Move to Jagran APP

Kullu Dussehra: क्यों खास है कुल्लू का दशहरा? खूब पहुंच रहे पर्यटक, होटल बुकिंग में मिल रहा जबरदस्त ऑफर

Kullu Dussehra होटलों में पर्यटकों के लिए डीजे सहित कुल्लवी नाटी की व्यवस्था की गई है। पर्यटकों को आकर्षक पैकेज भी दिए जा रहे हैं। तीन रात ठहरने पर चौथी रात फ्री दी जा रही है। साथ ही पैकेज में ही सुबह का नाश्ता व रात का डिन्नर भी दिया जा रहा है। पर्यटकों को 30 प्रतिशत तक की छूट दी जा रही है।

By jaswant thakur Edited By: Sushil Kumar Updated: Sat, 12 Oct 2024 06:58 PM (IST)
Hero Image
Kullu Dussehra: क्यों खास है कुल्लू का दशहरा? बर्फबारी के बाद खूब पहुंच रहे पर्यटक।

जागरण संवाददाता, मनाली। कुल्लू दशहरा उत्सव के चलते मनाली में पर्यटक बढ़ गए हैं। दो दिन के भीतर मनाली में दो हजार पर्यटक वाहन मनाली पहुंचे हैं। जिनमें 1500 बाहरी राज्यों से जबकि 500 प्रदेश के विभिन्न पर्यटन स्थलों से मनाली पहुंचे हैं। इस सप्ताहांत पर मनाली में होटलों में आक्यूपेंसी 55 से 60 प्रतिशत तक पहुंची।

पिछले सप्ताह की तुलना में 10 से 15 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। सात दिवसीय कुल्लू दशहरा उत्सव आज शुरू होने जा रहा है। इस दौरान पर्यटन कारोबार में और तेजी की संभावना है। हिमपात के बाद रोहतांग दर्रे में भी पर्यटकों की संख्या बढ़ी है। शनिवार को 219 डीजल इंजन जबकि 205 पेट्रोल इंजन कुल 424 वाहन रोहतांग पहुंचे।

होटल बुक करने पर 30-40 प्रतिशत की छूट

कसौली, शिमला और धर्मशाला में भी पर्यटक बढ़े हैं लेकिन दशहरे के चलते कुल्लू के पर्यटन स्थलों में रौनक अधिक है। निजी होटलों में कमरा बुक करने पर 30 से 40 प्रतिशत तक छूट मिल रही है।

मनाली के स्तरीय होटल जन्नत के एमडी इंद्र ठाकुर, होलीडे रिजॉर्ट्स के एमडी रोशन ठाकुर, स्नो वैली रिजोर्ट के एमडी विम्पी बक्शी, ग्लेशियर होटल के एमडी किशन राणा, मनाली ग्रैंड के एमडी हैप्पी ने बताया कि शुक्रवार से पर्यटन कारोबार में तेजी आई है।

पैकेज में क्या-क्या मिलेगा

उन्होंने बताया कि होटलों में पर्यटकों के लिए डीजे सहित कुल्लवी नाटी की व्यवस्था की गई है। पर्यटकों को आकर्षक पैकेज भी दिए जा रहे हैं। तीन रात ठहरने पर चौथी रात फ्री दी जा रही है। साथ ही पैकेज में ही सुबह का नाश्ता व रात का डिन्नर भी दिया जा रहा है।

पर्यटन कारोबारी बंशी, रवि, राजू, दिनेश व रणजीत ने बताया कि पर्यटकों को 30 प्रतिशत तक की छूट दी जा रही है।

कारोबार ने पकड़ रफ्तार

उन्होंने बताया कि दशहरा पर्व शुरु होते ही पर्यटन कारोबार ने रफ्तार पकड़ ली है। होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष मुकेश ठाकुर ने कहा कि पर्यटन कारोबार में तेजी आई है। उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा कि आने वाले दिनों में मनाली में पर्यटकों का सैलाब उमड़ेगा।

एसडीएम मनाली रमण कुमार ने बताया कि शनिवार को रोहतांग के लिए आनलाइन 424 परमिट बुक हुए हैं। रोहतांग जाने वाले पर्यटक वाहनों का आंकड़ा धीरे धीरे बढ़ने लगा है।

यह भी पढ़ें- Himachal Earthquake: शिमला में भूकंप के झटके, धरती हिलने से घरों के बाहर निकले लोग; पढ़ें कितनी रही तीव्रता

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें