Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kullu News: आतंकी हमले का मिनी Israel में पड़ा असर, कसोल में रह रहे इजरायली नागरिक वापस लौट रहे अपने देश

Kullu News इजरायल में हुए आतंकी हमले का असर मिनी इजरायल कुल्‍लू में भी दिखाई दे रहा है। इजराइल निवासी जहां भारत के विभिन्न इलाकों में घूमने के लिए आए थे। वहीं इस घटना के बाद अब वह वापस अपने देश जा रहे हैं। हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू के मिनी इजराइल कहे जाने वाले कसोल में भी इजरायल के रहने वाले नागरिक भी वापिस लौट रहे हैं।

By davinder thakurEdited By: Himani SharmaUpdated: Thu, 12 Oct 2023 12:39 PM (IST)
Hero Image
देश को संकट में देख वापसी की राह पर इजरायली नागरिक (फाइल फोटो)

दविंद्र ठाकुर, कुल्लू। देश और परिवार को संकट में देख अब इजरायल के नागरिक अपने घर वापिस जा रहे हैं। देश सेवा का जज्बा उन्हें अपने देश की ओर खींच कर ले जा रहा है। हालांकि वह भारत में रहना सुरक्षित महसूस करते हैं लेकिन अपने परिवार और देश को मुश्किल हालात में ऐसे नहीं छोड़ सकते हैं। इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध के बाद दोनो देशों के तनाव की स्थिति बनी हुई है। इसका असर अब भारत में भी देखने को मिल रहा है।

भारत के विभिन्‍न इलाकों में घूमने आए थे इजरायल निवासी

इजरायल निवासी जहां भारत के विभिन्न इलाकों में घूमने के लिए आए थे। वहीं इस घटना के बाद अब वह वापस अपने देश जा रहे हैं। हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू के मिनी इजराइल कहे जाने वाले कसोल में भी इजरायल के रहने वाले नागरिक भी वापिस लौट रहे हैं। कसोल में इजरायल के लगभग 200 से अधिक लोग रहते हैं। जैसे ही उन्हें आतंकी हमले की सूचना मिली वह वापस अपने देश की ओर रवाना हो रहे हैं। यहां रहने वाले कई युवाओं ने सेना का प्रशिक्षण लिया है। कुछ तो सेना में छुट्टि लेकर घूमने आए हैं। अब वह अपने दूतावास से संपर्क कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Israel War: क्या है ऑपरेशन अजय, जिससे इजरायल से लौटेंगे फंसे हुए भारतीय, कैसे नागरिकों को वापस लाया जाएगा?

हवाई सेवा के माध्यम से वह वापस इजरायल पहुंच सके। इजराइल की रहने वाली युवेल ने बताया की इजराइल में चल रहे युद्ध के बाद उन्होंने अपने परिवार से संपर्क किया है। उनका परिवार इजराइल के नार्थ एरिया में रह रहे हैं। इजराइल के हालत बेहद ही खराब है। हालांकि उनकी परिवार से बात हुई है और वह सब ठीक है।

पिछले कई दिनों से इजराइल के कई लोग लापता हैं जिनके बारे में किसी को अभी तक कोई खबर नहीं है। शायद उन लोगो का अपहरण हो गया हो। हम यहां भारत में सुरक्षित महसूस कर रहे हैं। यहां के लोग बेहद ही मददगार है। हमें अपने आसपास का ध्यान रखने की हिदायत दी गई है। अब हम घर वापिस जाकर अपने देश के लिए इस मुश्किल हालात में लड़ना चाहते है। इजराइल की रहने वाली डेनिश कनाजी ने बताया कि आर्मी में वापिस जाना पड़ेगा उन्हें फोन आ गया है। हम भी अब वापिस जाकर देश में अपनी सेवाएं देना चाहते हैं।

छुट्टियां बिताने आया अब जाकर करेंगे देश सेवा

कसोल में छुट्टियां बिताने आए डेविड ने बताया की इजरायल में चल रहे ट्रांस फेस्टिवल में कई लोग मारे गए। इस तरह की घटना अभी तक की उम्र में मैंने पहली बार देखी है। इस हालत में घर वालों के पास होना भी जरूरी है। मैं सेना का जवान नहीं हूं लेकिन हमारे बीच कई सैनिक हैं। जो वापिस इजराइल के लिए चले गए हैं।

मुश्किल समय में करेगी देश सेवा

इजराइल की रहने वाली नामा ने बताया कि वह इजराइल आर्मी में अपनी सेवाएं दे रही हूं। छुट्टियां मनाने भारत आई थी। इजराइल हमले के बाद मैं यहां नहीं बैठक सकती है। उसके पिता और भाई गाजा में अपनी सेवाएं दे रहे है।

यह भी पढ़ें: 'जाति के नाम पर कुछ ताकतें कर रहीं देश को बांटने कोशिश', जातिगत जनगणना पर बोले हिमाचल के राज्यपाल शिव प्रताप

अब वह भी घर वापिस जाकर अपने देश की मदद करना चाहती है। उसकी सहेली को हाल ही में फोन आया है की उन्हें इजराइल वापिस आकर अपनी सेवाएं देनी है। इस मुश्किल घड़ी में वह अपनी देश की मदद कर सके।