली से लेकर नग्गर, मणिकर्ण, बंजार, तीर्थन घाटी की समूची ऊंची चोटियों में हिमपात हुआ है।

यह भी पढ़ें- Bangladesh VS England: जीत पर कायम रहेगी बांग्लादेश या खाता खोलेगा इंग्लैंड? धर्मशाला में आज होगा कड़ा मुकाबला

दारचा में गिरे बर्फ के फाहे

दारचा चेक पोस्ट के प्रभारी सीता राम ने बताया कि मनाली लेह मार्ग के सभी दर्रों में हिमपात हुआ है। उन्होंने बताया कि दारचा में भी बर्फ के फाहे गिरे हैं।

फिलहाल लेह जाने वाले वाहनों को दारचा में रोका गया है। हालात सामान्य होने पर ही वाहनों को आगे जाने दिया जाएगा। बीआरओ कमांडर कर्नल शबरिश वचाली ने बताया कि रोहतांग, कुंजम, बारालाचा व शिंकुला में एक फीट तक हिमपात हुआ है। मौसम साफ होते ही सड़क बहाली का कार्य शुरू कर दिया है।

यह भी पढ़ें- Himachal Weather Today: हसीन वादियों में जाने से पहले पढ़ लें मौसम का मिजाज, मौसम विभाग ने जारी की ये चेतावनी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर