Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rafting in Kullu: आपदा के बाद कुल्‍लू में हालात सामान्‍य, राफ्टिंग का लुफ्त उठाने दूर-दूर से आ रहे पर्यटक

Tourism in Kullu हिमाचल प्रदेश के कुल्‍लू में अब आपदा के बाद से हालात सामान्‍य हो गए हैं। पर्यटक यहां दूर-दूर से वादियों का आनंद उठाने आ रहे हैं। साथ ही पर्यटक साहसिक गतिविधियों का आनंद उठा सकते हैं। रविवार को कुल्लू जिला में रिवर राफ्टिंग और पैराग्लाइडिंग करने के लिए पर्यटक पहुंचना शुरू हो गया है। केरला कहाराष्ट्र गुजरात मुंबई से पर्यटकों का आना शुरू हो गया है।

By davinder thakurEdited By: Himani SharmaUpdated: Mon, 18 Sep 2023 04:41 PM (IST)
Hero Image
राफ्टिंग का लुप्त उठाने के लिए कुल्लू पहुंच रहे पर्यटक (फाइल फोटो)

कुल्लू, दविंद्र ठाकुर: आपदा के बाद अब धीरे-धीरे अब हालात सामान्य होने लगे हैं। प्रदेश की खूबसूरती, सुहावना मौसम और आकर्षक जगह से रूबरू होने के लिए हिमाचल का रुख करें। यहां की निर्मल झीलें, ऊंचे पहाड़ प्राचीन मंदिर, प्राचीन बौद्ध मठ पर्यटकों का स्वागत करते हैं। 16 सितंबर को दो माह के बाद हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिला में साहसिक गतिविधियां शुरू हो गई है।

अब यहां पर्यटक साहसिक गतिविधियों का उठा सकते हैं आनंद

ऐसे में अब यहां पर पर्यटक साहसिक गतिविधियों का आनंद उठा सकते हैं। रविवार को कुल्लू जिला में रिवर राफ्टिंग और पैराग्लाइडिंग करने के लिए पर्यटक पहुंचना शुरू हो गया है। केरला, कहाराष्ट्र, गुजरात, मुंबई से पर्यटकों का आना शुरू हो गया है। केरला से घूमने आए पर्यटक रणजीत ने दैनिक जागरण से विशेष बातचीत की। उन्होंने कहा कि आपदा के बाद सभी लोग सहमें हुए हैं।

अब हैं हालात सामान्‍य

हम लोगों ने हिम्मत की और यहां पर आए। यहां पर आकर पता चला कि अब हालात सामान्य हो गए हैं। 14 सितंबर को अपनी पत्नी दृश्या और बेटी दर्शिक के साथ मनाली घूमने आए। यहां पर सोलंगनाला गए जहां पर खूब मजा किया इसके बाद यहां से रोहतांग गए जहां पर खूबसूरत वादियां है।

यह भी पढ़ें: पर्यटकों के लिए खुशखबरी! Manali से Shinkula Pass के लिए मिनी बस सर्विस शुरू, जान लें टाइमिंग और किराया

वहां से लौटने के बाद रविवार को हम लोग कुल्लू पहुंचे। यहां पर बबेली से वैष्णो माता मंदिर तक राफ्टिंग की। सच में ही बहुत मजा आया। मेरे अन्य पर्यटकों से भी आग्रह है कि कुल्लू मनाली में आकर यहां पर राफ्टिंग और पैराग्लाइडिंग करना न भूलें।

रोमांच से भरा ब्‍यास नदी का सफर हमेश रहेगा याद

रोमांच से भरा ब्यास नदी का सफर हमेशा याद रहेगा। केरला से आए पर्यटक शिन्हास, हशिम, अमीना, मर्वा का कहना है कि उन्होंने काफी समय से दोस्तों के साथ घूमने की योजना बनाई थी। लेकिन इस बीच आपदा आ गई इसकी खबर सुनते ही हम लोग ने अपना प्लान रद्द कर दिया।

इसके बाद अब दोस्तों ने कहा कि अब हालात सामान्य हो गए हैं। 15 सिंतबर को केरला से आए और मनाली की वादियों का आनंद डइाया। आज हमने पहली बार राफ्टिंग की। पहले तो डर लगा लेकिन बाद में डर दूर हो गया। गाइड ने बड़े से प्यार से हमारे सफर को यादगार बनाया।

क्‍या बोले पर्यटक

बबेली से हम लोगों ने आज राफ्टिंग की। ब्यास नदी में जाने से पहले तो डर लगा साथ में पत्नी बौर बच्चे थे। लेकिन जैसे जैसे आगे चलते गए हमारे आगे एक खाली राफ्ट चलाई गई थी। हमारा पूरा ख्याल रखा गया। हमारा अनुरोध है कि कुल्लू मनाली आएं यहां पर हालात अब सामान्य हो गए हैं। -रणजीत निवासी केरला पर्यटक।

यह भी पढ़ें: Himachal Bridge Collapse: ऊना-पठानकोट मार्ग पर कलरुही के पास धराशाही हुआ 43 वर्ष पुराना पुल, बड़ा हादसा टला

कुल्लू मनाली का मौसम बहुत सुहाना है। यहां पर हम लोगों ने एक सप्ताह बीताया। यहां पर सोलंगनाला रोहतांग, अटल टनल देखी। इसके बाद रविवार को राफ्टिंग की। यहां के हालत ठीक है इसलिए पर्यटक यहां पर आ सकते हैं। -दृश्या निवासी केरला पर्यटक।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें